Move to Jagran APP

फीरोजाबाद: बैरियर तोड़ कर घुसे सपाई, पानी की बौछार से रोका

सीएए के विरोध में डीएम कार्यालय के बाहर 15 मिनट दिया मौन धरना पूर्व सांसद अक्षय यादव समेत 150 पदाधिकारी कार्यकर्ता गिरफ्तार रिहा

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 11:29 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 06:02 AM (IST)
फीरोजाबाद: बैरियर तोड़ कर घुसे सपाई, पानी की बौछार से रोका
फीरोजाबाद: बैरियर तोड़ कर घुसे सपाई, पानी की बौछार से रोका

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: नागरिकता संशोधन कानून, कानून व्यवस्था और महंगाई को मुद्दा बनाकर सपा ने गुरुवार को जिला मुख्यालय पर उग्र प्रदर्शन किया। प्रशासन से अनुमति खारिज होने के बाद भी पूर्व सांसद के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर पहुंच गए। उन्हें रोकने के प्रशासन के सभी प्रयास बेकार साबित हुए। सपाई बैरियर तोड़कर डीएम कार्यालय पहुंच गए। इसके बाद कार्यकर्ताओं पर जमकर पानी की बौछार हुई और सैकड़ों की भीड़ को रोक दिया गया। 15 मिनट मौन धरना देने के बाद डीएम को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद पूर्व सांसद समेत सभी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेजा, जहां से दो घंटे बाद रिहा कर दिया। उधर, प्रसपा ने शहर में गांधीपार्क पर प्रदर्शन कर धरना देते हुए नारेबाजी की। उन्हें भी गिरफ्तार किया गया।

loksabha election banner

पार्टी हाईकमान के निर्देश पर सपा ने गुरुवार को जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन का आयोजन किया था। इसके लिए एसडीएम सदर से अनुमति मांगी थी, जो उन्होंने नहीं दी। दोपहर 12 बजे पूर्व सांसद अक्षय यादव दबरई स्थित पार्टी कार्यालय पहुंचे, जहां पर पहले से सैंकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे। पुलिस ने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हुए। आधा घंटे के बाद सभी जिला मुख्यालय की ओर रवाना हुए। मुख्यालय के प्रवेश द्वारा को पुलिस ने बेरीकेट कर रखा था और हर तरफ फोर्स ही फोर्स था।

यहां पहुंचते ही सपाईयों का रेला रोकने की कोशिश की गई, लेकिन सफल नहीं हुई। सरकार के खिलाफ तीखी नारेबाजी करते हुए कार्यकर्ता सुरक्षाकर्मियों को धकेल कर आगे बढ़े। लगभग बीस मिनट तक पुलिस और सपाइयों के बीच रस्साकशी चलती रही। इसके बीच नारेबाजी करते हुए पूर्व सांसद और सपाई ताकत लगाकर एक बैरिकेड गिराते हुए घुसने में कामयाब हो गए। अगले पल पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए कार्यकर्ताओं को रोका और फायर बिग्रेड की टीम ने पानी की बौछार शुरू कर दी। सर्द हवाओं के बीच ठंडे पानी की बौछार से सपाई कांप उठे। पानी में भीगते हुए भी सपाइयों ने प्रदर्शन जारी रखा। लेकिन अंदर नहीं जा सके। इस दौरान हाईवे पर अफरातफरी मची रही। उधर, अंदर पहुंचे सपाइयों ने डीएम कार्यालय के बाहर नारेबाजी करते हुए धरना शुरू कर दिया। अक्षय यादव ने उन्हें शांत किया। इसके बाद डीएम को बुलाने की मांग करते हुए 15 मिनट के लिए मौन धरने पर बैठ गए। सूचना मिलने पर डीएम चंद्र विजय सिंह वहां पहुंचे। जिलाध्यक्ष दुर्गपाल सिंह यादव ने उन्हें ज्ञापन सौंपा। इसके बाद सभी को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन ले जाया गया। यहां डेढ़ घंटे बाद सभी को रिहा कर दिया। इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष रामसेवक यादव, डॉ. पीएस यादव, इंजीनियर सचिन यादव जसराना, डॉ. संजय यादव, गया प्रसाद सोमेश, इ. योगेश यादव, रामप्रताप गुर्जर, नीरज यादव, मनोज यादव, आशू यादव, केवी, खालिद नसीर, आसिफ नसीर, योगेश गर्ग, आदर्श यादव समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

------

जिले में पहली बार हुआ पानी की बौछार का उपयोग

जनपद में इससे पहले भी कई बार धरना, प्रदर्शन हुए हैं, लेकिन प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पानी की बौछार का उपयोग पहली बार किया गया। प्रशासन ने बैरियर के पास ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी खड़ी करा रखी थी। बैरियर पर खड़े एडीएम आदित्य प्रकाश श्रीवास्तव, एसपी ग्रामीण राजेश कुमार, एसडीएम सदर राजेश वर्मा, सीओ सदर बल्देव सिंह खनेड़ा एवं पुलिस फोर्स ने पूर्व सांसद समेत सभी कार्यकर्ताओं को रोकने का प्रयास किया। इस दौरान काफी हंगामा हुआ। बाद में जब कार्यकर्ताओं ने बैरियर तोड़ दिया तो पानी की बौछार से भीड़ को तितर बितर किया गया।

-----

144 के उल्लंघन में गिरफ्तार, मुचलके पर रिहा:

एसडीएम सदर ने बताया कि करीब ढाई सौ सपा कार्यकर्ताओं को धारा 144 का उल्लंघन करने पर जिला मुख्यालय पर गिरफ्तार किया गया। बाद में उन्हें पुलिस लाइन से निजी मुचलके पर छोड़ा गया। एसएसपी सचिद्र पटेल ने बताया कि सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ मटसेना और प्रसपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ उत्तर थाने में धारा 144 के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज कराया गया है। फुटेज के जरिए पहचान की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.