फीरोजाबाद,जागरण संवाददाता। बेमौसम बारिश ने अन्नदाता को हलकान कर दिया। चिता की बात ये है कि मौसम अभी दो दिन और खराब होने की आशंका है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए 19 अप्रैल तक आंधी, तूफान, बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। इसके साथ ही कृषि विभाग ने किसानों को एडवाइजरी जारी की है।

मंगलवार से हो रही बारिश से जहां तापमान में काफी गिरावट हो गई है। वहीं किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। मंगलवार की रात और बुधवार को सुबह से शाम तक सावन की तरह कई बार रुक रुक बारिश हुई। इससे लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो गई। वहीं किसानों के माथे की लकीरें बढ़ गई हैं। वे खेतों में कटी पड़ी फसल को लेकर तो परेशान हैं ही, बारिश के कारण उन्हें फसल की कटाई रोकनी पड़ गई है। खेत गिले होने से कटाई अगले दो तीन दिन प्रभावित रहेगी। इधर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है कि 19 अप्रैल तक मौसम और खराब हो सकता है। उप कृषि निदेशक हंसराज ने किसानों को सलाह दी है कि कटी फसल को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर रखवा दें। यदि फसलों को ज्यादा नुकसान होता है तो इसकी सूचना 48 घंटे में बीमा कंपनी या कृषि विभाग को दें।

------

ये बोले किसान:

टूंडला के गांव कोटकी निवासी बनवारी लाल, घुरकुआ निवासी महेन्द्र सिंह निषाद और सिकरारी निवासी मुकेश कुमार का कहना है कि कुछ दिन बाद बारिश होती तो किसानों को फायदा होता। बारिश से पहले आलू किसान परेशान थे अब गेहूं उत्पादकों की मुश्किल बढ़ जाएगी। नारखी में बारिश से गेहूं के साथ ही कई गांवों में मिर्च की फसल को बड़ा नुकसान हुआ है। आंधी से भूसा उड़ गया।

Posted By: Jagran