Move to Jagran APP

हर 'बूथ' पर मतदाता का संदेह मिटाएगा 'वीवी पैट'

-पहली बार जिले में प्रयोग हो रही वीवी पैट मशीन -आयोग की एफएलसी में 2641 वीवीपैट मिले फि

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 11:35 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 11:35 PM (IST)
हर 'बूथ' पर मतदाता का संदेह मिटाएगा 'वीवी पैट'

-पहली बार जिले में प्रयोग हो रही वीवी पैट मशीन

loksabha election banner

-आयोग की एफएलसी में 2641 वीवीपैट मिले फिट जागरण संवाददाता, फतेहपुर : मतदान के लिए जब से ईवीएम मशीनों का प्रयोग शुरू हुआ तब से निष्पक्ष मतदान को लेकर अफवाह भी खूब उड़ती है। आम तौर पर अफवाह होती है कि ईवीएम का बटन कोई सा दबाओ वोट एक की चिन्ह में पड़ेगा। ऐसी अफवाहों से पर्दा हटाने के लिए चुनाव आयोग ने पहली बार लोकसभा चुनाव के सभी बूथों पर वीवी पैट (वोटर वेरीफिकेशन पेपर आडिट ट्रेल) का प्रयोग किया है। इसके जरिए मतदाता को यह पक्का हो जाएगा कि उसने जिस उम्मीदवार के पक्ष में वोट किया है, वोट उसी के पक्ष में पड़ा है या नहीं। भारत निर्वाचन आयोग ने जिले को 2641 वीवी पैट मशीने भेजी है, जिन्हें एफएलसी (फस्ट लेबिल चेकिग) में पूरी तरह से फिट पाया गया है।

वीवी पैट पूरी तरह से आधुनिक होगा। इसे ईवीएम मशीन की कंट्रोल यूनिट व बैलेट यूनिट से जोड़ा जाएगा। जिस प्रकार ईवीएम के उम्मीदवारों के नाम और उनके चुनाव चिन्ह प्रदर्शित करेंगे वैसे ही नाम व चिन्ह वीवी पैट में भी फीड किए जाएगे। मतदाता जैसे ही ईवीएम मशीन में अपने मनचाहे उम्मीदवारों के चिन्ह की बटन दबाएगा वीप की आवाज के साथ उसका वोट उम्मीदवार के पक्ष में पड़ जाएगा। उसी दौरान वीवीपैट में एक पर्ची निकलेगी, जिसमें मतदाता द्वारा दबाए गए चिन्ह और उसके प्रत्याशी का नाम अंकित होगा। मतदाता वीवी पैट पर अपने मनचाहे उम्मीदवार का नाम व चिन्ह को सात सेंकेंड तक देख सकेगा। इसके बाद वह पर्ची वीवी पैट के बाक्स में स्वयं कटकर गिर जाएगी। इस प्रकार इस आधुनिक तरीके से मतदाओं का संदेह हट जाएगा कि उसने जो चिन्ह मतदान के लिए दबाया है उसके पक्ष में वोट नहीं पड़ा। जिले के सभी 2045 बूथों में वीवी पैट का प्रयोग होगा। इसके लिए 596 वीवी पैट अधिक भेजे गए है। मतदाता को नहीं मिलेगी वीवी पैट पर्ची

मतदाताओं को वीवी पैट की पर्ची संदेह दूर करने के लिए दिखेगी तो जरूर लेकिन यह पर्ची किसी मतदाता को दी नहीं जाएगी। पीठासीन अधिकारी की जिम्मेदारी होगी कि डाले गए मतों की वीवी पैट पर्ची प्रत्येक दशा में ईवीएम के साथ जमा करें। इन्हें आयोग रिकार्ड के रूप में अपने पास रखेगा। विशेष परिस्थित में इसकी मांग चुनाव आयोग की प्रक्रिया पूरी करके मांगी जा सकती है। क्या बोले जिम्मेदार.. इस बार ईवीएम के साथ वीवी पैट का इस्तेमाल होगा। चुनाव आयोग ने सभी 2045 बूथों में वीवी पैट लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए पोलिग पार्टियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सभी वीवी पैट की एफएलसी पूर्ण करा ली गयी है। एफएलसी में बेल कंपनी बेगलूरू के इंजीनियरों ने तकनीकी रूप से सभी वीवी पैट दक्ष पाया है।

- एके पाठक प्रभारी अधिकारी वीवी पैट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.