Move to Jagran APP

दो दिन की बारिश में टापू बना शहर

फोटो))बरसात से शहर बना टॉपू गलियारे भी डूबे - दो दिनों से हो रही बरसात के चलते स्थिति हुई बेकाबू - कलेक्ट्रेट रिहायसी इलाकों के घरों में घुसा पानी जागरण टीम फतेहपुर दो दिनों से हो रही बरसात और बदहाल निकासी व्यवस्था के चलते शहर के कई मुहल्ले टॉपू बन गए हैं। वहीं गांवों में बरसात के पानी की निकासी की व्यवस्था धड़ाम होने के चलते गांव के गलियारे गंदे पानी से डूब गए हैं। अनवरत ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 12:05 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 06:25 AM (IST)
दो दिन की बारिश में टापू बना शहर
दो दिन की बारिश में टापू बना शहर

जागरण टीम, फतेहपुर : दो दिनों से हो रही बारिश और बदहाल निकासी व्यवस्था के चलते शहर के कई मोहल्ले टॉपू बन गए हैं। वहीं गांवों के गलियारे गंदे पानी से डूब गए हैं। अनवरत हो रही बारिश के चलते प्रशासन की सारी तैयारी धरी की धरी रह गई है। मुख्य सड़कों में कई फीट पानी भर गया तो अफसरों के बंगले के अंदर पानी पहुंचने से खलबली मच गई। शहर से लेकर गांव तक जलभराव की समस्या सुरसा की तरह मुंह फैलाकर खड़ी हो गई।

loksabha election banner

बीते दिन से लेकर बुधवार को हुई अनवरत बरसात से जलभराव की समस्या ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। शहर की हर मुख्य सड़क पानी से डूब गई। बाइक सवार आदि अनियंत्रित होकर गंदे पानी में गिर गए। जिला अस्पताल के आसपास का इलाका टॉपू बन गया तो कलेक्ट्रेट कंपाउंड में बने सरकारी आवासों को पानी ने घेर लिया। अफसरों को निकलने का रास्ता नहीं मिल पाया तो वाहनों से वह अपने दफ्तरों को पहुंचे। बरसात के चलते सरकारी स्कूलों में में जलभराव की स्थिति पैदा हुई। नौनिहाल गंदे पानी के बीच से स्कूलों में दाखिल हुए।

........................

अधूरे नाले बने मुसीबत

शहर में अधूरे नालों के चलते पहले की व्यवस्था भी काम नहीं आ सकी। जगह जगह पर जलभराव से लोग जूझते रहे हैं। अधूरे नालों ने गंदे पानी के बहाव को पूरी तरह से बाधित कर रखा है। शहर के पटेल नगर, आईटीआई रोड, आबूनगर, शांतीनगर जैसे इलाकों में 29 करोड़ रुपये की लागत से नालों का निर्माण कराया जा रहा है। लापरवाही के चलते लोगों बरसात में दिक्कतें उठानी पड़ी। वहीं लोगों का कहना था कि इससे बेहतर तो पुराने जमाने की ही ड्रेनेज सिस्टम था।

........................

जलभराव से प्रभावित शहर के इलाके

कलेक्ट्रेट कॉलोनी, एडीएम आवास के सामने, डीएम आवास के सामने की सड़क, पत्थर कटा-चौक रोड, पत्थर कटा-बुलेट चौराहा, शादीपुर चौराहा- गैस गोदाम, खलील नगर, नई बस्ती, गंगानगर, देवीगंज, शादीपुर, लक्ष्मी टाकीज, बिदकी बस स्टाप, जिला अस्पताल, मुराइन टोला, महिला डिग्री कॉलेज, पीएसी कॉलोनी, पुलिस लाइन, रोडवेज बस स्टाप, ज्वालागंज, पीरनपुर, हरिहरगंज इलाकों में जलभराव की समस्या के चलते लोग परेशान रहे हैं।

.......................

