Move to Jagran APP

जागा प्रशासन, ताबड़तोड़ जांच, ट्रामा सेंटर समेत आठ अस्पताल सील

जागरण के अभियान ट्रामा का ड्रामा के बाद डीएम ने दौड़ाई अधिकारियों की टीम टूंडला सिरसागंज जसराना में पकड़े गए बिना रजिस्ट्रेशन अस्पताल और क्लीनिक।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 06:58 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 06:58 AM (IST)
जागा प्रशासन, ताबड़तोड़ जांच, ट्रामा सेंटर समेत आठ अस्पताल सील

जागरण टीम, फीरोजाबाद: जिले में अवैध रूप से संचालित अस्पताल और ट्रामा सेंटर में मरीजों के साथ होने वाली खिलवाड़ को उजागर करने वाले जागरण के अभियान ट्रामा का ड्रामा का असर दिखने लगा है। जिले भर में चल रहे अवैध ट्रामा सेंटर और अस्पताल की हकीकत सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सोता रहा और डीएम ने कार्रवाई शुरू करवाई। बुधवार को सिरसागंज, टूंडला, जसराना में ताबड़तोड़ तरीके से अभियान चलाया गया। पहले दिन एक ट्रामा सेंटर समेत आठ अस्पतालों पर सील लगाते हुए प्रशासन ने नोटिस जारी किए हैं। अस्पताल में भर्ती मिले मरीजों को सरकारी ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

टूंडला बुधवार को तीसरे पहर 3 बजे रिमझिम बारिश के बीच एसडीएम बुशरा बानो फोर्स के साथ लाइनपार क्षेत्र स्थित डा. महाराज सिंह बघेल के क्लीनिक पर पहुंचीं। वह सीएमओ कार्यालय का पंजीकरण पत्र नहीं दिखा पाए। इस पर क्लीनिक को सील कर दिया गया। स्टेशन रोड पर संचालित नाक-कान एवं गला क्लीनिक, सुभाष चंद्र क्लीनिक, टूंडला हेल्थ केयर हास्पिटल और राजवीर क्लीनिक के संचालक भी एसडीएम को पंजीकरण संबंधी अभिलेख नहीं दिखा पाए। एसडीएम ने इन सभी अस्पतालों को सील कराते हुए नोटिस जारी किया है। नोटिस में जल्द पंजीकरण दिखाने के निर्देश दिए गए हैं।

सिरसागंज एसडीएम नवनीत गोयल ने सुबह 11 बजे अभियान शुरू किया। किसरांव गांव में चल रहे न्यू बालाजी हास्पीटल एंड ट्रामा सेंटर शिकोहाबाद पर छापा मारा। यहां पर डाक्टर नहीं थे और तीन मरीज बैठे थे। बगल में चल रही दवा की दुकान पर बैठे महेंद्र नाम के युवक से पूछताछ की। उसने बताया कि डाक्टर शिकोहाबाद से आते हैं। वह अपना मेडिकल स्टोर का लाइसेंस भी नहीं दिखा पाया। इसके बाद अस्पताल और मेडिकल स्टोर सील कर कागजात लेकर उपस्थित होने को कहा है। वहीं अरांव रोड पर एफएस हास्पीटल में जब टीम पहुंची तब तक डाक्टर गायब हो गया। इसके बाद राम लखन की क्लीनिक पर छापा मारा लेकिन संचालक रजिस्ट्रेशन नहीं दिखा पाया। वहीं शनिदेव क्लीनिक पर डा. नगेंद्र का बोर्ड लगा था, लेकिन वहां डाक्टर नहीं थे। क्लीनिक पर बैठा कंपाउंडर कुछ नहीं बता सका। एसडीएम ने बताया कि सील अस्पताल और क्लीनिक संचालकों को रजिस्ट्रेशन लेकर बुलाया गया है।

उधर जसराना कस्बे में राजकीय कन्या विद्यालय के पास शिव नर्सिंग होम और घिरोर रोड स्थित लक्ष्मी नर्सिंग होम पर एसडीएम विवेक मिश्रा ने जांच की और पंजीकरण न दिखाए जाने पर सील करने की कार्रवाई की।

- शहर में स्टे पर चलता मिला अस्पताल, नहीं थे डाक्टर :शहर में सिटी मजिस्ट्रेट गुलशन कुमार और एसीएमओ डा. एसएम गुप्ता की टीम सुहागनगर क्षेत्र स्थित आरबीएस पुष्पा देवी हास्पिटल दोपहर में पहुंची। एसीएमओ के अनुसार, अस्पताल में चार रोगी भर्ती मिले, मौके पर कोई डाक्टर नहीं मिला। टीम ने चारों रोगियों को सरकारी ट्रामा सेंटर पर शिफ्ट करा दिया। टीम अस्पताल को सील करने की कार्रवाई करने जा रही थी, इस बीच अस्पताल संचालक हाईकोर्ट का दो साल पुराना स्टे आर्डर लेकर पहुंच गए। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि जांच की जा रही है। - झोलाछापों में मची खलबली: प्रशासन की ओर से शुरू की गई कार्रवाई की भनक लगते ही झोलाछापों में खलबली मच गई और वे दुकान बंदकर भाग गए। सूत्रों का कहना है कि झोलाछापों की दुकान के बगल में मेडिकल स्टोर भी बिना रजिस्ट्रेशन की चल रहे थे।

- शिकोहाबाद में आज होगी कार्रवाई- सबसे अधिक अवैध ट्रामा सेंटर शिकोहाबाद क्षेत्र में हैं, लेकिन अधिकारियों की व्यस्तता की वजह से इस क्षेत्र में बुधवार को कार्रवाई नहीं की जा सकी। एसडीएम ने बताया कि एंबुलेस ड्राइवरों की हड़ताल को लेकर वार्ता के चलते समय नहीं मिला। गुरुवार को अवैध ट्रामा सेंटर व अन्य अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

---

जिले में अवैध तरीके से चलने वाले ट्रामा सेंटर, अस्पताल और क्लीनिकों पर कार्रवाई जारी रहेगी। इस संबंध में सभी एसडीएम को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मिली भगत पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। चंद्र विजय सिंह, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.