Move to Jagran APP

एक किलो गजक पर 25 रुपये की घटतौली, जुर्माना लगेगा

फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। शहर की प्रतिष्ठित दुकानों पर भी घटतौली हो रही है। बांट माप विभाग ने शहर में कई दुकानों पर छापेमारी की तो 11 में गड़बड़ी पकड़ी गई। शहर की प्रमुख जैन गजक भंडार पर एक किलो में 25 रुपये के सामान की घटतौली हो रही थी। सभी के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 12:04 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 12:04 AM (IST)
एक किलो गजक पर 25 रुपये की घटतौली, जुर्माना लगेगा

फीरोजाबाद, जागरण संवाददाता। शहर की प्रतिष्ठित दुकानों पर भी घटतौली हो रही है। बांट माप विभाग की जांच में गजक डिब्बे सहित तौली जाती मिली। ऐसा करके ग्राहकों को एक किलो गजक पर 25 से 30 रुपये का चूना लगाया जा रहा था। विभाग ने एक सप्ताह में 35 प्रतिष्ठानों पर चे¨कग की। इनमें से 11 में गड़बड़ी पकड़ी गई।

loksabha election banner

¨छगामल बाग स्थित जैन गजक भंडार में ग्राहकों के साथ घटतौली की शिकायत जिला मुख्यालय तक पहुंची। वहां से मिले निर्देश पर कार्रवाई करते हुए वरिष्ठ बांट माप निरीक्षक विजय कुमार ने 24 जनवरी की देर शाम दुकान पर छापेमारी की। इससे पहले उन्होंने एक कर्मचारी को ग्राहक के रूप में गजक खरीदने भेजा। कर्मचारी ने एक किलो गजक ली तो दुकानदार ने डिब्बे सहित तौल कर दी। तभी वहां बांट माप निरीक्षक पहुंच गए। उन्होंने बिना डिब्बे के गजक तुलवाई तो 70 ग्राम कम निकली। इस पर दुकानदार का मौके पर ही चालान काटा गया।

इसके बाद कारोबारी की छोटा चौराहा स्थित दूसरी दुकान पर चे¨कग कराई गई, लेकिन तब तक जानकारी होने के कारण वहां घटतौली नहीं पकड़ी जा सकी। गोपाल अग्रवाल की मिठाई की दुकान पर प्रतिकिलो 30 ग्राम की घटतौली पकड़ी। बांट माप निरीक्षक ने बताया कि एक सप्ताह में कुल 35 प्रतिष्ठानों की जांच की गई। इनमें से 11 में गड़बड़ी पकड़ी। शिकोहाबाद और सिरसागंज में बांट माप निरीक्षक शशिपाल ¨सह ने 41 दुकानों में चे¨कग कर 12 में गड़बड़ी पकड़ी गई।

निशान मोटर्स पर 50 हजार का जुर्माना: बाट माप विभाग ने विज्ञापन में मानकों का ध्यान न रखने पर गुरूग्राम हरियाणा की कंपनी निशान मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। बांट माप निरीक्षक ने बताया कि कंपनी ने जुर्माने की राशि जमा करा दी है।

ये है नियम: बांट माप विभाग के नियमानुसार दुकानदारों को खाद्य सामग्री तौलते समय डिब्बे का वजन शामिल नहीं करना चाहिए। यदि वह चाहें तो डिब्बे की कीमत ग्राहकों से अलग से ले सकते हैं। डिब्बा की कीमत सामान्यत: पांच से दस रुपये होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.