Move to Jagran APP

जमकर बरसे होली के रंग, मस्ती में सराबोर रही सुहागनगरी

- मंगलवार की भोर में होलिका दहन के साथ ही शुरू हो गया फाग दोपहर तक हुआ धमाल - एक दूसरे को रंगने की लगी रही होड़ ढोल नगाड़ों पर थिरकती रही हुरियारों की टोली

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 10:45 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 06:06 AM (IST)
जमकर बरसे होली के रंग, मस्ती में सराबोर रही सुहागनगरी

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: रंगों का पर्व सुहागनगरी में हर्षोल्लास से मना। मंगलवार की सुबह से शुरू हुई रंगों की बारिश दोपहर तक जारी रही। इसमें बच्चे और युवा ही नहीं बुजुर्ग और महिलाएं भी सराबोर होती नजर आई। हर तरफ होली के गीत और उन पर थिरकते हुरियारों की की टोलियां नजर आ रही थीं। गुझिया की मिठास और ठंडाई ने मस्ती को और बढ़ा दिया। लोग दिल खोलकर एक दूसरे से मिले और रंग लगाया।

loksabha election banner

ब्रज क्षेत्र में होने के कारण फीरोजाबाद में रंग, गुलाल उड़ना कई दिन पहले से शुरू हो गया था, लेकिन मंगलवार को होली के दिन उत्साह चरम पर पहुंच गया। शहर में सुबह चार बजे करीब अधिकांश जगह होलिका दहन हो गया। सड़कों और गली मुहल्लों में होली जलने के साथ ही लोग गन्ने में गेहूं की बालियां बांधकर वहां पहुंच गए। कोई जलता हुआ उपला, तो कोई लकड़ी का टुकड़ा घर लेकर आया और आंगन में सजी होली जलाई। इसके बाद परिवार के सभी सदस्यों ने मिलकर गेहूं की बालियां भूनीं और होलिका की परिक्रमा लगाई।

इसके साथ ही घर घर जाकर होली पर मिलने का सिलसिला शुरू हो गया। बच्चों और युवाओं ने बुजुर्गो के पैर छूकर आर्शीवाद लिया और हम उम्र को गले लगकर शुभकामनाएं दीं। बच्चे तो जैसे दिन निकलने का इंतजार कर रहे थे। वे सुबह-सुबह रंग घुले पानी से भरी बाल्टी और पिचकारी लेकर सड़क पर आ गए। पहले एक दूसरे को रंगा, फिर सड़क से गुजरने वाला हर शख्स उनके निशाने पर रहा। इस बार ठंड अधिक होने के कारण लोगों ने धूप निकलने तक पानी से परेहज किया, लेकिन गुलाल खूब उड़ाया। एक दूसरे को रंगने की होड़ लगी रही।

हर तरफ होली का हुड़दंग और मौज मस्ती के रंग नजर आए। ठंडाई, गुझिया और पापड़ से हुरियारों का स्वागत हुआ। ढोल नगाड़े और म्यूजिक सिस्टम पर हुरियारे दोपहर एक बजे तक थिरकते रहे। एक दूसरे से होली मिलने का सिलसिला रात तक चला।

----

जलबे बिखेरती रहीं हुरियारों की अदाएं..

होली पर हुरियारों की अदाएं जलबे बिखेरती रहीं। सुनहरे और काले रंगों के लंबे वालों की बिग लगाए युवक कई जगह नजर आए। रंग बिरंगे कैप, फटे हुए कपड़े पहने युवा बाइकों पर घूम रहे थे। वे जहां से गुजरते, लोग उन्हें देखते ही रह जाते। रंग और गुलाल के साथ ही स्प्रे, गुलाल के पटाखों का भी काफी उपयोग किया गया।

-----

युवाओं ने की मस्ती

हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के कारण छात्र छात्राओं ने भी होली पर खूब मस्ती की। पहले पढ़ाई और बीमार पढ़ने की हिदायतों के कारण वह ठीक से होली नहीं खेल पाते थे। इस बार ऐसी बंदिश नहीं थी, इसलिए युवाओं ने पहले से कार्यक्रम तय कर जमकर होली खेली। अभिभावकों ने भी उन्हें नहीं रोका।

---

- बुधवार को थानों में हुई होली

मंगलवार को होली के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। सभी प्रमुख मार्गो एवं चौराहों पर पुलिस बल तैनात रहा। इसके अलावा थाना पुलिस की गाड़ियां क्षेत्र में भ्रमण करती रहीं। पुलिसकर्मियों ने पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी देने के बाद बुधवार को होली मनाई। शहर के सभी थानों में सुबह से ही वर्दीधारी होली खेलते नजर आए। थानों में म्यूजिक सिस्टम पर होली के गीत गूंजे तो पुलिसकर्मी खुद को नाचने से रोक नहीं पाए। देहात क्षेत्र के थानों और पुलिस लाइन में भी होली खेली गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.