Move to Jagran APP

कोर्रा भूखंड में जलधारा से हो रहा खनन, विभाग बेखबर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के बाद भी मौरंग भूखंडों से अवैध ख

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 11:03 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 11:03 PM (IST)
कोर्रा भूखंड में जलधारा से हो रहा खनन, विभाग बेखबर
कोर्रा भूखंड में जलधारा से हो रहा खनन, विभाग बेखबर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के बाद भी मौरंग भूखंडों से अवैध खनन थम नहीं रहा है। कोर्रा भूखंड में रेत को छोड़ जलधारा में पोकलैंड मशीनें लगाकर मौरंग निकाली जा रही है। इससे यमुना की जलधार खनन क्षेत्र में दो भागों में बंट गई हैं। मशीनों से ही खनन होने को विरोध करते हुए ग्रामीणों ने डीएम से शिकायत करते हुए कहा कि क्षेत्र के गरीब मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा।

loksabha election banner

यमुना के कोर्रा घाट में एक सप्ताह पहले ही खनन की अनुमति मिली है। अधिक से अधिक मौरंग निकासी की होड़ में मानक को किनारे कर खनन कार्य किया जा रहा है। यमुना की जलधारा किसी तरह से प्रभावित न हो इसके लिए एनजीटी ने खनन के मानक पर तय किया है कि जलधारा से दस मीटर दूर ही खनन किया जाए। बताते है कि अच्छी मौरंग निकालने के लिए संचालकों ने जलधारा में पोकलैंड मशीनें लगाकर खनन कार्य कर रहे है। जलधारा के पास तक वाहन ले जाने के लिए रास्ता भी बना लिया गया है। कोर्रा के पास जलधारा से मौरंग निकालने के चलते यमुना की धारा दो भागों में बंट गई है। यमुना किनारे ही जलधारा से निकाली गई मौरंग बड़ी मात्रा में डंप हैं। गांव के लोगों ने मशीनों से खनन का विरोध करते हुए डीएम से जांच कराने की मांग की है। कहा कि आस-पास के गांवों के मजदूरों को खनन में काम नहीं दिया जा रहा है। जब कि यह था कि खनन शुरू होने पर ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा।

क्या बोले जिम्मेदार

खनन अधिकारी सौरभ गुप्त ने कहा कि कोर्रा भूखंड अभी एक सप्ताह पहले ही चालू हुआ है। जलधारा से खनन की शिकायत तो नहीं मिली फिर भी यदि ऐसी बात सामने आ रही है तो मौके पर टीम भेजकर जांच कराई जाएगी। जलधारा से किसी भी कीमत पर खनन नहीं होना चाहिए। कहा कि ओती में अवैध खनन की शिकायत में जांच कराई गई तो मौके पर कुछ नहीं मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.