संवाद सहयोगी, कायमगंज : डब्ल्यूएचओ की योजना के तहत कोरोना वायरस के प्रभाव, वैक्सीन से बढ़ने वाली इम्यूनिटी सहित विभिन्न प्रभावों का परीक्षण करने के लिए गांव व नगरों में सीरो सर्विलांस योजना शुरू की गई है। जिसके लिए जिले में चुने गए 31 गांव व वार्ड से 24-24 लोगों के रैंडम ब्लड सैंपल लिए जाने हैं। इस सर्वे के लिए कायमगंज में सात गांव व वार्ड चुने गए हैं। जहां सर्वे चल रहा है।

सर्वे में सीरम जांच के लिए कायमगंज के गांव ग्रासपुर, भागीपुर उमराह, भैंसरी, सोतेपुर, अकाखेड़ा, कायमगंज नगर पालिका का वार्ड नंबर छह व कंपिल नगर पंचायत का वार्ड नंबर छह को चुना गया। गांव ग्रासपुर व भागीपुर उमराह में गुरुवार को डा. शिवप्रकाश व डा. विपिन कुमार की टीमों ने सैंपल लिए। शुक्रवार को गांव अकाखेड़ा व कायमगंज नगर के वार्ड नंबर छह में सीरम जांच के लिए ब्लड सैंपल लिए गए। चिकित्साधिकारी डा. शिवप्रकाश ने बताया सीरो सर्विलांस में ब्लड सैंपल लेकर सीरम की जांच होगी। चयनित गांव में आठ पुरुषों, आठ महिलाओं व आठ सैंपल पांच वर्ष से सत्रह वर्ष तक के बच्चों सहित कुल 24 सैंपल लिए जा रहे हैं। सैंपल के साथ ही उसके केस का पूरा विवरण लिखा जाता है कि उसको कोरोना हुआ था नहीं, वैक्सीन लगवाई थी या नहीं। सीरम जांच से यह पता लगेगा कि जिन लोगों ने वैक्सीन लगवाई, उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता अब कैसी है। जिन्होंने नहीं लगवाई, उनकी क्या स्थिति है। जिन लोगों को कोरोना हो चुका है उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसी है। उन पर वैक्सीन का क्या असर रहा है। इस सर्वे से पता लग जाएगा। सीरो सर्विलांस की जांच के बाद मिले आंकड़ों से इस महामारी की रोकथाम व वैक्सीन पर रणनीति बनाने में मदद मिलेगी। सीडीओ ने वैक्सीनेशन की धीमी गति पर जताई नाराजगी

संवाद सूत्र, कमालगंज : सीएचसी सहित चार स्थानों पर हुए टीकाकरण में 294 लोगों ने टीका लगवाया। सीडीओ ने पतौंजा व महरूपुर बीजल में वैक्सीनेशन की गति में तेजी लाने का निर्देश दिया।

शुक्रवार को पतौंजा में 66, पंजूखिरिया में 44 व महरूपुर बीजल में 39 लोगों ने टीकाकरण कराया, जबकि तीनों स्थानों पर 100-100 लोगों के वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 48 लोग टीका लगवाने पहुंचे। वहीं 18 वर्ष से अधिक आयु में 97 युवाओं ने वैक्सीनेशन कराया। इसमें विशेष महिला बूथ में टीका लगवाने वाली दस महिलाएं भी शामिल हैं। टीकाकरण के दौरान महरूपुर बीजल में पहुंची मुख्य विकास अधिकारी एम अरून्मोली ने पंचायत सचिव, प्रधान व अन्य निगरानी समिति के सदस्यों को टीकाकरण की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। पास में स्थित दो घरों के लोगों से भी वह मिलीं। सीडीओ ने पतौंजा में चल रहे वैक्सीनेशन कैंप का भी निरीक्षण किया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप