Move to Jagran APP

जागरण संस्कारशाला में लक्ष्य पाने को लिया कड़ी मेहनत का संकल्प

फीरोजाबाद (जागरण संवाददाता): दैनिक जागरण संस्कारशाला के तहत बुधवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल कार्यशाला हुई। यहां बच्चों को कहानियां सुनाई। इसके बाद बच्चों ने कड़ी मेहनत करने का संकल्प लिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 11:28 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 11:28 PM (IST)
जागरण संस्कारशाला में लक्ष्य पाने को लिया कड़ी मेहनत का संकल्प

फीरोजाबाद (जागरण संवाददाता): दैनिक जागरण संस्कारशाला के तहत बुधवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में कार्यशाला हुई। छात्र-छात्राओं के बीच जागरण की कहानी सुनाई गई तो पहल से मिलता है समाधान विषय पर खुलकर चर्चा हुई। बच्चों ने समीर, कुणाल और कार्तिक की कहानी से प्रेरणा लेते हुए लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करने और प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

स्कूल सभागार में आयोजित कार्यशाला में विभिन्न कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के बीच अध्यापिका उमा द्विवेदी ने समीर, कुणाल और कार्तिक की कहानी सुनाई। उन्होंने बताया कि तीनों छात्रों ने प्लास्टिक के उपयोग और दुरुपयोग विषय पर प्रोजेक्ट तैयार किया। उन्होंने प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभावों पर गंभीरता से विचार करते हुए उसके समाधान की पहल शुरू की। पुराने कपड़ों से बैग बनाकर बेचने से शुरूहुई उनकी पहल ने उन्हें कारोबारी बना दिया। ¨प्रसिपल गौरव दुबे ने कहा कि एक युक्ति क्रांति ला सकती है, बशर्ते अपने लक्ष्य को पाने के लिए उसके पीछे कड़ी मेहनत की जाए। सभी छात्र-छात्राओं ने एक स्वर में प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करने का संकल्प लिया।

----

जागरण की कहानी से हमें सीख लेनी चाहिए। हमें पहल कर हर समस्या का समाधान निकालना चाहिए।

अनुष्का

फोटो-तीन

---

जागरण की पहल बहुत सराहनीय है। हमें बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। कड़ी मेहनत कर ही लक्ष्य को पाया जा सकता है।

खुशी

फोटो- चार

---

जागरण की कहानी से हमें प्रेरणा मिली है, कि प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस बारे में दूसरों को भी अवगत कराएंगे।

जतिन

फोटो- पांच

जागरण की कहानी से हमें सीख मिली है, कि प्लास्टिक ही नहीं अन्य समस्याओं के समाधान के लिए भी पहल करनी चाहिए।

तान्या

फोटो- छह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.