Move to Jagran APP

सौभाग्य से चमका भाग्य, और बदल गई लोगों की जिदगी

संवाद सूत्र कंपिल (फर्रुखाबाद) ग्राम पंचायत राईपुर चिनघटपुर का मजरा नुनेरा में बिजली की

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 10:54 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 10:54 PM (IST)
सौभाग्य से चमका भाग्य, और बदल गई लोगों की जिदगी
सौभाग्य से चमका भाग्य, और बदल गई लोगों की जिदगी

संवाद सूत्र, कंपिल (फर्रुखाबाद) : ग्राम पंचायत राईपुर चिनघटपुर का मजरा नुनेरा में बिजली की आस में बच्चे जवान हो गये, जवान बूढ़े हो गये, लेकिन बिजली नहीं आई। एक माह पहले जब दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत गांव का विद्युतीकरण हुआ और प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत जब गांव में कनेक्शन दिए गए तो लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उनका कहना है कि लाइफ स्टाइल ही बदल गई। अब उनके घर भी टीवी फ्रीज और दूसरे उपकरण चल सकेंगे, जिनको अभी तक वह शहरों और बाजारों में ही देखते थे।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से 55 किमी दूर बदायूं जिले के बॉर्डर के पास कायमगंज ब्लॉक स्थित इस गांव में आजादी के बाद पहली बिजली आई। हाईटेक हो रहे दुनिया में यह गांव अभीतक ढिबरी युग में ही जी रहा था। बुजुर्ग रामविलास का कहना है कि कुछ दिन पहले अखबारों में उनके गांव की बदहाली की खबर छपी थी। बिजली का इंतजार करते करते लोग बूढ़े हो गए। दूसरे गांव बिजली की रोशनी और रिश्तेदारों के यहां टीवी, कूलर, फ्रीज देख कर यहां के लोगों को टीस होती थी। जबकि घरों में शादी में मिले ये सामान बांध कर रखे हुए थे। महिला वेदवती ने बताया कि बिजली आने से वह भी इलेक्ट्रानिक प्रेस से कपड़े इस्तरी करेंगी। युवा रोहित ने बताया की उन्हें मोबाइल चार्ज करने के लिए तीन किमी दूर दूसरे गांव जाना पड़ता था। गांव के युवक लालसिंह, किसान तुलसीराम का कहना है कि आसपास के गांवों में बिजली रहती थी और वह सब अंधेरे में रहते थे। उनका कहना है कि अब हमारे खेत भी मोटर के पानी से भरेंगे। वहीं गांव के किशोर राघवेंद्र का कहना है कि हमें अब पढ़ने में आसानी होगी। जिस दिन गांव में ट्रांसफार्मर लगकर बिजली चालू की गई उस दिन हमारे घरों में वर्षों से बंद रखे दहेज में मिले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का शुभारंभ हुआ। मिठाइयां बांटी गई और एक दूसरे को बधाई दी। जिले में योजना की स्थिति

उर्जीकृत किए गए मजरे- 1287

घरों में दिए गए कनेक्शन- 89356


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.