Move to Jagran APP

एनसीआर और वेस्ट यूपी को दहलाने की थी साजिश

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद सिहानी गेट पुलिस व क्राइम ब्रांच द्वारा सुंदर भाटी, हरियाणा के एम

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 09:42 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 09:42 PM (IST)
एनसीआर और वेस्ट यूपी को दहलाने की थी साजिश

आशुतोष गुप्ता, गाजियाबाद

loksabha election banner

सिहानी गेट पुलिस व क्राइम ब्रांच द्वारा सुंदर भाटी, हरियाणा के एमआर गैंग (मोनू राणा) व अर्पित त्यागी गिरोह के पांच सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस को सनसनीखेज जानकारी हाथ लगी हैं। पकड़े गए बदमाश दिल्ली एनसीआर व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जमकर आतंक मचाने वाले थे। पकड़े गए बदमाशों की योजना दिल्ली एनसीआर व वेस्ट यूपी को दहलाने की थी। इसके चलते बदमाशों ने अत्याधुनिक हथियार नौ एमएम की कार्बाइन, नौ एमएम की पिस्टल, 30 व 32 बोर की पिस्टल का इंतजाम किया था। कार्बाइन फैक्ट्री मेड है और किसी पुलिसकर्मी से लूटी गई थी। इस बारे में पुलिस अभी जांच कर रही है। पूछताछ में आरोपितों से पता चला है कि उनके पास इतना असलाह मौजूद था कि वह कई घंटे तक गोलीबारी कर किसी भी क्षेत्र में कहर बरपा सकते थे।

रविवार को पुलिस लाइन में आयोजित एक प्रेसवार्ता में एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार, आईजी मेरठ रेंज रामकुमार व एसएसपी गाजियाबाद वैभव कृष्ण ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों में एक लाख का इनामी अमर उर्फ मूंछ, 50 हजार रुपये का इनामी धर्मेंद्र उर्फ डीके, अर्पित त्यागी, कुलदीप व अनुज हैं। आरोपितों के पास से पुलिस ने नौ एमएम की कार्बाइन, नौ एमएम की एक पिस्टल, 32 बोर की एक पिस्टल, 30 बोर की एक पिस्टल, भारी मात्रा में कारतूस, लूटी गई आई-20 व क्रेटा कार समेत सवा लाख रुपये बरामद किए हैं।

---

जेल से कचहरी तक कहर बरपाने की थी साजिश

एसपी क्राइम प्रकाश कुमार ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ में पता चला है कि वह पिछले दो माह से कई लोगों की हत्या के लिए रेकी कर रहे थे। अर्पित त्यागी के पिता विक्की त्यागी की हत्या का आरोपित सौरभ डासना जेल में बंद हैं। उसकी हत्या के लिए आरोपितों ने कई बार प्रयास किया, लेकिन वह हमला नहीं कर सके। आरोपितों की योजना थी कि डासना जेल के बाहर अथवा गाजियाबाद कचहरी में उसकी हत्या की जाएगी। इसके अलावा बागपत के बदमाश संदीप बली की हत्या की योजना भी आरोपितों ने रची हुई थी। पूर्व में वह गाजियाबाद कचहरी में पेशी पर आया था। आरोपितों ने उसकी हत्या के लिए सटीक रेकी कर ली थी लेकिन सुरक्षा व्यवस्था के चलते वह उसपर हमला नहीं कर सके। इसके अलावा भी सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, दिल्ली व हरियाणा में आरोपतों ने कई लोगों की हत्या की योजना बनाई हुई थी। आरोपितों ने पूर्व में पंजाब के मोहाली में गायक नवजोत की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

---

दिल्ली व पश्चिमी यूपी में छिड़नी थी गैंगवार

क्राइम ब्रांच प्रभारी दिनेश कुमार ने बताया कि सुंदर भाटी व हरियाणा के बीआर गिरोह दिल्ली एमसीडी टोल प्लाजा व पश्चिम के कई टोल प्लाजा से अवैध उगाही करते हैं। इसके अलावा गिरोह के सदस्य सरिया गिरोह भी संचालित करते हैं। इनसे प्रतिमाह लाखों की अवैध उगाही होती है। टोल व सरिया से होने वाली उगाही को लेकर कई गिरोह में वर्चस्व की लड़ाई चल रही है। इसके चलते सुंदर भाटी समेत कई गिरोह आप में भिड़ रहे थे। इसके चलते दिल्ली एनसीआर समेत पश्चिमी यूपी में कई गिरोह आपस में एक दूसरे की आंख में खटक रहे थे। इसको लेकर जल्द ही कई गिरोहों में गैंगवार की संभावना बनी हुई थी। इसके चलते ही गिरोह के सदस्य अत्याधुनिक असलहे लेकर चल रहे थे।

---

बदमाश नहीं करते थे मोबाइल सिम का इस्तेमाल

थाना प्रभारी सिहानी गेट संजय कुमार पांडेय ने बताया कि पकड़े गए बदमाश इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की पूरी जानकारी रखते हैं। वह पुलिस को चकमा देने के लिए मोबाइल सिम का इस्तेमाल नहीं करते थे। वह वाईफाई द्वारा इंटरनेट कॉ¨लग कर आपस में संपर्क करते थे। इसके चलते वह पुलिस की पकड़ में लंबे समय से नहीं आ रहे थे। गौतमबुद्धनगर में भाजपा नेता शिवकुमार समेत कई की हत्या में शामिल अमर¨सह भी हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में छिपकर रह रहा था।

