Move to Jagran APP

मतदाता सूची में दो जगह नहीं हो सकेंगे नाम

मतदाता सूची में नाम बल्दियत पता जैसी अनेक खामियों को दूर करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाता सत्यापन का कार्य प्रारंभ है। सत्यापन के दौरान मतदाता सूची की खामियां जहां दूर की जा रही है वहीं मतदाता की पहचान आईडी को भी सूची से लिक किया जा रहा है। अब वह मतदाता बच नहीं पाएंगे जो एक जगह नहीं बल्कि दो या तीन जगहों पर सूची में स्थान पा जाते थे। एक बार सत्यापन पूरा करने के बाद ऐसे मतदाताओं को एक झटके में सूची से बाहर कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 10:17 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 06:09 AM (IST)
मतदाता सूची में दो जगह नहीं हो सकेंगे नाम

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: मतदाता सूची में नाम, पता जैसी अनेक खामियों को दूर करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाता सत्यापन का कार्य प्रारंभ है। सत्यापन के दौरान मतदाता सूची की खामियां जहां दूर की जा रही है वहीं मतदाता की पहचान आईडी को भी सूची से लिक किया जा रहा है। अब वह मतदाता बच नहीं पाएंगे, जो एक जगह नहीं बल्कि दो या तीन जगहों पर सूची में स्थान पा जाते थे। एक बार सत्यापन पूरा करने के बाद ऐसे मतदाताओं को एक झटके में सूची से बाहर कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय पांडेय के निर्देश पर प्रदेश भर में मतदाता सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि सत्यापन कार्य सिर्फ बीएलओ ही करेंगे, अगर कोई मतदाता जागरूक है तो वह यह काम स्वयं भी कर सकता है। बस उसे वोटर हेल्प लाइन मोबाइल एप में सिर्फ अपने नाम आदि का मिलान करना है, साथ में अपने नाम के सामने अपनी पहचान आईडी को अपलोड़ करना है। जिले में यह कार्य निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह की देखरेख में किया जा रहा है। शत-प्रतिशत मतदाताओं का सत्यापन हो इसके लिए 2203 बीएलओ को लगाया गया है। यह मतदाता के घर-घर जाकर मतदाताओं सूची में दर्ज मतदाताओं का मिलान करेंगे, प्रविष्टियां सही न होने पर दुरस्त करते हुए पोर्टल में दुरस्त करेंगे। फिलहाल जिले में यह काम धीमी गति से हो रहा है। जिसके कारण अनेक अफसरों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

बीएलओ नेट पोर्टल में होगा सत्यापन

जिल बीएलओ को मतदाता सत्यापन के लिए लगाया है, उनके पास सरकारी मोबाइल पहले से हैं। इन मोबाइल पर बीएलओ नेट नामक एक पोर्टल लोड किया गया है। बीएलओ जब किसी मतदाता के घर जाऐगा तो इसी नेट पोर्टल को खोलकर सत्यापन करेगा। वास्तव में मतदाता की सभी प्रविष्टियां सही है तो वह आधार कार्ड या अन्य किसी पहचान पत्र का नंबर संबंधित मतदाता के सामने दर्ज कर पोर्टल बंद कर देगा। बीएलओ सहयोग के लिए खुली हेल्प डेस्क

सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रमोद झां ने बताया कि अनेक बीएलओ ऐसे हैं जो मोबाइल में पोर्टल को खोलकर डाटा अपडेट नहीं कर पा रहे हैं, इनकी सहायता के लिए सदर तहसील में एक हेल्प डेस्क खोली गयी है। जिसमें दस कर्मचारियों को लगाया गया है। बीएलओ मतदाताओं का ब्योरा एकत्रित कर इस डेस्क में पहुंचे आनलाइन सत्यापन यह डेस्क करा देगी। मतदाताओं से किसी दस्तावेज की फोटो कॉपी का पैसा लेना अपराध है।

जिले में मतदाता सत्यापन की स्थिति

विधानसभा कुल मतदाता सत्यापन

जहानाबाद 299702 78894

बिदकी 301384 86749

सदर 341963 116080

अयाहशाह 268021 97008

हुसेनगंज 293906 63927

खागा 330383 96482

कुल मतदाता 1835359 539140


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.