Move to Jagran APP

सुहागनगरी से रामकथा ऑनलाइन, विदेशों में आनंद ले रहे श्रद्धालु

सुहागनगरी से रामकथा ऑनलाइन विदेशों में आनंद ले रहे श्रद्धालु

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 11:36 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 11:36 PM (IST)
सुहागनगरी से रामकथा ऑनलाइन, विदेशों में आनंद ले रहे श्रद्धालु
सुहागनगरी से रामकथा ऑनलाइन, विदेशों में आनंद ले रहे श्रद्धालु

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: लॉकडाउन में घर बैठे-बैठ लोग बोर हो रहे हैं। शहर में सभी प्रमुख मंदिर व धार्मिक आयोजनों पर भी प्रतिबंध लगा है। शहर के प्रमुख भगवताचार्य द्वारा भक्तजनों की डिमांड पर ऑनलाइन रामकथा सुनाई जा रही है। इस कथा का भारत के ही नहीं बल्कि यूएसए व कनाडा में बैठे भक्तजन भी आनंद उठा रहे हैं।

loksabha election banner

राजा का ताल स्थित आचिर्ड ग्रीन में रहने वाले भागवत व रामकथा के मधुर वक्ता आचार्य संतोष शर्मा से तमाम भक्तजनों ने ऑनलाइन रामकथा शुरू करने की डिमांड की। भक्तों की डिमांड पर आचार्य जी ने अपने घर में एक स्टूडियो तैयार किया। अपने बेटे विभु उपाध्याय की मदद से यू-ट्यूब पर एक चैनल भी बनाया। इस चैनल पर वह 15 अप्रैल से प्रतिदिन रात आठ से नौ बजे तक ऑनलाइन रामकथा का भक्तों को श्रवण करा रहे हैं। पिछले 40 दिनों में वह रामकथा महात्मय से शुरुआत करके राम नाम की महिमा, शिव सती प्रसंग, दक्ष यज्ञ, शिव कथा व पार्वती विवाह, राम अवतार के कारण, नारद मोह भंग की कथा, मनु शतरुपा की कथा, रामजन्म, नामकरण, बाल लीला, विश्वामित्र यज्ञ रक्षा, जनकपुर व पुष्प वाटिका की कथा, सीता स्वयंवर व धनुष यज्ञ की मनमोहक कथा का श्रवण करा चुके है। हर रोज रहता है रामकथा का इंतजार

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के वित्त सचिव कुलदीप मित्तल का कहना है कि आचार्य जी अपनी मधुर वाणी में रामकथा के एक-एक प्रसंग को बहुत सुंदर भाषा में वर्णन करते हैं। परिवार के सभी सदस्य इसका घर बैठे आनंद ले हैं। रामकथा के बीच में उठने का मन नहीं करता। इस दौरान एक घंटा कब बीत जाता है, यह पता नहीं चलता। प्रतिदिन हमें रामकथा का इंतजार रहता है। यू-ट्यूब पर राम मंडप फीरोजाबाद के नाम से चैनल बनाया गया है। सभी लोग इसका आनंद और धर्मलाभ ले रहे हैं। ऑनलाइन रामकथा का भारत में 3518 व यूएसए व कनाडा के 179 श्रद्धालु अब तक यह देख रहे हैं। मुझे खुशी है कि लोग लॉकडाउन काल में धर्मलाभ ले रहे हैं।

संतोष शर्मा, आचार्य कथा वाचक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.