Move to Jagran APP

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- भारत ने विकास तो पाकिस्तान ने विनाश रास्ता चुना

आदित्य नाथ ने कहा कि पाकिस्तान की आतंकवाद की हरकत का जिक्र करते हुए कहाकि भारतीय सेना ने मुंह तोड़ जवाब दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 12:25 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 03:32 PM (IST)
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- भारत ने विकास तो पाकिस्तान ने विनाश रास्ता चुना
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- भारत ने विकास तो पाकिस्तान ने विनाश रास्ता चुना

फतेहपुर, जेएनएन। सीएम योगी आदित्य नाथ ने सहकारी कताई मिल के प्रांगण में बनने वाले नवीन राजकीय मेडिकल कॉलेज सहित 3.20 अरब सहित दस योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। योगी आदित्य नाथ ने कहा कि पाकिस्तान की आतंकवाद की हरकत का जिक्र करते हुए कहाकि भारतीय सेना ने मुंह तोड़ जवाब दिया है। 

loksabha election banner

आज सुबह ही सेना में एक फाइटर प्लेन मार गिराया है। कायरों को सीमा पर सेना के जवान मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। पाकिस्तान में जनता भूखों मर रही है, हुक्मरानों को को चिंता नहीं है। विनाश काले विपरीत बुद्धि। आतंकवाद थोपने की कीमत पाकिस्तान को चुकानी पड़ेगी। भारत ने विकास का तो पाकिस्तान ने विनाश का रास्ता चुना है। चुनावी रंग में रंगे योगी ने विपक्षियों को आड़े हाथों लिया कहाकि पीएम मोदी के एजेंडे की खिल्लियां वह उड़ाते हैं 67 साल में जिनके हाथों में सत्ता थी और देश को विकास के रास्ता नहीं दिखा सके। जनता का आह्वान करते हुए कहाकि ऐसे लोगों को सबक सिखाना जरूरी है। 

3.20 करोड़ की योजना की सौगात

सीएम योगी ने राजकीय मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखते हुए कहा कि यूपी में वर्ष 2017 तक केवल 13 मेडिकल कॉलेज मिले थे। पीएम मोदी के चार साल के कार्यकाल एवं उप्र की 2 साल पुरानी सरकार ने 13 मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है। 8 पुराने मेडिकल कॉलेजों की स्वास्थ्य सेवाओं का उच्चीकरण किया है। 

गौशाला को भेजे गए धन का हो सदुपयोग

सीएम ने गोशाला बनाकर अन्ना पशुओं से किसानों को राहत दिलाने के काम के लिए प्रशासन की जिम्मेदारी तय करते हुए कहाकि हमने हर जिले को पर्याप्त धन दिया है। गोशाला का निर्माण हो जिसमें गोवंश रखकर किसानों की फसलों को बर्बाद से बचाया जाए उनके चारे और पीने की पानी की व्यवस्था भरपूर की जाए। भेजे गए धन की मानीटरिंग भी कराई जाए। 

भर्ती होती तो परिवार के लोग झोला लेकर निकलते थे

सीएम ने विपक्षियों पर हमला बोलेते हुए कहाकि जब सत्ता उनके हाथों में थी और भर्तियां निकलती थी तो परिवार के लोग झोला लेकर निकलते थे। और लोगों से धन वसूल करते थे। आज हमने भ्रष्टाचार का खात्मा किया है। अगर कोई स्पष्ट कर दे कि किसी मामले में धन लिया गया तो तो संबंधित की संपत्ति जब्त कर लेंगे और मुकदमा दर्ज करके उसको जेल भेज देंगे। 

राम राज्य की अवधारणा हो रही पूरी

जरूरत मंद को सरकारी सुविधाएं मिले, पात्रों को योजनाएं मिले इसके लिए हम कटिबद्ध हैं। पीएम मोदी ने योजनाएं लागू की तो हमने पूरी पारदर्शिता से योजनाओं का क्रियान्वयन कराया। कहीं पर जाति धर्म का बंधन आड़े नहीं आया। जो पात्र था उसे लाभ दिया गया है। इसी क्रम में उन्होंने आवास, पेंशन, उज्जवला जैसी योजनाओं के आंकड़े रखकर विपक्षियों पर हमला बोला। कहाकि पं. दीनदयाल उपाध्याय की मंशा को हमने अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति को लाभ देने का संकल्प लिया है। 

स्वावलंबन और रोजगार के अवसर 

सीएम योगी ने कहाकि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं ने स्वालंबन की राह दिखाई है। कुम्हार, नाई, लोहार आदि परंपरागत रोजगार वाले कामों से जुड़े व्यक्ति को प्रशिक्षण देने का प्रावधान बनाया तो लोगों को किट एवं मानदेय दिए जाने के लिए कटिबद्ध है। हम वह कर दिखाया है।

भारत को विश्वशक्ति बनने से की नहीं रोक सकता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कानपुर को बड़ा तोहफा दिया है। योगी आदित्यनाथ ने आज यहां गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने भारत को विश्व की सबसे बड़ी शक्ति बताया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पाकिस्तान की कायराना हरकत पर भी प्रहार किया। उन्होंने कहा कि जिस तरह देश की सीमा पर मौजूद जवान हमारी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी लेता है, ठीक वैसे है चिकित्सकों को हर मरीज को ठीक करने का जिम्मा लेना होगा। वह अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकते। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है एक चिकित्सक संवेदनहीन नहीं हो सकता। अगर यह भाव मन में है तो समझ लीजिए भारत को दुनिया की महाशक्ति बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र चिकित्सक बनकर इसे महज पेशा ना बनाएं। उनका उद्देश्य होना चाहिए कि वह एक ऐसे चिकित्सक बनें जिनके काम की प्रशंसा हर कोई करे। करीब 20 मिनट के संबोधन में सीएम ने बताया कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में 15 नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। इसके साथ ही गोरखपुर और रायबरेली में एम्स की ओपीडी की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि मेरठ, प्रयागराज व झांसी में सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक बनकर तैयार है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में नए ब्लॉक का काम एक तय समयसीमा में काम पूरा होगा।

उन्होंने यह भी माना कि ग्रामीण क्षेत्रो में चिकित्सकों की कमी है। जो चिकित्सक वहां तैनात किए जाते हैं वो रुकना नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास पैसे की कोई कमी नहीं है बस उस पैसे का सही से उपयोग होना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.