Move to Jagran APP

नदारद कर्मियों से बेपटरी हुई स्वास्थ्य सेवाएं, लोग परेशान

संवाद सूत्र हथगाम सीएचसी में कुछ दिन पहले ही चार्ज संभाले नए अधीक्षक के गर्म तेवर भी लापरवाह

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 11:26 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 06:24 AM (IST)
नदारद कर्मियों से बेपटरी हुई स्वास्थ्य सेवाएं, लोग परेशान
नदारद कर्मियों से बेपटरी हुई स्वास्थ्य सेवाएं, लोग परेशान

संवाद सूत्र, हथगाम : सीएचसी में कुछ दिन पहले ही चार्ज संभाले नए अधीक्षक के गर्म तेवर भी लापरवाह कर्मचारियों की कार्यशैली नहीं बदल सके। अस्पताल में सुबह हस्ताक्षर बनाकर गायब रहने वाले कर्मचारियों को खोजने में मरीज इधर-उधर भटकते रहते हैं।

loksabha election banner

सीएचसी में हथगाम कस्बा सहित क्षेत्र के 50 गांवों से मरीज आते हैं। मार्ग दुर्घटनाओं में घायल होने वाले पीड़ितों, जेल भेजे जाने वाले आरोपितों की संख्या को मिलाकर अस्पताल में प्रतिदिन 250-300 लोग आते हैं। सुरक्षित प्रसव के लिए प्रतिदिन 10-12 महिलाओं को सीएचसी में भर्ती कराया जाता है। बीते माह कृषि राज्यमंत्री के औचक निरीक्षण में स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही उजागर हुई थी। निरीक्षण के दौरान चिकित्सक सहित कई कर्मचारी नदारद मिले। उपस्थिति रजिस्टर में हाजिरी दर्ज होने पर कृषि राज्यमंत्री ने कड़ी नाराजगी जाहिर की थी। तत्कालीन अधीक्षक को स्थानांतरित कर दिया गया। नए अधीक्षक की तेज-तर्रार कार्यशैली से सीएचसी के डाक्टर, फार्मासिस्ट व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की कार्यशैली में कुछ हद तक सुधार जरुर आया। संविदा में तैनात डॉक्टर, मलेरिया व टीबी विभाग में तैनात कर्मचारियों की कार्यशैली में कोई सुधार नहीं आया। दयासिधु द्विवेदी, लवकुश पांडेय, अजय कुमार, कल्लू दीक्षित आदि लोगों का कहना था अस्पताल में कर्मचारियों के नदारद रहने से मरीजों को भटकना पड़ता है। सूत्रों का कहना था अस्पताल में एक ऐसा गिरोह सक्रिय है, जो स्वास्थ्य कर्मियों के फर्जी हस्ताक्षर बना देता है। उच्चाधिकारियों के निरीक्षण में हस्ताक्षरयुक्त रजिस्टर देखकर काम चलाया जाता है। नदारद कर्मचारियों को मौके पर बुलाकर देखा जाए तो गिरोह के करतूतों की पोल खुल सकती है।

-

क्या कहते जिम्मेदार

सीएचसी में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कई कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरतने की सूचना प्राप्त हुई है। अप्रैल महीने में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. अनुपम सिंह, चिकित्सा अधीक्षक-हथगाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.