Move to Jagran APP

गेस्ट हाउस और धर्मशाला प्रबंधक पर लगाया 91 हजार का जुर्माना

प्रतिबंधित थर्माकोल और प्लास्टिक की सामग्री का इस्तेमाल करने पर नगर आयुक्त ने गेस्ट हाउस और धर्मशाला के प्रबंधक पर 91 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। दोनों के प्रबंधकों को आयोजनों में स्टील के बर्तन उपयोग करने का सुझाव दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 09:32 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 06:08 AM (IST)
गेस्ट हाउस और धर्मशाला प्रबंधक पर लगाया 91 हजार का जुर्माना
गेस्ट हाउस और धर्मशाला प्रबंधक पर लगाया 91 हजार का जुर्माना

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : प्रतिबंधित थर्माकोल और प्लास्टिक की सामग्री का इस्तेमाल करने पर नगर आयुक्त ने गेस्ट हाउस और धर्मशाला के प्रबंधक पर 91 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। दोनों के प्रबंधकों को आयोजनों में स्टील के बर्तन उपयोग करने का सुझाव दिया गया है।

loksabha election banner

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारियों के दौरान नगर आयुक्त दिनेश चंद्र ने सोमवार को कविनगर और सिटी जाने का निरीक्षण किया। कविनगर जोन के अंतर्गत आने वाली गोविदपुरम कॉलोनी स्थित अर्जुन गेस्ट हाउस में प्रतिबंधित थर्माकोल और प्लास्टिक की सामग्री पड़ी हुई मिली। इस गेस्ट हाउस के प्रबंधक को इससे पहले सचेत करते हुए स्टील के बर्तनों का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। इस सलाह को न मानते हुए प्रतिबंधित सामग्री का उपयोग करने पर प्रबंधक पर 41 हजार रुपये जुर्माना लगाया। मौके पर जुर्माने की वसूली की गई। यहां से तीन किलो पॉलीथिन जब्त भी की गई। वहीं, रमतेराम रोड पर धर्मार्थ धर्मशाला के आसपास गंदगी फैली हुई मिली। वहां प्रतिबंधित थर्माकोल और प्लास्टिक की सामग्री का इस्तेमाल किए जाने के साक्ष्य भी मिले। इस पर धर्मशाला प्रबंधक को उत्तर प्रदेश प्लास्टिक एवं अन्य जीव अनाशित कूड़ा-कचरा अधिनियम 2018 के प्रावधानों के तहत 50 हजार रुपये जुर्माने का नोटिस भेजा गया है। उसमें सुझाव दिया गया है कि धर्मशाला में होने वाले आयोजनों में स्टील के बर्तनों में ही खाद्य सामग्री परोसी जाए। यह जानकारी भी दी कि नगर निगम द्वारा संचालित बर्तन बैंक से निर्धारित शुल्क देकर बर्तन किराए पर लिए जा सकते हैं। कूड़े जलाने वाले के खिलाफ दी तहरीर

राजनगर एक्सटेंशन चौराहा मेरठ रोड पर ऑटोमोबाइल वर्कशॉप के पास सोमवार को किसी ने कूड़े में आग लगा दी। सूचना मिलने पर नगर आयुक्त ने सिटी और कविनगर जोन के स्वास्थ्य विभाग की टीम को मौके पर भेजा। उन्होंने जलकल विभाग के पानी के टैंकर से आग को बुझाया। पर्यावरण को क्षति पहुंचाने पर क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक ने आग लगाने वाले अज्ञात व्यक्ति के के खिलाफ सिहानी गेट कोतवाली में तहरीर दी है। पार्कों की दीवारें टूटी मिलीं

नगर आयुक्त ने राजनगर सेक्टर-पांच, सेक्टर-तीन और सेक्टर-11, गांधीनगर और नेहरू नगर के पार्कों के आसपास सफाई व्यवस्था की हकीकत जानी। दीवारें गंदी मिलीं। कई जगह दीवारें टूटी हुई थीं। उन्होंने मौके पर ही निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता देशराज सिंह, जलकल विभाग के अधिशासी अभियंता आनंद त्रिपाठी को पार्कों की दीवारों की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। कहा कि सही कराने के बाद दीवारों को रंगा जाए। उन पर स्वच्छता संदेश लिखवाए जाएं। पार्कों में फलदार और छायादार पौधे लगाए जाएं। सूखी पत्तियों से खाद बनाने की व्यवस्था पार्कों में की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.