Move to Jagran APP

थम नहीं रहा बीमारियों से मौत का सिलसिला, मासूम समेत सात की मौत

जनता में कम नहीं हो रही डेंगू और अन्य बीमारियों की दहशत लखनऊ की टीम ने सौ शैया अस्पताल में भर्ती मरीजों का जाना हाल।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 06:10 AM (IST)
थम नहीं रहा बीमारियों से मौत का सिलसिला, मासूम समेत सात की मौत

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: मेडिकल कालेज के सौ शैया अस्पताल में मरीजों की संख्या भले ही कम हो रही है, लेकिन डेंगू और वायरल बुखार समेत अन्य बीमारियों की दहशत और मौतों का सिलसिला कम नहीं हो रहा है। बीते 24 घंटे में दो मासूम और एक किशोरी समेत जिले में सात लोगों की मौत हो गई। गुरुवार दोपहर लखनऊ की टीम ने सौ शैया अस्पताल पहुंच कर मेडिकल कालेज की प्राचार्य डा. संगीता अनेजा और बाल रोग विभागाध्यक्ष डा. एलके गुप्ता से भर्ती बच्चों के इलाज की जानकारी ली।

loksabha election banner

एक सप्ताह से मेडिकल कालेज के सौ शैया अस्पताल में रोजाना जितने मरीज भर्ती कराए जा रहे हैं, उससे अधिक संख्या में डिस्चार्ज किए जा रहे हैं। डाक्टरों की मानें तो डेंगू का कहर कम हुआ है और खून की जांच में डेंगू के कम मरीज मिल रहे हैं, लेकिन दहशत कम नहीं हो रही है। बाल रोग विभागाध्यक्ष डा. एलके गुप्ता ने बताया कि ऐसे लोग भी अपने बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराना चाहते हैं, जिनके खून में प्लेटलेट्स काउंट की मात्रा 50 हजार से अधिक होती है। डाक्टरी सलाह के बाद भी कई तीमारदार अपने मरीजों को जल्द घर ले जाने से कतराते हैं। उन्हें आशंका रहती है घर पर मरीज की हालत बिगड़ जाएगी। इस बीच सौ शैया अस्पताल में भर्ती प्रज्ञा (डेढ़ साल) निवासी भौड़ेला राजा का ताल की दोपहर में मौत हो गई। इसके अलावा सरकारी ट्रामा सेंटर पर राम रतन (35) पुत्र हरी सिंह निवासी गोविदपुर मक्खनपुर और शहनाज (14) पुत्री साबिर खान और सनाजा (16) पुत्री जुल्फी खान निवासीगण आतीपुर नारखी की बुधवार को उनके घर पर मौत हो गई। इसके साथ ही डेंगू और अन्य बीमारियों से कुल मृतकों की संख्या अब 190 हो गई है।

वहीं लखनऊ से आए मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अखिलेश्वर सिंह की अगुवाई में टीम ने दोपहर में सौ शैया अस्पताल में मेडिकल कालेज की प्राचार्य और बाल रोग विभागाध्यक्ष से अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या और उनके इलाज के बारे में जानकारी ली। सीएमओ डा. दिनेश कुमार प्रेमी ने टूंडला के नगला पलिया और खैरगढ़ स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कीटनाशक छिड़काव और भर्ती मरीजों के इलाज का जायजा लिया। - सरकारी ट्रामा सेंटर में सीढि़यों के पास भी इलाज-

सरकारी ट्रामा सेंटर पर मरीजों की भीड़ कम नहीं हो रही है। गुरुवार को वार्ड से लेकर अस्पताल की गैलरी तक मरीज इलाज कराते नजर आए। सीढि़यों के पास भी स्ट्रेचर पर लिटाकर मरीज का इलाज किया जा रहा था।

- टूंडला, नगला सिघी और मक्खनपुर में भी हुई मौतें-

संस, टूंडला: पांच दिन से डेंगू से पीड़ित मुहल्ला सूर्य नगर माला देवी (45) पत्नी नेत्रपाल सिंह निवासी सूर्य नगर की बुधवार रात इलाज के दौरान मौत हो गई। उनका प्राइवेट डाक्टर से उपचार कराया जा रहा था। नगला सिघी के गांव ठार हाथी निवासी गीतम सिंह की सात वर्षीय बेटी लक्ष्मी की भी बुधवार रात मौत हो गई। वहीं मक्खनपुर के रूपसपुर निवासी इस्लाम टेलर (45) पुत्र फहीद खान की बुधवार रात शिकोहाबाद स्थित प्राइवेट अस्पताल में बुखार से मौत हो गई। - सरकारी अस्पतालों में मरीज रेफर करने से परेशान रहे तीमारदार-

सौ शैया अस्पताल में भर्ती मरीजों को सीएचसी दीदामई और शिकोहाबाद के जिला संयुक्त अस्पताल में रेफर किए जाने से तीमारदार परेशान रहे। तीमारदारों ने बताया कि दूसरे सरकारी अस्पतालों में मरीज भर्ती करने से मरीज और तीमारदारों को परेशानी होगी।

---

इनकी हुई मौत-

प्रज्ञा (डेढ़ साल) निवासी भौड़ेला राजा का ताल, राम रतन (35) पुत्र हरी सिंह निवासी गोविदपुर मक्खनपुर, शहनाज (14) पुत्री साबिर खान और सनाजा (16) पुत्री जुल्फी खान निवासीगण आतीपुर नारखी,

माला देवी (45) पत्नी नेत्रपाल सिंह निवासी सूर्य नगर, लक्ष्मी (सात) पुत्री गीतम सिंह निवासी ठार हाथी, नगला सिघी और इस्लाम टेलर (45) पुत्र फहीद खान निवासी रूपसपुर मक्खनपुर।

---

सौ शैया अस्पताल में भर्ती और डिस्चार्ज मरीजों की संख्या

तारीख - भर्ती मरीज------ डिस्चार्ज--- कुल भर्ती मरीज

17 सितंबर- 104- 98- 469

18 सितंबर- 110- 161- 365

19 सितंबर- 71- 112- 231

20 सितंबर- 124- 117- 224

21 सितंबर- 92 - 94- 275

22 सितंबर- 63 - 74- 295

23 सितंबर- 92- 133 - 251

24 सितंबर- 88- 108- 242

24 सितंबर- 88- 108- 242

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.