Move to Jagran APP

फतेहपुर में करनी होगी व्यवस्था, कोविड की गाइडलाइन के पालन से बढ़ जाएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र

जागरण संवाददाता फतेहपुर यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग तैयारियों म

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 11:04 PM (IST)
फतेहपुर में करनी होगी व्यवस्था,  कोविड की गाइडलाइन के पालन से बढ़ जाएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र
फतेहपुर में करनी होगी व्यवस्था, कोविड की गाइडलाइन के पालन से बढ़ जाएंगे यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्र

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। जिले में बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए 64,602 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। कोरोना का संक्रमण दिनों दिन ब्रेक के बाद बढ़ रहा है। परीक्षार्थियों में संक्रमण का असर न हो इसके लिए शारीरिक दूरी का पालन के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र की संख्या खासी बढ़ सकती है। विभाग दो गुने केंद्र निर्धारण को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है। बोर्ड परीक्षा तैयारियों को लेकर केंद्रों से ऑनलाइन डाटा अपलोड किया जा हा है। जिसमें कितने कक्ष है और उनकी लंबाई-चौड़ाई कितनी है, विद्यालय की धारण क्षमता यानि कि कितने परीक्षार्थी परीक्षा दे सकते हैं जैसे 34 बिदुओं की सूचना प्रधानाचार्यों द्वारा अपलोड की जा रही है। वहीं विभाग केंद्रों को अधिक संख्या में बनाए जाने को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है। केंद्रों में छोटी मोटी खामी को दूर करके उन्हें केंद्र बनाए जाने के मानकों में खरा उतराने के लिए प्रयास कर रहा है।

loksabha election banner

-------

वर्ष 2020 के बोर्ड परीक्षार्थी : 66,525

वर्ष 2021 के बोर्ड परीक्षार्थी : 64,602

बीते साल परीक्षा केंद्रों की संख्या : 109

-------------

क्या बोले जिम्मेदार

कोरोना संक्रमण की यही दशा रही और कोरोना की गाइड लाइन का पालन होता तो केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। अभी तक एक कक्ष में अधिकतम 40 परीक्षार्थियों के बैठाए जाने की व्यवस्था होती रही है। शारीरिक दूरी के पालन का अनुपालन करना होगा। केंद्र निर्धारण ऑनलाइन सिस्टम से होगा। बनाई गई गाइड लाइन के अनुसार स्वत: ही संख्या के आधार पर केंद्र निर्धारित होंगे। कोरोना का संक्रमण नहीं थमा तो निश्चित ही परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ेगी।

महेंद्र प्रताप सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.