जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: शनिवार से शुरू हुए कोरोना वैक्सीनेशन के बाद अब शुक्रवार सुबह नौ बजे से रूटीन वैक्सीनेशन होगा। पहले रूटीन वैक्सीनेशन के लिए दस अस्पतालों में व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही पहली सूची में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या का लक्ष्य भी दिया गया है।

देश में 16 जनवरी से कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। पांच अस्पतालों में 462 स्वास्थ्य कर्मियों का लक्ष्य दिया गया था, मगर 216 ही वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। इसके पीछे की वजह वैक्सीन लगने के बाद के लक्षणों का डर माना गया। सबसे कम मेडिकल कालेज में 20 लोगों को वैक्सीन दी गई थी। इसके बाद तय कार्यक्रम के मुताबिक सोमवार और शुक्रवार को वैक्सीनेशन होना था, मगर शासन की ओर से सोमवार का कार्यक्रम स्थगित किया गया था। अब शुक्रवार सुबह दस बजे से वैक्सीन लगेगी। सीएमओ डा. नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि जिन स्वास्थ्यकर्मियों के लिए वैक्सीनेशन का मैसेज मिले, वे जरूर वैक्सीन लगवाएं। इससे डरने की जरूरत नहीं है। वैक्सीनेशन का आज का लक्ष्य -

-राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल--300

-संयुक्त चिकित्सालय शिकोहाबाद-206--

-एफएच मेडिकल कालेज टूंडला-215

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टूंडला-202-

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अरांव-200

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धनपुरा-95

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एका-300

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसराना-222

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैरगढ़-200

- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उसायनी-200 - टीका लगवाने आइडी लेकर आएं-

सीएमओ ने बताया कि टीका लगवाने के लिए सभी लोग अपनी आइडी लेकर आएं। इसे देखने के बाद ही टीकाकरण कक्ष में एंट्री मिलेगी। वेबसाइट पर संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों के नाम का मिलान किया जाएगा। इसके बाद टीका लगाकर आधे घंटे रोका जाएगा। इस दौरान डाक्टर टीका लगाने वाले व्यक्ति पर निगाह रखेंगे।

कोवैक्सीन की 1660 और कोवि-शील्ड की 10280 डोज मिली थी:

स्वास्थ्य विभाग को को-वैक्सीन की 1660 और कोवि-शील्ड की 10280 डोज मिली थी। इनमें से 216 वैक्सीन लग चुकी है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप