जागरण संवाददाता, फतेहपुर: शहर के हरिहरगंज के निकट स्थिति दुर्गा मंदिर में गुरुवार को सनातन धर्म प्रचार मंच ने सामूहिक उपनयन संस्कार का आयोजन किया। कोरोना प्रोटोकाल के बीच संपन्न हुए उपनयन संस्कार में 14 बटुकों का विधि-विधान के साथ वेदमंत्रों के बीच यज्ञोपवीत संस्कार कराया गया। आयोजन की भव्यता तब और बढ़ गई जब मंच से जुड़ी हस्तियां कार्यक्रम स्थल पर पहुंची और उपनयन में शामिल बटुकों के लिए मां, मामा और पिता की भूमिका अदाकर उन्हें उपहार दिए।

आयोजक मंडल के आचार्य दुर्गादत्त शास्त्री ने उपनयन के विशेषता समझायी। आचार्य भोला प्रसाद मिश्र ने जनेऊ के तीन सूत्रों की व्याख्या की और क्रमश: इन्हें ब्रम्हा, विष्णु और महेश बताया। आचार्य विमला कांत ने जनेऊ संस्कार को से बल, ऊर्जा और तेज प्राप्ति की बात कही। इस मौके पर दुर्गा मंदिर के मुख्य संत दीपेश्वर महराज ने सभी बटुकों को आशीष दिया। निर्वतमान जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि व वरिष्ठ भाजपा नेता अभय प्रताप सिंह उर्फ पप्पू सिंह, बांके बिहारी मंदिर के मुख्य सेवादार प्रदीप गर्ग, पूर्व चेयरमैन अजय अवस्थी, सरस्वती बाल मंदिर रघुवंश पुरम के प्रबंधक राकेश त्रिवेदी, शोभा सिंह, समाज सेवी पुत्तन बाजपेई, यूथ आइकान डा. अनुराग श्रीवास्तव, भाजपा नेता अर्चना त्रिपाठी, राकेश तिवारी, बीपी पांडेय, सभासद मुन्ना बाजपेई , कुलदीप सिंह सहित अनेक लोगों ने बटुकों को साम‌र्थ्य अनुसार दान-दक्षिणा दी और आचार्यो का आशीष लिया। उपनयन संस्कार के बाद आयोजित भंडारे में सभी ने प्रसाद ग्रहण किया।

हेलमेट न लगाने पर जुर्माना वसूला

संवाद सहयोगी, बिदकी : दुर्घटनाओं को देखते हुए पुलिस ने दो पहिया वाहन चालकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। पुलिस ने दो दिन में कार्रवाई कर 165 वाहन चालकों से 2.30 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है।

बुधवार को वाहन चेकिग के दौरान 90 बाइक सवारों पर कार्रवाई कर 1.25 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया। गुरुवार को पुलिस ने 75 वाहनों का चालान किया। इनसे 95 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है। इसके अलावा दो दिन में 40 लोगों का बिना मास्क जुर्माना लगा साढ़े दस हजार रुपये वसूला गया है। कोतवाली प्रभारी रवींद्र श्रीवास्तव ने बताया कि दो दिन कार्रवाई कर 2.30 लाख रुपये जुर्माना वसूली की कार्रवाई की गई हैं।

Edited By: Jagran