Move to Jagran APP

चार मांगों पर हुआ समझौता, 30 तक सीलिंग पर रोक

चार दिन में 40 दुकानें सील, चार मांगों पर हुआ समझौताचार दिन में 40 दुकानें सील, चार मांगों पर हुआ समझौताचार दिन में 40 दुकानें सील, चार मांगों पर हुआ समझौताचार दिन में 40 दुकानें सील, चार मांगों पर हुआ समझौताचार दिन में 40 दुकानें सील, चार मांगों पर हुआ समझौता

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 09:11 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 09:11 PM (IST)
चार मांगों पर हुआ समझौता, 30 तक सीलिंग पर रोक
चार मांगों पर हुआ समझौता, 30 तक सीलिंग पर रोक

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम (गाजियाबाद) : 40 दुकानों पर सी¨लग की कार्रवाई और चार दिनों तक विरोध प्रदर्शन के बाद गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने इंदिरापुरम के व्यापारियों को फौरी राहत दे दी। जीडीए और व्यापारियों के बीच चार बातों पर सहमति बनी, जिसके बाद जीडीए वीसी ने 30 नवंबर तक सी¨लग पर रोक लगा दी है। व्यापारियों ने सी¨लग पर रोक लगने के बाद मिठाई बांटकर जश्न मनाया। साथ ही अनिश्चितकालीन धरना समाप्त कर दिया।

loksabha election banner

इंदिरापुरम व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना से मुलाकात की। इसके बाद जीडीए उपाध्यक्ष कंचन वर्मा से वार्ता की गई। जीडीए वीसी और व्यापारियों की बातचीत में तय हुआ है कि 30 नवंबर तक जीडीए कोई भी सी¨लग की कार्रवाई नहीं करेगा। इसकी एवज में व्यापारियों को 30 नवंबर तक शपथ पत्र भरकर देने होंगे कि वह लाल पट्टी के आगे अतिक्रमण नहीं करेंगे और प्रदूषण भी नहीं फैलाएंगे। उधर, जीडीए प्रदूषण फैलाने वाली दुकानों को चिह्नित करेगा। जीडीए ने बताया कि जीडीए की एक टीम औचक निरीक्षण कर इंदिरापुरम की वीडियोग्राफी करेगी। जो भी दुकानदार अतिक्रमण करते हुए पाए गए उनके खिलाफ सी¨लग की कार्रवाई की जाएगी।

---

सी¨लग पर रोक, व्यापारियों ने मनाया जश्न

नगर विकास मंत्री व विधायक सुनील शर्मा से वार्ता व जीडीए वीसी से सी¨लग न होने पर सहमति बनने के बाद व्यापारियों ने आतिशबाजी की और एक दूसरे का मुंह मीठा कराया। व्यापारी सुरक्षा फार्म संस्था के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने कहा कि यह व्यापारियों के संयुक्त प्रयास का नतीजा है। ओमवीर यादव और किशोर ठाकुर ने इसे व्यापारियों की बड़ी जीत बताया। इस मौके पर अशोक गोयल, सोमदत्त त्यागी, हरदीप बख्शी, सुभाष त्यागी ,अनुज त्यागी, शहाबुद्दीन, अरुण त्यागी और धीरज त्यागी शामिल रहे।

---

चार दिन तक जारी रहा संघर्ष

बता दें कि चार दिन पूर्व जीडीए की ओर से सी¨लग की कार्रवाई शुरू की गई थी। सबसे पहले शक्ति खंड-4 में 30 और फिर अभय खंड में 10 दुकानों पर सी¨लग की कार्रवाई हुई थी। इस दौरान लगातार व्यापारियों ने अलग-अलग स्थानों पर शांतिपूर्वक मार्च निकालकर धरना प्रदर्शन किया। शनिवार को जीडीए की टीम और व्यापारियों के बीच नोकझोंक भी हुई थी। चार दिनों तक चले व्यापारियों के प्रदर्शन के दौरान रविवार को व्यापारियों ने सी¨लग के विरोध में भीख मांगकर 423 रुपये भी जुटाए थे। व्यापारियों के पूरे आंदोलन में अलग-अलग राजनीतिक दलों की भी भूमिका रही, जिन्होंने व्यापारियों की आवाज को अलग-अलग मंच तक पहुंचाया।

--------

कुछ व्यापारियों ने बंद की दुकानें

सोमवार को कई व्यापारियों ने अपनी दुकानों को बंद करते हुए शटर की जगह पर दीवार खड़ी करवा दी। व्यापारियों का कहना था कि जीडीए सी¨लग करे इससे पूर्व वह खुद ही दुकानें बंद कर रहे हैं। चार-पांच दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.