---

दोनों हाथों से हथियार चलाने में माहिर है अमर

एक लाख का इनामी अमर उर्फ मूंछ फिल्मी हीरो की तरह दोनों हाथों से पिस्टल चलाने में माहिर है। गौतमबुद्धनगर में भाजपा नेता शिवकुमार के काफिले पर हमले के दौरान भी उसने दोनों हाथों में अलग-अलग पिस्टल पकड़कर करीब 13 राउंड फाय¨रग की थी। इसके अलावा भी वह अन्य वारदातों में दोनों हाथों से पिस्टल चला चुका है।

---

पकड़े गए आरोपितों का प्रोफाइल

1- अमर उर्फ मूंछ उर्फ फौजी उर्फ राजकुमार उर्फ ठाकुर की उम्र कुल 24 वर्ष है और यह सलावा सरधना मेरठ का रहने वाला है। गौतमबुद्धनगर में हुई भाजपा नेता शिवकुमार की हत्या में अमर मुख्य आरोपित रहा। इस मामले में गौतमबुद्धनगर से इसपर एक लाख रुपये का इनाम घोषित हुआ था। अमर सुंदर भाटी गिरोह का शार्पशूटर है और वह पूर्व में कई हत्या कर चुका है। अमर ने सिविल इंजीनिय¨रग से बीटेक की पढ़ाई की है। शिवकुमार की हत्या के बाद से वह हरियाणा में रह रहा था। वर्तमान में वह विक्की त्यागी के बेटे अर्पित त्यागी गिरोह से जुड़ा हुआ है। वह हरियाणा के एमआर मोनू राणा गैंग के दो शूटरों अनुज उर्फ गट्टू, कुलदीप व 50 हजार के इनामी डीके उर्फ धर्मेंद्र को साथ लेकर चलता है। अमर पर पूर्व में हत्या, लूट समेत विभिन्न मामलों में कई आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।

--

2- डीके उर्फ धर्मेंद्र भी 24 साल का है और वह नॉलेज पार्क गौतमबुद्धनगर का रहने वाला है। डीके ने बीकॉम की पढ़ाई की हुई है और वह भी सुंदर भाटी गिरोह का सदस्य है। वह पूर्व में इंदिरापुरम थाना क्षेत्र में हुई 13 लाख की लूट में शामिल रह चुका है। इस मामले में उसपर गाजियाबाद से 50 हजार रुपये का इनाम घोषित है। इस घटना में डीके के पास से 1.20 लाख रुपये व पीड़ित का पहचानपत्र बरामद हुआ है। डीके द्वारा पूर्व में गौतमबुद्धनगर व हमीरपुर में लूट की घटना को अंजाम दिया जा चुका है। वह हमीरपुर जेल में अपने आका सुंदर भाटी के साथ भी रह चुका है। पूछताछ में पता चला है कि डीके गाड़ियां लूटता है और सुंदर भाटी गिरोह को उपलब्ध कराता है। डीके पर भी विभिन्न मामलों में आठ मुकदमें दर्ज हैं।

---

3- अर्पित त्यागी की उम्र 22 वर्ष है। अर्पित पावटी चरथावल मुजफ्फरनगर का रहने वाला है। वह कुख्यात विक्की त्यागी का बेटा है। 16 फरवरी 2015 को विक्की त्यागी की कचहरी परिसर में सागर व सौरभ निवासी बहावड़ी शामली द्वारा दिनदहाड़े गोलियां बरसाकर हत्या कर दी गई थी। अपने पिता की हत्या का बदला लेने के लिए अर्पित ने गिरोह बनाया था और डीके, मोनू राणा के दोनों शार्पशूटर अनुज व कुलदीप को साथ लिया था और अपने पिता की कार्बाइन समेत आधुनिक हथियार भी उपलब्ध कर लिए थे।

--

4- कुलदीप मूलरूप से हरियाणा के अंबाला स्थित नरेनगढ़ का रहने वाला है और इसकी उम्र 29 वर्ष है। वह हरियाणा के मोनू राणा गैंग का शार्पशूटर है। मोनू राणा पर वर्तमान में एक लाख रुपये का इनाम है। इस गिरोह में अनुज, नीरज गांधी, गौतम राणा, अमर राणा, अमित मलिक, पंकज मलिक, काला, विनय, शक्ति राणा, व अजय पिलखनी हैं। उनकी गैंगवार पांच लाख के इनामी बीआर भूपेंद्र राणा गैंग से चल रही है। नीरज गांधी ने कुलदीप की मुलाकात अमर, डीके व अर्पित से कराई थी। गिरोह के सदस्य वर्तमान में हरियाणा से निकलकर अर्पित व अमर के साथ दिल्ली और यूपी में रह रहे थे। कुलदीप पर पूर्व में हत्या व लूट के कई मामले दर्ज हैं।

--

5- अनुज उर्फ गट्टू उर्फ डबलू की उम्र 24 साल है। अनुज व कुलदीप दोनों एमआर गैंग के शूटर हैं। दोनों हरियाणा में रंगदारी हत्या व लूट करना है। हाल में ही दोनों ने यमुनानगर हरियाणा में हथियारों के बल पर आई-20 कार लूटी थी। एवं अंबाला के बराड़ा में शामली निवासी विवेक का अपहरण कर पंजाब में जाकर गोली मारकर हत्या कर दी थी। 13 मई 2018 को भी दोनों ने अंबाला के नारायणगढ़ में दिनदहाड़े गोली मारकर एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी। अनुज पर भी लूट व हत्या के आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.