जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : देश की राजनीति के दो केंद्र ¨बदु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच मुकाबले को पूरी दिलचस्पी से जनता देखती है। इसी दिलचस्पी को भुनाने के लिए बाजार भी तैयार है। इस बार बसंत पंचमी पर आसमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना दम दिखाएंगे। दुकानों पर इस बार इनकी फोटो वाली पतंगों की भरमार है।

सोमवार को बसंत पंचमी है। फर्रुखाबाद में बसंतोत्सव मनाने का एक खास अंदाज है। यहां इस दिन पतंगबाजी भी जमकर होती है। खासी डिमांड होने के कारण पतंग बाजार भी ग्राहकों को लुभाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। पतंग के मजे को और ज्यादा गाढ़ा करने के लिए राजनैतिक प्रतिद्वंद्विता को भुनाया जा रहा है। इस बार पतंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की फोटो छापी जा रही है।

बच्चों को लुभा रही मोटू-पतलू की जोड़ी

बाजार में बच्चों को लुभाने के लिए मोटू-पतलू, बेन-10 और छोटा भीम जैसे कार्टून कैरेक्टर वाली पंतगें भी उपलब्ध हैं। अब कागज की पतंगों से ज्यादा प्लास्टिक की पन्नी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन्हें बच्चों द्वारा खूब पसंद भी किया जा रहा है। इस बार बाजार में कपड़े की भी पतंगे आई हैं। गुजरात स्टाइल की पतंग को भी युवा खासा पसंद कर रहे हैं।

चोरी-छिपे बिक रहा चायनीज मांझा

प्रतिबंध होने के बावजूद बाजार में चायनीज मांझा बेचा जा रहा है। इस ओर अभी तक जिला प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। पेंच लड़ाने के दौरान अपनी पतंग न कटे, इसलिए बाजार में इसकी खपत ज्यादा है। जबकि यह डोर काफी हानिकारक है। इससे पशु-पक्षियों की जान को खतरा पैदा होता है

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस