Move to Jagran APP

पार्क बनाएगी पालिका तो तालाब संवारेगा जिला प्रशासन

जागरण संवाददाता फतेहपुर शहर के भिटौरा रोड में चार हेक्टेयर भूमि में नगर पालिका

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 08:42 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 08:42 PM (IST)
पार्क बनाएगी पालिका तो तालाब संवारेगा जिला प्रशासन
पार्क बनाएगी पालिका तो तालाब संवारेगा जिला प्रशासन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : शहर के भिटौरा रोड में चार हेक्टेयर भूमि में नगर पालिका हाईटेक सुविधाओं वाला पार्क बनवाएगी। पालिका बोर्ड ने शहरियों को तोहफा देने के लिए प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। नगर पालिका ने टेंडर कराकर निर्माण कार्य भी शुरू करा दिए हैं। पार्क निर्माण के लिए बाउंड्रीवाल का निर्माण शुरू करा दिया गया है तो बाहर निर्माण सामग्री का लगा ढेर पार्क के सपने को दर्शा रहा है। चेयरमैन प्रतिनिधि हाजी रजा ने बताया कि पार्क निर्माण में एक करोड़ 96 लाख रुपये खर्च करने की योजना है। पार्क में पक्का पथ, प्रकाश व्यवस्था, हरियाली, रंग रोगन, चक्र आदि लोगों को लुभाएंगे। शहर में एक बड़ा और विकसित पार्क को संवार कर छह माह के भीतर जनता को सौंप देंगे। निर्माण कार्य का प्रतिदिन अभियंताओं के द्वारा निरीक्षण करवाकर प्लानिग का पालन और गुणवत्ता का ध्यान रखा जा रहा है। व्यवस्था पर एक नजर

loksabha election banner

स्थान : पक्का तालाब भिटौरा रोड

क्षेत्रफल : चार हेक्टेयर

लागत : एक करोड़ 96 लाख रुपये

सुविधाएं : टहलने का पथ, फूलों की क्यारी, झूले, राष्ट्रीय चिह्न चक्र जयपुर से आएगा आदमकद चक्र

शहर के पक्का तालाब में पार्क के सुंदरता को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय चिन्ह चक्र लगाने का निर्णय पालिका ने लिया है। गुलाबी पत्थर से निर्मित होने वाले इस चक्र को राजस्थान के जयपुर से बनवाकर लाया जाएगा। चक्र बनवाने के लिए जयपुर के पत्थर व्यापारियों से टेंडर मांगे गए हैं। सेना के अस्पताल से अड़ंगा

सैनिकों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अस्पताल खोला जाना है। पालिका के जिम्मेदार बताते हैं कि 12 साल पूर्व जमीन का एक टुकड़ा दिया गया था। पार्क निर्माण में अस्पताल को दी गयी जमीन अड़ंगा बन गयी है। मामला डीएम की चौखट तक जा पहुंचा है। पालिका सेना अस्पताल के लिए दूसरी जगह देने को तैयार है जबकि अस्पताल प्रशासन दूसरी जगह जाने को तैयार नहीं है। पालिका बोर्ड नियमों के तहत 12 साल तक उपयोग न किए जाने पर पट्टा स्वयं निरस्त हो जाता है।

प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया

चार हेक्टेयर भूमि पर नगर पालिका पार्क बनवा रहा है। इस स्थल से सटा हुआ तालाब है। पार्क निर्माण की शुरुआत के साथ ही तालाब को संवारने का बीड़ा डीएम अपूर्वा दुबे ने उठा लिया है। बड़े तालाब को संवारने के लिए कार्ययोजना बनवाई है। प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा है। जिम्मेदारों की मानें तो शासन की मंशा तालाबों के संरक्षण को लेकर है। प्रस्ताव की अनुमति मिलने के बाद सीढि़यां, शेड सहित तमाम काम होंगे। तालाब में कमल के फूल आदि खिलाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.