Move to Jagran APP

नलकूप की मोटरें फुंकीं, पानी को तरसे छह गांव

शाह पेयजल परियोजना की दोनों मोटरें सप्ताह भर से फुंकी है। कस्बे सहित इस परियोजना से जुड़े छह गांवों में पानी की जलापूर्ति ठप हो गयी है। सप्लाई का पानी घरों तक न पहुंचने से बूंद-बूंद पानी की किल्लत खड़ी हो गयी है। सुबह-शाम हैंडपंपों में पानी भरने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार पहले पानी भरने के लिए झड़पें तक हो जाती है। नलकूप की फुंकी मोटरें ठीक कराने के लिए ग्राम पंचायत जहां जल निगम को बनवाने का पत्र लिखकर पल्ला झाड़ रही तो वही जल निगम इसे ग्राम पंचायत की संपत्ति बताकर किनारा कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 08:42 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:05 AM (IST)
नलकूप की मोटरें फुंकीं, पानी को तरसे छह गांव
नलकूप की मोटरें फुंकीं, पानी को तरसे छह गांव

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: शाह पेयजल परियोजना के नलकूप की दोनों मोटरें फुंके सप्ताह भर हो गया है। जलापूर्ति ठप होने से कस्बे सहित परियोजना से जुड़े छह गांव में पानी के लिए हाहाकार मचा है। घरों के नल सूखे पड़े हैं। सुबह से शाम तक हैंडपंपों में पानी भरने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। नलकूप की मोटरें ठीक कराने के लिए ग्राम पंचायत जहां जल निगम को बनवाने का पत्र लिखकर पल्ला झाड़ रही तो जल निगम इसे ग्राम पंचायत की संपत्ति बताकर किनारा कर रहा है।

loksabha election banner

पेयजल योजना से शाह कस्बा के अलावा शाह गांव, दहेली, गोपालपुर, जैतपुर, हनुमान गढ़ी और ककरैहा गांवों में जलापूर्ति होती है। 2772 लोग अधिकृत रूप से कनेक्शन लेकर पानी का उपयोग करते हैं तो सैकड़ों लोग अवैध रूप से कनेक्शन जोड़ पानी लेते है। टंकी से पानी की सप्लाई बंद होने से इन गांवों में पीने के पानी का संकट खड़ा हो गया। अब हैंडपंपों पर भीड़ जमा होती है। गोपालपुर के एक हैंडपंप में तो राम नरेश व कल्लू के बीच विवाद इस बात पर हो गया कि पहले पानी कौन भरेगा। दूसरी ओर, पानी टंकी पर दो सौ से ज्यादा ग्रामीण जल्द जलापूर्ति की मांग करने पहुंच गए, मगर वहां आपरेटर के अलावा कोई नहीं था। ऐसे में ग्रामीणों ने अब डीएम से शिकायत करने की बात कही है।

---

इनसेट...

नौ लाख लीटर पानी की क्षमता का है ओवरहेड टैंक

पानी टंकी की क्षमता नौ लाख लीटर की है। एक बार यह टंकी भरने पर पूरे एक दिन की जलापूर्ति ही हो पाती है। अगले दिन इसे भरना पड़ता है। दो मोटर वाले नलकूप में यदि एक मोटर फुंक जाती है तो इसे एक मोटर से करीब 18 घंटे में भरा जाता है। जब दोनो मोटरें चलती है तो नौ घंटे में टंकी भर जाती है।

---

प्रधान व जेई क्या बोले

ग्राम प्रधान अन्नपूर्णा सिंह का कहना है कि

पानी टंकी की जली मोटरें ठीक कराई जाएं, इसके लिए जल निगम को पत्राचार किया गया है। मौखिक जानकारी भी दी।

-अन्नपूर्णा सिंह, ग्राम प्रधान टंकी ग्राम सभा को हैंडओवर कर दी गई है। अब इसकी संपूर्ण व्यवस्था ग्राम पंचायत के हाथ में है।

-एसपी श्रीवास्तव, अवर अभियंता जल निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.