Move to Jagran APP

गाजीपुर में निकली रामजी की सवारी

- कोविड-19 की वजह से शहर में नहीं निकलीें सवारियां - जनपद में हर्षोल्लास से मनाया गया दश

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 11:20 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 11:20 PM (IST)
गाजीपुर में निकली रामजी की सवारी
गाजीपुर में निकली रामजी की सवारी

- कोविड-19 की वजह से शहर में नहीं निकलीें सवारियां

loksabha election banner

- जनपद में हर्षोल्लास से मनाया गया दशहरा का पर्व

जागरण टीम, फतेहपुर: दशहरा पर्व पर कोविड-19 का असर देखने को मिला। शहर क्षेत्र में निकलने वाली सवारियां इस बार नहीं निकलीं। हालांकि गाजीपुर कस्बे में रामजी की सवारी निकलीं, भक्त थिरकते हुए जयकारे लगा रहे थे। इसी प्रकार ग्रामीणांचलों में भी पर्व की खुशियां इतराई।

असत्य पर सत्य की जीत के रूप में मनाए जाना पर्व विजयदशमी संपूर्ण जनपद में हर्षोल्लास पूर्ण ढंग से मनाया गया। छोटे-छोटे बच्चों ने भी बुराई के प्रतीक के रूप में दशानन का पुतला बनाया और फिर उसे आग के हवाले कर दिया। इस दौरान आतिशबाजी भी छुड़ाई गई। शहर में अन्य वर्षों की तरह इस बार देवी-देवताओं की चौकियां नहीं निकलीं। शहर के चौक हनुमान मंदिर पर भव्य चौकियों को सजाया गया, इसी प्रकार ज्वालागंज रामलीला मैदान पर भव्य चौकियों को सजाकर विधिवत पूजा-अर्चना की गई। हालांकि गाजीपुर कस्बे में रामादल व रावण दल की भव्य चौकियां कस्बे में निकाली गईं। इस दौरान जयकारों के साथ राम भक्त थिरकते हुए निकले। कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सरफराज अहमद की अगुवाई में बुराई के प्रतीक दशानन का पुतला का जलाया गया। वहीं कुंवरपुर में रामादल व रावण दल की सवारियां निकाली गईं।

--------------------

इंसेट

पान खिलाकर दी पर्व की बधाई

- दशहरा पर्व पर पान खिलाकर लोगों को बधाई देने का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया। इस पर्व पर एक-दूजे के घरों पर पहुंचकर बधाई देने की परंपरा है। विशेषकर गांवों में लोग एक-दूसरे के घर पहुंचकर विजयदशमी पर्व की शुभकामनाएं देते हैं। वहीं घरों में विशेष पकवान बनाए गए।

---------------------

इंसेट

बच्चों ने की आतिशबाजी

- बुराई के अंत के रूप में मनाए जाने वाले पर्व दशहरा में बच्चों ने जमकर आतिशबाजी की। पटाखे, फुलझड़ी, चकरी समेत अन्य आतिशबाजी छुड़ाकर बच्चों ने जमकर मस्ती की।

-------------------

इंसेट

बजरंगियों ने की शस्त्र पूजा

- विहिप, बजरंग दल व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्वावधान में शस्त्र पूजा का कार्यक्रम शहर के जीटी रोड स्थित एक लॉज किया गया। इस दौरान बड़ी तादाद में हिदू संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे। इसके अलावा घरों में भी शस्त्र पूजन का कार्यक्रम हुआ।

-------------------

इंसेट

दशहरा पर्व पर एकता का प्रदर्शन

बिदकी :विजय दशमी का पर्व मिस्सी गांव में क्षत्रिय मुस्लिम एकता के रूप में मनाया गया। मुस्लिम एकता मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक महिरजध्वज सिंह ने यहां पर मिस्सी गांव में दशहरा मिलन समारोह के दौरान कहाकि क्षत्रिय व मुस्लिम परिवारों की एकता से देश एक बार फिर सोने की चिड़िया बनेगा। कार्यक्रम में जुटे क्षत्रित व मुस्लिम परिवारों के युवाओं व बुजुर्गों ने एक दूसरे के गले में मिल विजयदशमी बधाई दी। मोइन खां के आवास पर आयोजित दशहरा मिलन कार्यक्रम में क्षत्रिय मुस्लिम एकता के रूप में मनाया गया। राष्ट्रीय सह संयोजक ने कहाकि पहले हम सब हिदुस्तानी हैं, सभी के पूर्वज एक हैं। हम सभी को राजपूत की तरह ही जीना चाहिए। मोहम्मद अकरम, डा. अफजाल, यूनुस, मकबूल, सज्जन, मकसूद, शमशाद खां, मुख्तारअली, रियाजुल हसन, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सुतीक्षण सिंह, अनिल सिंह, जगजीत सिंह, प्रधान कंसाखेड़ा अनूप सिंह, राजेंद्र सिंह चौहान आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.