Move to Jagran APP

सुधरेगा पर्यावरण, यातायात व्यवस्था, 16 परियोजनाओं का लोकार्पण

पर्यावरण, यातायात व्यवस्था में सुधार और शहर को सुंदर बनाने के लिए 47.46 करोड़ रुपये की 16 परियोजनाओं का बृहस्पतिवार को ¨हदी भवन में केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री एवं सांसद वीके ¨सह ने लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि जीडीए और नगर निगम शहर को संवारने का बेहतरीन प्रयास कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी अपने जिले का संपूर्ण विकास का प्रयास हो रहा है। ईस्टर्न पेरिफेरल अपने जिले से जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 09:36 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 09:36 PM (IST)
सुधरेगा पर्यावरण, यातायात व्यवस्था, 16 परियोजनाओं का लोकार्पण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : पर्यावरण, यातायात व्यवस्था में सुधार और शहर को सुंदर बनाने के लिए 47.46 करोड़ रुपये की 16 परियोजनाओं का बृहस्पतिवार को ¨हदी भवन में केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री एवं सांसद वीके ¨सह ने लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि जीडीए और नगर निगम शहर को संवारने का बेहतरीन प्रयास कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी अपने जिले का संपूर्ण विकास का प्रयास हो रहा है। ईस्टर्न पेरीफेरल अपने जिले से जा रहा है। जल्द रैपिड रेल कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू होगा। एनएच-नौ का चौड़ीकरण कार्य तेजी से चल रहा है। आठ-नौ महीने में लोनी से सहारनपुर यमुनोत्री मार्ग तैयार हो जाएगा। कोशिश यह है कि दिल्ली के बजाए लोग रहने के लिए हमारे शहर को चुनें।

loksabha election banner

सौर ऊर्जा से रोशन होगा जीडीए, कलेक्ट्रेट व विकास भवन

लोकार्पण के साथ ही कलेक्ट्रेट, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण और विकास भवन को सौर ऊर्जा से रोशन कर दिया गया। तीनों भवनों में सोलर पैनल से बिजली सप्लाई शुरू कर दी गई। इन तीनों भवनों की छत पर 235 किलोवाट बिजली उत्पादन क्षमता के सोलर पैनल लगाए गए हैं। इससे बिजली पर होने वाला खर्च बचेगा। यातायात हुआ सुगम

राजनगर एक्सटेंशन चौराहे को यू-टर्न बनाकर एक छोटे से प्रयास से उसे जाम मुक्त कर दिया गया है। पहले यहां लोग रोजाना जाम में फंसते थे। वहीं राजनगर एक्सटेंशन की तीन सड़कों का निर्माण कर यातायात सुगम बनाया गया इस समारोह में राज्यसभा सदस्य अनिल अग्रवाल, साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा, मेयर आशा शर्मा, डीएम एवं जीडीए उपाध्यक्ष रितु माहेश्वरी, बोर्ड सदस्य चुने गए पार्षद, जीडीए और जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे। ऑटो और ट्रक पार्किंग पर दिया जाए ध्यान

साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा ने कहा कि लोकार्पण में शामिल परियोजनाओं में से दस उनके क्षेत्र की है। उन्होंने जीडीए उपाध्यक्ष से कहा कि सड़क किनारे ऑटो और ट्रक खड़े होने से यातायात प्रभावित होता है। गलती चालकों की नहीं है। उनके पास खड़े होने की कोई जगह नहीं है। लिहाजा इस समस्या के निदान के लिए कोई योजना बनाई जाए।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

-राजनगर एक्सटेंशन चौराहे पर यू-टर्न-19.35 करोड़ रुपये

-राजनगर एक्सटेंशन में 45 मीटर चौड़ी सड़क-5.82 करोड़ रुपये

-राजनगर एक्सटेंशन में 30 मीटर चौड़ी सड़क-5.59 करोड़ रुपये

-राजेंद्र नगर में कई सड़कों का सु²ढ़ीकरण-3.65 करोड़ रुपये

-राजनगर एक्सटेंशन में 45 मीटर अन्य सड़क का निर्माण-2.80 करोड़ रुपये

-जीडीए, कलेक्ट्रेट, विकास भवन पर 235 केवीए रूफ टॉप सोलर प्लांट-1.16 करोड़ रुपये

-सिटी फॉरेस्ट तक सीसी रोड़ का निर्माण-1.97 करोड़ रुपये

-बृज विहार में सामुदायिक केंद्र-1.65 करोड़ रुपये

-मोहननगर तिराहे का सुंदरीकरण-1.35 करोड़ रुपये

-कोयल एंक्लेव सामुदायिक केंद्र-1.31 करोड़ रुपये

-संजयनगर सामुदायिक केंद्र-1.18 करोड़ रुपये

-लाजपतनगर एफ ब्लॉक में सड़क का निर्माण-1.14 करोड़ रुपये

-राजनगर एक्सटेंशन में सेंट्रल वर्ज-23.55 करोड़ रुपये

-¨लक रोड व मेरठ तिराहे पर हरित पट्टी-22 लाख रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.