Move to Jagran APP

आस्था के महापर्व कुंभ के लिए तैयार शहर, हाईवे रहेगा साफ

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : आस्था के महापर्व का शुभारंभ 14 जनवरी से होने जा रहा है। पह

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 11:05 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 11:05 PM (IST)
आस्था के महापर्व कुंभ के लिए तैयार शहर, हाईवे रहेगा साफ
आस्था के महापर्व कुंभ के लिए तैयार शहर, हाईवे रहेगा साफ

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : आस्था के महापर्व का शुभारंभ 14 जनवरी से होने जा रहा है। पहले स्नान के लिए प्रयाग जाने वाले लोगों के स्वागत को शहर सज कर तैयार हो गया है। रास्ते में पड़ने वाले स्कूल, डाक बंगलों को कुंभ की कलाकृतियों से सजाया-संवारा गया है। जगह-जगह बनाए गए ठहराव स्थलों पर गद्दा-रजाई, पेयजल, बिजली आदि सुविधाओं से लैस किया गया है। मुख्य स्नान पर्वों के दो दिन पहले व एक दिन बाद तक हाईवे को पूरी तरह से कुंभ यात्रियों के लिए खाली रखने की व्यवस्था के तहत रूट डायवर्जन किया जा रहा है।

loksabha election banner

कुंभ मेला की तैयारियां यूं तो महीनों से चल रही है, लेकिन पहला स्नान पर्व आते ही व्यवस्था को मूर्त रूप दिया जा रहा है। जीटी रोड, बांदा-टांडा हाईवे से कुंभ यात्री बड़ी संख्या में निकलेंगे। इसके लिए सड़क किनारे के दस डिग्री व माध्यमिक स्कूलों को ठहराव स्थल बनाया गया है। मार्ग में पड़ने वाले सभी प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों को मिनी ठहराव स्थल के रूप में तैयार किया गया है। अभयपुर, शहर व खागा के डाकबंगले को भी वीआइपी के ठहराव के लिए सजाया गया है। खागा के पर्यटन विभाग के भवन को नगर पंचायत ने कुंभ यात्रियों के ठहराव स्थल के रूप में आरक्षित करने के साथ ही उसे सजा दिया है। यहां ठहरने वाले आंगतुकों को झूले, आराम कुर्सी आदि का भी प्रबंध किया जाएगा। प्रशासन का यह मानना है कि पहले स्नान के लिए श्रद्धालुओं का 12 जनवरी से आना-जाना तेज हो जाएगा। शनिवार की दोपहर बारह बजे से हाईवे पर डायवर्जन प्रभावी कर दिया जाएगा। इन तिथियों रहेगा डायवर्जन

स्नान पर्व - कब से- कब तक

- 15 जनवरी मकर संक्राति - 12 जनवरी को दोपहर 12 बजे से - 16 जनवरी शाम 6 बजे तक

- 21 जनवरी पौष पूर्णिमा - 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे से - 22 जनवरी शाम 6 बजे तक

- 4 फरवरी मौनी अमावस्या - 2 फरवरी को सुबह 8 बजे से- 6 फरवरी शाम 4 बजे तक

- 10 फरवरी बसंत पंचमी- 8 फरवरी को सुबह 8 बजे से - 12 फरवरी शाम 4 बजे तक

-19 फरवरी माघी पूर्णिमा -17 फरवरी को दोपहर 12 बजे से - 20 फरवरी शाम 4 बजे तक

- 4 मार्च महाशिवरात्रि - 2 मार्च को दोपहर 12 बजे से- 5 मार्च शाम 4 बजे तक

यहां से होगा डायवर्जन

1-जीटी रोड लखनऊ बाइपास से: शहर मुख्यालय के जीटी रोड हाईवे लखनऊ बाइपास से प्रयागराज की ओर वाहन नहीं जा सकेंगे। बाइपास से वाहनों को हुसेनगंज से रायबरेली के रास्ते जनपद से बाहर कर दिया जाएगा। इस रास्ते से रायबरेली, प्रतापगढ़, मुगराबादशाहपुर, मछलीशहर, जौनपुर, जलालपुर, फूलपुर, बावतपुर एयरपोर्ट, मंगारी पलही, पट्टी, चौबेपुर, राजवारी, सैजपुर, चहनिया, सकलडीहा, चंदौली, सैय्यदराजा के रास्ते बिहार प्रांत में प्रवेश कर सकेंगे। वाहन चालक इसी रास्ते का उपयोग करते हुए वापसी भी कर सकेंगे।

2-जीटी रोड चौडगरा से : दिल्ली-कानपुर के रास्ते जनपद आने वाले वाहन को बांदा के रास्ते मिर्जापुर जनपद की तरह निकाला जा सकेगा। चौडगरा बाइपास पर पुलिस की मदद से वाहनों को ¨बदकी, बंधवा तिराहा, ललौली चिल्ला होते हुए, बांदा के रास्ते रीवां मार्ग के रास्ते मिर्जापुर जनपद की ओर भेजा जाएगा।

3- कानपुर से रीवां का डायवर्जन : इसके लिए कानपुर से कानपुर देहात, घाटमपुर, हमीरपुर रोड बांदा, कर्वी, शंकरगढ़, नारी बारी से होकर रीवां की दूरी नापेंगे। डायवर्जन के तहत इसी रूट से हैवी वाहन अप-डाउन करेंगे।

4- प्रयागराज आए बिना लखनऊ पहुंचने का रास्ता : रीवां मध्य प्रदेश से प्रयागराज पहुंचे बिना लखनऊ पहुंचने के लिए रीवां नारी बारी से बाएं मुड़कर शंकर गढ़, मऊ, कर्बी, बांदा से चिल्ला पुल पार कर ललौली के रास्ते ¨बदकी के बाद जीटी रोड हाईवे चौडगरा से लखनऊ बाइपास से मुडकर असनी पुल पार करते हुए रायबरेली के रास्ते लखनऊ आया-जाया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.