Move to Jagran APP

बीएलओ करेंगे कोरोना को लेकर जागरूक

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने और इससे बचाव के

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 06:12 PM (IST)
बीएलओ करेंगे कोरोना को लेकर जागरूक
बीएलओ करेंगे कोरोना को लेकर जागरूक

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद :

loksabha election banner

कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने और इससे बचाव के तरीके बताने के लिए प्रशासन ने बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) की जिम्मेदारी तय की है। इसके तहत अब बीएलओ घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे और इससे बचाव के उपाए बताएंगे। प्रशासन ने इसके लिए एक प्रारूप तय किया है, बीएलओ लोगों की जानकारी के आधार पर इस प्रारूप को भी भरेंगे और अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रशासन ने पंफलेट छपवाए हैं। बीएलओ घर-घर इन पंफलेट्स का वितरण भी करेंगे।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव का सबसे बड़ा हथियार जागरूकता व इसके प्रति सावधानी है। घर-घर जानकारी पहुंचाने के लिए बीएलओ को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस काम के लिए 3048 बीएलओ व 237 सुपरवाइजरों को लगाया गया है। टीम की यूनिट पोलिग बूथ को बनाया गया है और बीएलओ को घर-घर तक जानकारी पहुंचाने के लिए और एक प्रारंभिक सर्वे करने के लिए कार्ययोजना बनाई गई है। इसके तहत घर-घर जाकर घर के सदस्यों में कोरोना के लक्षण बुखार, बदन दर्द, खांसी, जुकाम, गला खराब व सांस लेने में दिक्कत का विवरण दिया गया है। बीएलओ तय प्रारूप पर घर के सदस्यों की पूरी जानकारी भरेंगे। यदि किसी में कोई लक्षण मिलता है या नहीं, वह संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है या नहीं, उन्हें डायबटीज, ब्लडप्रेशर की शंका तो नहीं है, यह सब जानकारी ली जाएंगी। डीएम ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण बीएलओ, निर्वाचन की बूथ लेबल टीम को यह महत्वपूर्ण कार्य सौंपकर कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बीएलओ समेत टीमों को सौंपी गई जिम्मेदारी - बचाव की जानकारी पंफलेंट्स के माध्यम से घर-घर तक पहुंचाई जाएगी।

- टीमें प्रशासन द्वारा तय प्रारूप पर सर्वे करेंगी।

- सर्वे के दौरान संवेदनशील मामलों की सूचना बीएलओ अपने-अपने सुपरवाइजर को देंगे।

- सूचना प्राप्त होने के बाद सुपरवाइजर अपने उच्चाधिकारियों को इससे अवगत कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.