फतेहपुर, जागरण प्रतिनिधि : राशन कार्डो के सत्यापन व डाटा फीडिंग का काम अब और कच्छप गति से चलेगा और अधिकारी व कर्मचारी राहत की सांस महसूस करेंगे क्योंकि शासन ने कार्डो की वैधता आगामी तीन माह के लिए बढ़ा दी है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले में 5 लाख 41 हजार 866 एपीएल, 59 हजार 770 बीपीएल व 36 हजार 789 अन्त्योदय कार्ड धारक हैं। राशन कार्डो की वैधता दिसम्बर 2013 तक ही थी इसलिए पिछले दिनों ने डीएम अभय ने अधीनस्थ अधिकारियों को राशन कार्डो के सत्यापन व फीडिंग का काम 15 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए थे लेकिन 15 दिसम्बर की तिथि गुजर गई, पर डाटा फीडिंग काम पूरा नहीं हुआ।

जिला पूर्ति कार्यालय में 10 कम्प्यूटर आपरेटर लैपटाप में डाटा फीडिंग का काम करने में जुटे हुए हैं लेकिन हालात यह है कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र से अभी तक 40 प्रतिशत ही प्रोफार्मा भरकर दफ्तर आए हैं और डाटा फीडिंग का काम 10 प्रतिशत ही हुआ है। शासन ने राशन कार्डो की वैधता 31 मार्च 2014 तक बढ़ा दी है जिससे अधिकारी व कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है लेकिन उन पर 31 मार्च तक पहाड़ जैसे साढ़े 6 लाख राशन कार्डो के लक्ष्य की डाटा फीडिंग करनी है।

'शासन से राशन कार्डो की वैधता 31 मार्च 2013 तक बढ़ा दी गई है इसलिए अब डाटा फीडिंग काम काम हो जाएगा। कम्प्यूटर में 10 आपरेटर डाटा फीडिंग का काम कर रहे हैं लेकिन कई क्षेत्रों से प्रोफार्मा भरकर न आ पाने की स्थिति में सिर्फ 10 प्रतिशत ही डाटा फीडिंग का काम हुआ है'।

देवमणि मिश्रा, जिला पूर्ति अधिकारी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर