Move to Jagran APP

हस्ताक्षर कर चले गए हेडमास्टर, नहीं हुई परीक्षा

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : लगभग डेढ़ माह विलंब से शनिवार को परिषदीय विद्यालयों में सत्र पर

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 10:45 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 10:45 PM (IST)
हस्ताक्षर कर चले गए हेडमास्टर, नहीं हुई परीक्षा
हस्ताक्षर कर चले गए हेडमास्टर, नहीं हुई परीक्षा

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : लगभग डेढ़ माह विलंब से शनिवार को परिषदीय विद्यालयों में सत्र परीक्षा शुरू हुईं। कई विद्यालयों में परीक्षा औपचारिकता हुई जबकि कई में वह भी नहीं। कुछ स्कूलों में तो हेडमास्टर हस्ताक्षर करने के बाद बिना परीक्षा कराए ही चले गए। हालातों पर नजर डालें तो परीक्षा के दिन भी कई स्कूलों में छात्र उपस्थिति 50 फीसद भी नहीं पहुंची।

loksabha election banner

अगस्त के पहले सप्ताह में सत्र परीक्षा का आयोजन होता है। इस बार अधिकारियों को परीक्षा कराने भूल गए। नींद टूटी तो सितंबर के तीसरे सप्ताह के अंत में परीक्षा की सुधि आयी। आनन-आनन 22 तारीख की तिथि घोषित कर ग्रुप पर ही परीक्षा कार्यक्रम डाल दिया गया। शनिवार को पहले दिन ही परीक्षा की पोल खुल गई। जिला समन्वयक दिलीप राजपूत सुबह 8.45 बजे शमसाबाद के शुकरुल्लापुर स्थित प्राथमिक विद्यालय प्रथम में पहुंचे। वहां प्रधानाध्यापिका बीना मौजूद नहीं थीं, जबकि रजिस्टर पर हस्ताक्षर थे। पत्र व्यवहार रजिस्टर में आवश्यक कार्य से वापस जाने की टिप्पणी अंकित थी। जिला समन्वयक ने फोन किया तो हेडमास्टर ने कहा कि वह एक शिक्षक को परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दे आयी थीं। परीक्षा न कराए जाने की बात कहने पर वह चुप्पी साध गईं। स्कूल में पंजीकृत 79 बच्चों में मात्र 31 ही मौजूद मिले। जिला समन्वयक ने प्राथमिक विद्यालय नगला सेठ, कुइयां संत व उलियापुर का भी निरीक्षण किया। जहानगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय अहमदपुर में नौ बजे तक परीक्षा शुरू नहीं हुई। कुछ अन्य स्कूलों का भी यही हाल रहा। नदारद दो अनुदेशकों से स्पष्टीकरण तलब

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम¨सह को बढ़पुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय बुढ़नामऊ में तैनात तीन अनुदेशकों में से दो नदारद मिले। इनमें एक अनुदेशक के डीएलएड करने की जानकारी हुई। जबकि दूसरे के बीएलओ ड्यूटी में जाने की बात कही गई। फिलहाल बीएसए ने दोनों अनुदेशकों से स्पष्टीकरण मांगा है। स्कूल में पंजीकृत 103 में 64 छात्र उपस्थित पाए गए। कन्या प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक नानक चंद्र बच्चों की परीक्षा कराते मिले। यहां 121 बच्चों में 95 मौजूद थे। बेहतर परीक्षा व्यवस्था व छात्र उपस्थिति पर बीएसए ने संतोष जताया। बीएसए ने जिला समन्वयक ऋचा यादव, सरिता त्रिवेदी, राजेश वर्मा व प्रभारी जिला समन्वयक गंगेश शुक्ला को ब्लाकवार परीक्षा के पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी। खंड शिक्षा अधिकारी व सहसमन्वयक भी प्रतिदिन पांच स्कूलों का निरीक्षण कर शाम को आख्या प्रस्तुत करेंगे। ब्लैक बोर्ड पर प्रश्न लिखकर हुई परीक्षा

अमृतपुर : बच्चों को बिना प्रश्नपत्र दिए परिषदीय स्कूलों में सत्र परीक्षा कराई गई। ब्लैक बोर्ड पर शिक्षकों ने प्रश्न लिखे। प्राथिमक स्कूल परतापुर कला में 91 बच्चों में 54 बच्चों ने परीक्षा दी। प्रधानाध्यापक आशुतोष तिवारी ने बताया कि प्रश्न पत्र नहीं मिले है। प्राथमिक स्कूल नगला खुशहाली में 101 छात्र पंजीकृत हैं, जिसमें 69 बच्चों ने परीक्षा दी। जूनियर स्कूल नगला खुशहाली में 39 बच्चों में 12 बच्चों ने परीक्षा दी है। जूनियर स्कूल रामपुर में 25 बच्चों में 19 बच्चों ने परीक्षा दी है। प्राथमिक स्कूल उदयपुर में 32 बच्चों में 18 बच्चों ने परीक्षा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.