Move to Jagran APP

मतदेय स्थलों में गाइड की भूमिका में रहेंगे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता फतेहपुर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशास

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 11:15 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 11:15 PM (IST)
मतदेय स्थलों में गाइड की भूमिका में रहेंगे विद्यार्थी
मतदेय स्थलों में गाइड की भूमिका में रहेंगे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रशासन तरह तरह की कवायद कर रहा है। इसी क्रम में मतदान कैंपस में पहुंचने वाले मतदाता को दिक्कत न हो इसके लिए स्काउट-गाइड, एनएसएस और एनसीसी के कार्यकर्ता गाइड की भूमिका में नजर आएंगे। डीएम ने इनकी तैनाती के लिए डीआइओएस को जिम्मेदारी दी है।

loksabha election banner

जिले में लोकसभा चुनाव के लिए 2045 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। मतदेय स्थलों को सुविधाओं से लैस किया गया है तो जिला प्रशासन ने मदद के लिए नई व्यवस्था अमल में लाने का मन बनाया है। मतदेय स्थलों में आने वाले मतदाता न भटके स्काउट-गाइड, एनएसएस और एनसीसी के कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। जिला प्रशासन की मानें तो इन कार्यकर्ताओं को ड्यूटी पर लगा दिया है। डीआइओएस महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में स्काउट-गाइड, एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) और एनसीसी के 796 बच्चे हैं। इनसे चुनाव में मदद ली जाएगी। जो बच्चा जिस क्षेत्र का होगा उसकी ड्यूटी समीप के मतदेय स्थल पर लगाई गई है। मतदान के दिन पूरे समय मतदान के लिए आने वाली जनता के लिए पथ प्रदर्शक का काम करेंगे। संबंधित प्रधानाचार्यों की बैठक बुलाकर राष्ट्रीय सेवा भाव के लिए इन कार्यकर्ता छात्र-छात्राओं को सूचना दी गई है। अब तक मिली रिपोर्ट के मुताबिक इन बच्चों में खासा उत्साह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.