Move to Jagran APP

गंदगी से लोग परेशान, गलियों में अतिक्रमण ने रोकी चाल

संवाद सहयोगी, कायमगंज : शहर में विकास के दावे खूब किए गए, लेकिन लोगों को गंदगी से निजात नह

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 10:50 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 10:50 PM (IST)
गंदगी से लोग परेशान, गलियों में अतिक्रमण ने रोकी चाल
गंदगी से लोग परेशान, गलियों में अतिक्रमण ने रोकी चाल

संवाद सहयोगी, कायमगंज : शहर में विकास के दावे खूब किए गए, लेकिन लोगों को गंदगी से निजात नहीं मिल पाई। शहर में कूड़े को डंप करने का कोई स्थान न होने के कारण लोग एक निजी भूखंड में कूड़ा ढेर करते हैं। इससे उठने वाली सड़ांध से आसपास के लोग खासे परेशान रहते हैं। वार्ड की गलियां अतिक्रमण की शिकार हो गईं, यहां कार तो दूर दुपहिया वाहन निकालना मुश्किल भरा काम होता है।

loksabha election banner

यहां बात हो रही नगर पालिका परिषद के वार्ड नंबर तीन वाल्मीक नगर की। यहां एक निजी भूखंड पर मोहल्ले का गंदा पानी जमा होता है। कारण नगर पालिका द्वारा जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं कराई गई है। यहीं पर लोग कूड़ा-कचरा भी जमा करते हैं। उसकी गंदगी से आस-पास के लोग त्रस्त हैं।

वार्ड के गल्ला मंडी चौराहा से सड़क शुरुआत में तो काफी चौड़ी है, लेकिन आगे अतिक्रमण में बनाए गए चौड़े चबूतरा व पटियों से सड़क की चौड़ाई कम होती चली गई। एसडीएम अजीत ¨सह के कार्यकाल में गली की चौड़ाई के आधार पर सीमांकन कर अतिक्रमण हटाने की योजना बनी थी, लेकिन वह ठंडे बस्ते में चली गई। मोहल्ले के मुख्य मार्ग की सड़क करीब 20 वर्ष पहले बनी थी। पाइप लाइन व नल कनेक्शनों के लिए हुई खोदाई से ऊबड़ खाबड़ हो गई है। नागरिकों का दर्द

रवि कौशल ने बताया कि गंदगी व जलभराव से निजात के लिए उक्त जमीन में दस फुट का रास्ता प्रस्तावित करते हुए नगरपालिका को लिखकर दिया गया था। सड़क बन जाने से प्ला¨टग होकर रिहायश होने से गंदगी खुद समाप्त हो जाएगी। अजय कुमार जौहरी ने कहा कि नालियों की जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। इस कारण एक जगह जलभराव होता है। कई बार नगर पालिका से जलभराव की समस्या बताई गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। पार्वती ने बताया कि गंदगी के कारण मच्छरों की भरमार रहती है। गंदगी व कीचड़ होने के कारण वहां आवारा मवेशी भी घूमते हैं। बरसात के दिनों वहां काफी जलभराव होता है। जलनिकासी की व्यवस्था न होने से हर समय नालियों में गंदा पानी भरा रहता है। शशी पांडेय ने बताया कि मोहल्ले में लगा बिजली के पोल गलकर टूट गया है। जो कि घर की दीवार पर टिका है। इससे घर में कभी-कभी करंट आ जाता है। विद्युत विभाग को कई बार अवगत कराया गया, लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हुआ। सभासद सीमा ¨सह ने बताया कि भूखंड में गंदे पानी का तालाब समाप्त करने के लिए नागरिकों की ओर से वहां सड़क बनाने के प्रस्ताव को नगरपालिका में लिखित रूप से दिया गया है, लेकिन इस मुद्दे पर कोई काम नहीं हुआ। मोहल्ले में इस समस्या के अतिरिक्त जलापूर्ति, सफाई व्यवस्था, लाइ¨टग आदि सब व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.