जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायतों में शामिल राजा का ताल में एक अंत्येष्टि स्थल तक नहीं है। दुख की घड़ी में काम आने वाली इस जरूरत को पूरा करने के लिए ग्रामीण अधिकारियों से कई बार फरियाद लगा चुके हैं। शुक्रवार को भी दो दर्जन से अधिक लोग डीएम और सीडीओ से मिले।

क्षेत्र पंचायत सदस्य अनिल यादव के नेतृत्व में पहुंचे ग्रामीणों ने डीएम नेहा शर्मा को बताया कि उनकी ग्राम पंचायत की आबादी 25 हजार से अधिक है। गांव में अंत्येष्टि स्थल के नाम से जमीन पड़ी है। वहीं पर मृतकों की दाह संस्कार होता है, लेकिन यहां सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं है। एक वेदी (चिता) तक नहीं है, जिससे बरसात के मौसम में लोगों को अपने प्रियजन का अंतिम संस्कार करने में काफी समस्या होती है। ग्रामीणों ने डीएम से अंत्येष्टि स्थल के निर्माण की मांग की। डीएम ने इस संबंध में तुरंत ही सीडीओ अशोक कुमार को कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान अजय यादव, राकेश यादव एडवोकेट, राजकुमार, हरिप्रसाद बघेल, हरीचंद्र, छोटेलाल, पूरन ¨सह, छोटे लाल, सुभाष दिवाकर, राजकुमार बघेल, सुनील कुमार आदि मौजूद रहे।

पुष्टाहार नहीं बांटती आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

एका: ब्लॉक की ग्राम पंचायत नवलपुर के ग्रामीण भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की शिकायत लेकर जिला मुख्यालय पर पहुंचे। उनका आरोप है कि गांव गोहाना में संचालिका आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता बच्चों को पुष्टाहार एवं अन्य सामग्री का वितरण नहीं करती है। केंद्र भी नियमित रूप से नहीं खुलता। शिकायत करने वालों में राजकुमार बघेल, हरि प्रसाद, विनोद जैन, मानिक चंद्र, सुभाष, मुन्नालाल, सुनील कुमार, छोटे लाल, नेकराम, पूरन ¨सह, छोटेलाल, मुकुट ¨सह, रामजी, इंद्रदेव आदि शामिल हैं। कार्यकर्ता के कार्यों की जांच कराने की मांग की है।

मुहम्मदपुर नवादा में जलभराव से समस्या

तहसील शिकोहाबाद के गांव मुहम्मदपुर नवादा के ग्रामीण जलभराव की समस्या से परेशान हैं। शुक्रवार को अपनी परेशानी डीएम बताने मुख्यालय पहुंचे ग्रामीणों का कहना है कि हाईवे से उनके गांव को जाने वाले मार्ग पर करीब आधा किलोमीटर क्षेत्र में पानी भरा हुआ है, जिससे पूरी सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं ग्रामीणों को आने जाने में काफी दिक्कत होती है। डीएम को बताया कि यह समस्या सड़क किनारे बनी नालियां बंद करने के कारण हुई है। ग्रामीणों ने डीएम से जलनिकासी का इंतजाम कराने की मांग की है। इस मौके पर आशीष चौहान, अवधेश चौहान, वीरेंद्र ¨सह, शीलेंद्र ¨सह परिहार, माधवेंद्र चौहान, अनिल चौहान आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप