Move to Jagran APP

विद्युत केबल फर्जीवाड़ा, कागजों में बड़ा घोटाला

फीरोजाबाद: बिजली विभाग में केबल बदलने के नाम पर बड़ा घोटाला सामना आया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Apr 2018 05:52 PM (IST)Updated: Sat, 14 Apr 2018 05:52 PM (IST)
विद्युत केबल फर्जीवाड़ा, कागजों में बड़ा घोटाला

केस वन : श्याम नगर में कई उपभोक्ताओं के घर तक मात्र दस मीटर केबल डाली, लेकिन ठेकेदारों के लोगों ने सी¨लग रिपोर्ट में 30 मीटर की केबल दिखाई। कई उपभोक्ताओं के यहां पर 20 मीटर तक केबल ज्यादा दिखाई गई है। एक मीटर केबल की कीमत करीब 40 रुपये है।

loksabha election banner

केस टू : तिलक नगर में दो उपभोक्ताओं के यहां पर दो वर्ष पूर्व मीटर बदलने के दौरान केबल बदल दी गई थी, लेकिन जब मुहल्ले में केबल बदली गई तो उन उपभोक्ताओं की केबल भी ठेकेदार ने बदली हुई दिखा दी तथा फर्जी सी¨लग रिपोर्ट भी बनाकर दे दी। यह मामला नहीं खुलता तो इस रिपोर्ट में दिखाई गई केबल भी बेच दी जाती। जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : विद्युत विभाग में बिजली चोरी रोकने के लिए घर-घर बदली जा रही केबल में बड़े पैमाने पर खेल हो रहा है। ठेकेदारों द्वारा सरकारी केबल की चोरी खुलेआम की जा रही है। खंभों से घरों तक ¨खचने वाली केबल अगर 15 से 20 मीटर लगती है तो उसे तीस मीटर दर्शा दिया जाता है तो पुरानी केबल को भी अपने द्वारा बदली हुई दिखा कर सी¨लग रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसके चलते विभाग को तगड़ा झटका लग रहा है, लेकिन मीटर विभाग इस मामले में पूरी तरह चुप्पी साधे बैठा है, अधीक्षण अभियंता ने जांच भी सौंपी है तो उसे भी ठेकेदारों के पक्ष में तैयार किया जा रहा है।

कागजों में फर्जीवाड़ा कर सरकारी केबल को बचाकर बाजार में बेचने के खेल का खुलासा पिछले दिनों हुआ था, जब श्याम नगर के कई उपभोक्ताओं ने इस खेल की शिकायत अधीक्षण अभियंता से की थी। अपने घर पर लगाई गई केबल की लंबाई कम बताते हुए उन्होंने एसई सुनील कुमार के समक्ष सी¨लग रिपोर्ट भी रखी। इस मामले की जांच एसई ने मीटर विभाग को सौंपी है तो तिलक नगर में पुराने कनेक्शन को भी नए दर्शाए जाने के मामले की जांच करने पहुंचे एसडीओ ने मौके पर ही ठेकेदार की सी¨लग रिपोर्ट निरस्त कर अधिकारियों को रिपोर्ट भेज दी। इस मामले के बाद में विभाग पूर्व में बदले गए उन सभी उपभोक्ताओं के कनेक्शन का ब्योरा जुटा रहा है, जहां केबल बदली जा चुकी है। इसके बाद ठेकेदारों द्वारा भेजी जाने वाली रिपोर्ट से इसका मिलान कर फर्जीवाड़े को पकड़ा जाएगा। कार्रवाई के बजाए बचाव करने की बना रहे रिपोर्ट :

अधिकारियों ने श्याम नगर से आई शिकायत पर जांच सौंपी तो जांच अधिकारियों को इन उपभोक्ताओं के घर जांच कर फर्जीवाड़े में ठेकेदारों पर कार्रवाई करनी थी, लेकिन अधिकारियों ने इन्हें बचाने का दूसरा तरीका खोजा। कई उपभोक्ताओं की सी¨लग रिपोर्ट में केबल की लंबाई कम दर्शा कर उसकी भी जांच रिपोर्ट तैयार की। इसमें दिखाया गया है कहीं पर केबल ज्यादा भी लगी है जो सी¨लग में कम दर्शाई गई है। मीटर विभाग अब इस जांच रिपोर्ट पर ठेकेदारों को क्लीन चिट देने की तैयारी कर रहा है। इस संबंध में एई मीटर से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन संपर्क नहीं हो सका। 'हमारे पास शिकायत आई थी, मीटर विभाग को जांच सौंपी है। हम इसका मेजरमेंट करा रहे हैं। कई जगह केबल की लंबाई में अंतर मिला है। ठेकेदारों को नोटिस भेजा है। वहीं जिन कनेक्शन पर पूर्व में केबल बदल गई है, उनका भी ब्योरा निकलवाया है। ठेकेदारों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।'

-सुनील कुमार

अधीक्षण अभियंता चोरी से बिजली जलवा रहे हैं ठेकेदार : कई जगह पर केबल बदलने के बाद में ठेकेदार के कर्मचारी कनेक्शन भी नहीं जोड़ते हैं, बल्कि कहते हैं विभाग से आने वाले लोग ही कनेक्शन जोड़ेंगे, जबकि यह जिम्मेदारी इनकी है। ऐसे में उपभोक्ता दो-तीन दिन तक डायरेक्ट बिजली जलाते हैं। हर रोज विभागीय अधिकारियों पर इस तरह की शिकायतें पहुंच रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.