Move to Jagran APP

UPPCL: यूपी के इस इलाके में बिजली गुल, 400 घरों में अंधेरा; गर्मी से लोगों का हुआ बुरा हाल

बुधवार की दोपहर गांधी चौराहे में रखे ट्रांसफार्मर के फुंक जाने के बाद बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। बिजली विभाग के अधिकारी दूसरे स्थान पर रखे ट्रांसफार्मर से चार मुहल्लों की बिजली आपूर्ति बहाल करना चाह रहे थे। हालांकि जब पता चला कि सभी ट्रांसफार्मर गर्मी के कारण ओवरलोड चल रहे हैं तो इस पर अधिकारियों ने बिजली दूसरे ट्रांसफार्मर से नहीं जोड़ी।

By Akhilesh umrao Edited By: Aysha Sheikh Fri, 31 May 2024 03:39 PM (IST)
UPPCL: यूपी के इस इलाके में बिजली गुल, 400 घरों में अंधेरा; गर्मी से लोगों का हुआ बुरा हाल

संवाद सहयोगी, बिंदकी। नगर के गांधी चौराहे में रखा 250 केवीए का ट्रांसफार्मर बुधवार की दोपहर ओवरलोड के चलते फुंक गया। ट्रांसफार्मर फुंकने से चार मुहल्लों की बिजली चली गई। इससे करीब चार सौ घरों में पूरी रात अंधेरा रहा। बिजली न होने के कारण पूरी रात लोग परेशान रहे। गर्मी से बच्चे व बुजुर्ग बेहाल रहे। तमाम लोग घरों की छतों व बाहर सड़क पर टहलते रहे।   बिजली आपूर्ति दूसरे दिन भी बहाल न होने से इन मुहल्लों में जल संकट गहरा गया है।

नगर के गांधी चौराहे में रखा 250 केवीए का ट्रांसफार्मर बुधवार को एक बजे अचानक फुंक गया। ट्रांसफार्मर से अचानक धुआं उठा तो आसपास लोग दहशत में आ गए। बिजली विभाग को सूचना दी गई, जब तक बिजली कटी तब तक ट्रांसफार्मर जल गया। ट्रांसफार्मर जलने से बजाज गली, कृष्णगंज, रामलीला मैदान, तहसील रोड व सुनहला बाग सहित करीब चार सौ घरों में अंधेरा छा गया। बिजली न आने से इनवर्टर भी देर शाम तक जवाब दे गए।

पूरी रात बिजली न होने से लोगों को छतों पर रात बितानी पड़ी। कई मुहल्लों में रात तक लोग घरों के बाहर टहलते रहे। गुरुवार की सुबह बिजली न आने के कारण जल संकट खड़ा हो गया। हैंडपंप में पानी भरने के लिए लाइन लग गई। नगर पालिका के टैंकर से भी जलापूर्ति की गई। सुनहला बाग निवासी नीशू गुप्ता ने कहा कि रात में पंखे और कूलर बंद हो गए।   एनआईसी रोड निवासी अंकित ने बताया कि कूलर न चलने से रात को भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो गए। सबसे अधिक बच्चे और बुजुर्ग परेशान हुए।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

गर्मी के कारण लोड बढ़ गया है। इस कारण गांधी चौराहे के पास लगा ट्रांसफार्मर फुंक गया। इसे बदलने के लिए ट्रांसफार्मर मंगाया गया है। ट्रांसफार्मर आते ही बिजली आपूर्ति बहाल की जाएगी। -रवी निषाद, अवर अभियंता बिजली उपकेंद्र बिंदकी

ओवरलोड के कारण अन्य ट्रांसफार्मर से नहीं जोड़ी बिजली

बुधवार की दोपहर गांधी चौराहे में रखे ट्रांसफार्मर के फुंक जाने के बाद बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। बिजली विभाग के अधिकारी दूसरे स्थान पर रखे ट्रांसफार्मर से चार मुहल्लों की बिजली आपूर्ति बहाल करना चाह रहे थे। हालांकि जब पता चला कि सभी ट्रांसफार्मर गर्मी के कारण ओवरलोड चल रहे हैं तो इस पर अधिकारियों ने बिजली दूसरे ट्रांसफार्मर से नहीं जोड़ी। दूसरे से जोड़ने पर उस ट्रांसफार्मर में लोड बढ़ जाता, जिससे उसके भी जलने का खतरा पैदा हो जाता।