एडीएम ने पालिका कर्मियों को लगाई फटकार

शहर में हुए जलभराव और अफसरों के बंगलों में पानी भर जाने के मामले को संज्ञान में लेते हुए अपर जिलाधिकारी पप्पू गुप्ता ने नगर पालिका के सफाई निरीक्षक राकेश कुमार गौड़ और कार्यवाहक सफाई निरीक्षक दिलशाद अली को बुलाया। ड्रेनेज सिस्टम को लेकर पीटे गए ढिढोरे की बात रखते हुए कहाकि किस तरह से खिलवाड़ हुआ है यह सब सामने खुलकर आ गया है। लापरवाही के चलते अफसरों के बंगले, कलेक्ट्रेट के आवास और शहर के तमाम इलाकों में घरों में पानी घुस गया है। नगरपालिका ने इस समस्या से निस्तारण के लिए क्या योजना बनाई है। योजना को अभी तक मूर्त रूप क्यों नहीं दिया गया। त्वरित राहत टीमों को मौके पर तत्काल भेजा जाए। हर हाल में जलभराव वाले इलाकों में राहत कार्य किए जाएं।

.......................

शहर में इंजन से पालिका निकालेगी पानी : चेयरमैन

नगर पालिका की चेयरमैन नजाकत खातून के प्रतिदिन हाजी रजा ने बताया कि शहर के जलभराव वाले इलाकों में राहत देने के लिए बीते सालों की भांति इसबार भी पंपसेट का इस्तेमाल किया जाएगा। शहर में जलभराव की समस्या को देखते हुए प्राइवेट तौर पर पंपसेट का इंतजाम किया गया। इसके साथ ही पालिका ने सफाई नायकों से रिपोर्ट तलब की है। जिससे कि प्रभावित इलाकों में राहत कार्य किया जा सके। वहीं जहां पर नालों में बहाव में अवरोध की रिपोर्ट आई है वहां पर टीम भेजकर दिक्कत दूर की गई है।

................................

स्कूल परिसर में भी भरा बारिश का पानी

बिदकी में बारिश से नगर की गलियां लबालब हो गई। बस अड्डा तालाब बन गया। स्कूल के छात्रों व राहगीरों को जलभराव का सामना करना पड़ा। कई स्कूल के परिसरों में पानी भर गया। बारिश से नगर के महरहा रोड स्थित राजकीय परिवहन निगम बस अड्डा बिदकी तालाब बन गया। इसके अलावा पुरानी बिदकी प्राथमिक विद्यालय, मेन बाजार, नजाही बाजार में जल भराव से छात्रों को भारी दिक्कतों को सामना करना पड़ा। खजुहा चौराहा व कोतवाली के सामने बनी दुकानों के अंदर पानी घुस गया। उधर देवमई ब्लाक के पहाड़ीपुर के प्राथमिक व जूनियर विद्यालय के परिसर में पानी भर गया।

-----------------------

जल भराव रोकने को खोदा गया कच्चा नाला

बिदकी के मुगल रोड में आंबेडकर चौराहे से खजुहा चौराहे तक जल भराव होने से सड़क क्षतिग्रस्त होने होने की स्थिति पैदा हो गई। इस स्थान पर होने वाले जल भराव से निपटने के लिए पीडब्लूडी के सहायक अभियंता मृत्युंजय सिंह व अवर अभियंता अजीत सिंह बुधवार को नगर पालिका पहुंचे। नगर पालिका के जेई प्रवीण कुमार, सफाई निरीक्षक राजेंद्र सिंह, कार्यालय अधीक्षक मनोज शुक्ला के साथ जेसीबी लेकर कोतवाली के सामने पहुंचे। कोतवाली के पास से बंद नाले को कच्चा खोद दिया गया। पीडब्लूडी के अवर अभियंता अजीत सिंह ने बताया बंद नाले को खुलवा दिया गया है। फुटपाथ पर बारिश का पानी भरने से सड़क खराब हो रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.