जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : बिजली बिल जमा न करने वालों के खिलाफ पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) ने रविवार को महाअभियान के तहत बड़ी कार्रवाई की। एक दिन में 3,226 बिजली कनेक्शन काटे गए। इनमें मकान, दुकान और संस्थान शामिल हैं। इन कनेक्शन धारकों पर बिजली बिल के सात करोड़ 62 लाख 51 हजार रुपये बकाया हैं। सबसे ज्यादा 760 कनेक्शन मोदीनगर-मुरादनगर सर्किल में काटे गए।

जिले में पीवीवीएनएल के पांच सर्किल हैं। पिछले दिनों सभी सर्किल में बिजली का बिल अदा न करने वाले 7691 कनेक्शन धारक चिह्नित किए गए थे। नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में दस हजार रुपये से अधिक बिजली बिल जमा न करने वाले बकायेदार चिह्नित किए गए थे। नगर निगम क्षेत्र में इससे कम राशि वाले बकायेदार चिह्नित हुए थे। इन पर 17 करोड़ 29 लाख 13 हजार रुपये का बकाया था। इन बकायेदारों को कई बार बिल जमा करने का मौका दिया गया। पीवीवीएनएल ने चेतावनी जारी की थी कि महा अभियान चलाकर बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काट दिए जाएं। उसके बावजूद इन्होंने बिल जमा नहीं किया। रविवार को प्रत्येक सर्किल में पीवीवीएनएल की टीमें बकायेदारों के दरवाजे पर पहुंची। 3226 बकायेदारों के बिजली के कनेक्शन काट दिए। राजनगर, कविनगर, शास्त्रीनगर, इंदिरापुरम, वैशाली, कौशांबी, राजेंद्र नगर, पटेल नगर जैसे पॉश इलाकों में लोगों के घरों के कनेक्शन काटे गए।

2,329 ने जमा कराया बिल

कनेक्शन कटने के डर से 2329 बकायेदारों ने दरवाजे पर पहुंची टीम को बिजली बिल का भुगतान कर दिया। इनसे दो करोड़ 90 लाख 75 हजार रुपये की वसूली की गई। सबसे ज्यादा भुगतान सर्किल-टू इंदिरापुरम, वैशाली और कौशांबी के 706 बकायेदारों ने किया। अकेले इस सर्किल से एक करोड़ 27 लाख 73 हजार रुपये की वसूली हुई। सबसे कम वसूली मुरादनगर-मोदीनगर सर्किल से हुई। यहां 216 बकायेदारों ने 24 करोड़ 47 लाख रुपये अदा किए।

अभी कार्रवाई जारी

पीवीवीएलएल के अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई सोमवार को जारी रहेगी। 2136 बकायेदारों तक पहुंचना बाकी रह गया है। उन पर छह करोड़ 75 लाख 87 हजार रुपये का बकाया है। उन्होंने बताया कि सोमवार को टीमें फिर से जाएंगी। जो बिल अदा कर देंगे, उनका कनेक्शन नहीं छेड़ा जाएगा। भुगतान न करने वालों के बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

सर्किल वार कनेक्टशन कटने का ब्योरा

मोदीनगर-मुरादनगर सर्किल : 760 कनेक्शन, दो करोड़ 10 लाख 16 हजार रुपये बकाया

लोनी सर्किल : 742 कनेक्शन, दो करोड़ 40 लाख सात हजार रुपये बकाया

सर्किल एक में राजनगर, कविनगर, शास्त्रीनगर, प्रताप विहार आदि : 623 कनेक्शन, 94 लाख 52 हजार रुपये बकाया

सर्किल दो में इंदिरापुरम, वैशाली, कौशांबी : 449 कनेक्शन, एक करोड़ सात लाख 22 हजार रुपये बकाया

सर्किल तीन में साहिबाबाद, लाजपतनगर, राजेंद्र नगर, पटेल नगर, अर्थला : 652 कनेक्शन, एक करोड़ 10 लाख 54 हजार रुपये बकाया

रविवार को बकायेदारों के खिलाफ महा अभियान चलाया गया। 3226 के कनेक्शन काटे गए। बड़ी संख्या में लोगों ने पीवीवीएनएल टीम को मौके पर बिल का भुगतान कर दिया। यह अभियान जारी रहेगी। बचे हुए बकायेदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

- आरके राणा, चीफ इंजीनियर, पीवीवीएनएल

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस