Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव में एम-3 मॉडल की ईवीएम से होगा मतदान

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियां आयोग ने शुरू कर दी है। इस चुन

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 11:08 PM (IST)
लोकसभा चुनाव में एम-3 मॉडल की ईवीएम से होगा मतदान
लोकसभा चुनाव में एम-3 मॉडल की ईवीएम से होगा मतदान

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियां आयोग ने शुरू कर दी है। इस चुनाव में जिले के सभी बूथों में एम-3 मॉडल की ईवीएम मशीनों का प्रयोग होगा। भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड ने जिले में नई मशीनों की खेप भेज दी है। कलेक्ट्रेट स्थिति चुनाव कार्यालय के गोदाम में सभी मशीनों को सुरक्षित कराया गया है। मशीनों की सुरक्षा के लिए गोदाम में सुरक्षा कर्मी भी लगाए गए हैं। इस बार सभी मशीनों में वीवी पैट के अनिवार्य उपयोग को देखते हुए 2086 वीवी पैट भी भेजे गए है।

loksabha election banner

हैदराबाद व बेंगलूरू नई मशीनों की खेप आ गई है।

ईवीएम मशीनों को लेकर राजनीतिक दलों द्वारा की जा रही टिप्पणी पर विराम लगाने के लिए आयोग ने लोकसभा चुनाव में नए मॉडल की मशीनों के साथ वीवी पैट लगवाना अनिवार्य कर दिया है। अगले साल होने वाले चुनाव की तैयारियों में आयोग ने जिलों में मशीनों की व्यवस्था करानी शुरू कर दी है। बेंगलूरू व हैदराबाद से भारत इलेक्ट्रानिक लिमिटेड ने नए मॉडल की मशीनें जिले में उपलब्ध करा दी है। जिला कृषि अधिकारी के नेतृत्व ने मशीनों खेप को चुनाव कार्यालय की गोदाम में सुरक्षित रखवा दिया गया है। अधिकारियों ने मशीनों की गणना व परीक्षण किया। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मशीनें गोदाम में सुरक्षित कर दी गई है। कार्यवाहक सहायक निर्वाचन अधिकारी राजाराम मौर्य ने बताया कि बूथ संख्या के अनुसार जितनी मशीनों का प्रयोग होना है उससे दस प्रतिशत अधिक की मांग की गई थी। उसी अनुसार मशीनें उपलब्ध करा दी गई है।

मशीनों की उपलब्धता

- कुल बूथ - 2045

- वैलेट यूनिट - 3360

- कंट्रोल यूनिट - 2486

- वीवी पैट - 2486

प्रशिक्षण के लिए गए तीन अधिकारी

एम-3 मॉडल की ईवीएम मशीनों के प्रशिक्षण के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने जिले के तीन अधिकारियों को दिल्ली बुलाया है। उपकृषि निदेशक एके पाठक के नेतृत्व ने एक्सईएन जल निगम, आइटीआइ प्रधानाचार्य विशेष प्रशिक्षण लेने के लिए गए है। बताते है कि नए ब्रांड की नई मशीनों के प्रयोग लगभग उसी तरह से है। वीवी पैट लगाने व मशीनों के प्रयोग सतर्कता आदि की जानकारी अधिकारियों को दी जाएगी जो जिले में आकर साझा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.