Move to Jagran APP

प्लास्टिक से मुक्ति का शंखनाद कर बापू व शास्त्री को किया नमन

राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद्र गांधी की 150 वीं जयंती पर प्लास्टिक से मुक्ति का शंखनाद हो गया। गांधी व शास्त्री के नमन के साथ ही जिले भर में स्वच्छता का संकल्प गूंजा। स्कूल कालेज सरकारी दफ्तर व मलिन बस्तियों में बृहद सफाई अभियान शुरू कर आम से खास को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान बताए गए और इससे छुटकारा पाने के लिए सहयोग मांगा गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 11:42 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 06:19 AM (IST)
प्लास्टिक से मुक्ति का शंखनाद कर बापू व शास्त्री को किया नमन

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर प्लास्टिक से मुक्ति करने का शंखनाद हो गया। गांधी व शास्त्री के नमन कर स्वच्छता का संकल्प लिया गया। स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर व मलिन बस्तियों में अभियान चलाकर सफाई शुरू की गई। आम से खास को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान बताए गए और इससे छुटकारा पाने के लिए सहयोग मांगा गया। 840 ग्राम पंचायतों में खुली बैठक आयोजित हुई और फिर एक घंटे का विशेष श्रमदान चलाकर पॉलीथिन बीनी गयी। सफाई अभियान को आगे भी गति दी जा सके इसके लिए शहर के सभी वार्डो व गांव में एक गड्ढा खोदा गया। यहां पर प्रतिदिन आस-पास की पॉलीथिन बीन कर एकत्र की जाएगी। अगले एक वर्ष में जिले को पूर्णत: प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प लोगों ने लिया। डीएम संजीव सिंह ने कैंप कार्यालय व कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण कर अधिकारियों-कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। गांधी मैदान स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। गांधी सभागार में आयोजित विचार गोष्ठी में उन्होंने कहा कि डीएम व एडीएम ने राष्ट्रपिता के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। इसके अलावा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बने शौचालय का शत प्रतिशत उपयोग करने की अपील की। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कहा कि उन्होंने ही जय जवान, जय किसान का नारा दिया।

loksabha election banner

डीएम संजीव सिंह, एसडीएम प्रमोद झा, सीएमओ डॉ. उमाकांत पांडेय समेत कई अफसरों व कर्मचारियों ने मलिन बस्ती पीरनपुर में स्थापित महर्षि बाल्मीकि प्रतिमा के सामने झाडू लगाकर और पॉलीथिन एकत्र कर स्वच्छता का संदेश दिया। प्राथमिक विद्यालय पीरनपुर में स्वास्थ्य कैंप का फीता काटकर शुभारम्भ किया। इसमें सफाईकर्मी आदि का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा दी गई। डूडा से प्रधानमंत्री आवास के छूटे हुए शहरी लाभार्थियों के 180 आवेदन जमा किए गए। नमामि गंगे योजना के तहत सफाई कर्मियों को टी-सर्ट व कैप वितरित कर कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई। कारागार में कैदियों के बीच गांधी जी की विचारधारा को लेकर जानकारी दी गई।

एडीएम पप्पू गुप्ता ने जातिगत भेदभाव से दूर रहकर समाज में समता, समरसता लाने पर बल दिया गया। उप्र परिवहन निगम की कार्यशाला में गांधी जयंती के अवसर पर शिक्षाविद महेंद्रनाथ वाजपेयी को सम्मानित किया गया। एआरएम मक्खनलाल केशरवानी समेत कर्मचारी व अधिकारी रहे। पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक रमेश ने सभी पुलिस कर्मियों व अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

शिविर में नहीं पहुंचे रक्तदानी

जिला अस्पताल में ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, लेकिन दिन भर इंतजार के बाद भी कोई रक्तदान के लिए नहीं पहुंचा। 15 लोगों ने पंजीयन कराते हुए ऑनकाल रक्तदान करने का संकल्प पत्र भरा।

पर्यावरण बचाने को निकली संकल्प यात्रा

महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर सरस्वती बाल मंदिर इंटर कॉलेज ने संकल्प यात्रा बैंड बाजे के साथ निकाली। बच्चों ने पॉलीथिन एकत्रित कर लोगों को सीख दी। यात्रा जयराम नगर, पटेल नगर, वर्मा तिराहा, राधानगर आदि जगह घूमी।

गांधी का मंत्र आगे बढ़ाने का लिया संकल्प

हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर दावतपुर के योग प्रशिक्षक अंगद सिंह ने सेंटर में योगाभ्यासियों को गांधी का मंत्र बनाने के साथ दूजी देवी विद्यालय में योग कक्षा आयोजित कर छात्र छात्राओं को गांधी दर्शन सिखाया गया। सहायक श्रमायुक्त सुविज्ञ सिंह ने गांधी जयंती पर आयोजित शिविर में 16 श्रमिकों को स्वीकृत पत्र बांटे।

स्वच्छता ही सेवा पर दिया गया विशेष बल

नेहरू युवा केंद्र में स्वच्छता ही सेवा विषयक गोष्ठी हुई जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी विश्वनाथ खन्ना, पूर्व विधायक प्रेमदत्त तिवारी, ज्योति बाबा, विनय तिवारी आदि ने स्वच्छता ही सेवा पर बल दिया। स्मृति सिंह व पंकज त्रिपाठी ने गांधी के मंत्र को जन-जन तक पहुंचाने की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.