Move to Jagran APP

प्रशिक्षण बीच में छोड़कर चले गए 53 कार्मिक, होगी एफआइआर

पोलिग पार्टियों का प्रशिक्षण सोमवार को एमजी कॉलेज में शुरू हो गया। पहले दिन 53 मतदान कार्मिकों ने प्रशिक्षण में मनमानी की। वे दूसरे चरण का प्रशिक्षण लिए बिना ही चले गए। सीडीओ ने इनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 12:00 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 06:06 AM (IST)
प्रशिक्षण बीच में छोड़कर चले गए 53 कार्मिक, होगी एफआइआर

फीरोजाबाद, जासं। पोलिग पार्टियों का प्रशिक्षण सोमवार को एमजी कॉलेज में शुरू हो गया। पहले दिन 53 मतदान कार्मिकों ने प्रशिक्षण में मनमानी की। वे दूसरे चरण का प्रशिक्षण लिए बिना ही चले गए। सीडीओ ने इनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

कॉलेज के हॉल में पहले चरण के प्रशिक्षण की शुरूआत करते हुए डीएम सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि चुनाव में सात दिन का ही समय है। प्रशिक्षण में जितना अच्छा सीखेंगे, उतना ही अच्छा मतदान करा पाएंगे। पोलिग बूथ पर कोई ट्रेनर सहायता के लिए नहीं होगा। इसलिए कोई भी शंका या समस्या मन में न रहने दें। क्लास रूम में दिए जाने वाला प्रशिक्षण भी जरूर लें। प्रत्येक कार्मिक ईवीएम तथा वीवीपैट खुद चला कर देखें। मतदान के दिन सुबह 5.30 बजे से तैयारी शुरू कर दें। छह बजे से मॉक पोल कराएं।

पोलिग एजेंट 5.30 तक बूथ पर पहुंच जाने चाहिए।

वीवीपैट लगने से प्रत्येक वोट में लगने वाले समय में सात सेकंड की वृद्धि हो गयी है। इसलिए जितना विलंब करेंगे, उतना ही अधिक देरी होगी। बूथों पर सभी मतदाताओं का फोटो खींचा जाएगा। सभी बूथों पर सीसीटीवी कैमरे से रिकॉर्डिंग एवं लाइव वेबकास्टिग कराई जाएगी। पुलिस का पर्याप्त प्रबंध रहेगा। इसलिए आश्वस्त रहें कि कोई भी व्यक्ति दु‌र्व्यवहार करने की हिम्मत नहीं कर पाएगा। गड़बड़ी फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सीडीओ नेहा जैन, सहायक प्रभारी अधिकारी कार्मिक श्रीकिशन शर्मा, बीएसए अरविन्द कुमार पाठक ने भी प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण शाम छह बजे तक चला। इस दौरान 53 मतदान कार्मिक ऐसे रहे जो हॉल में प्रशिक्षण लेने के बाद कक्षों में होने वाले प्रशिक्षण में शामिल नहीं हुए। इनमें 17 पीठासीन, 13 प्रथम, 10 द्वितीय और 13 तृतीय मतदान अधिकारी शामिल हैं। सीडीओ ने इनके खिलाफ एफआइआर के निर्देश दिए हैं।

-----

14 पीठासीन हुए फेल

प्रशिक्षण के बाद हुई परीक्षा में 14 पीठासीन अधिकारी फेल हो गए। सहायक कार्मिक प्रभारी ने बताया कि इन्हें 20 अप्रैल को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.