Move to Jagran APP

गोशाला में पसरी गंदगी व जलभराव, ठिठुरते गोवंश

संवाद सूत्र मोहम्मदाबाद ग्राम पंचायत मौधा के गांव खटा में स्थित स्थाई गोशाला में 150 मवेशी हैं। गोवंश रात भर सर्दी में ठिठुरते रहते हैं। ठंड से बचाने को गोवंश के लिए न तो बोरों की व्यवस्था है और न ही अलाव के लिए लकड़ी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 10:53 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 06:06 AM (IST)
गोशाला में पसरी गंदगी व जलभराव, ठिठुरते गोवंश

संवाद सूत्र, मोहम्मदाबाद : ग्राम पंचायत मौधा के गांव खटा में स्थित स्थाई गोशाला में चारों ओर गंदगी फैली है। एक दिन पूर्व हुई बारिश से जगह-जगह जलभराव हो गया है। ठंड से बचाने को गोवंश के लिए न तो बोरों की व्यवस्था है और न ही अलाव के लिए लकड़ी है। यहां पर बंद लगभग 150 गोवंश रात भर सर्दी में ठिठुरते रहते हैं।

loksabha election banner

खटा स्थित गोशाला में महीनों से गोबर नहीं हटाया गया है। जिससे चारों तरफ गंदगी फैली है। बारिश से जलभराव हो गया है। गोशाला में 26 गायों के लिए टीन शेड व नादें बनी हैं। अन्य गायों के लिए जमीन पर भूसा डाल दिया जाता है। गोपालक गुरुबख्श व भौराज ने बताया कि 150 गायों पर तीन गोपालक हैं। चारा पानी में ही टाइम निकल जाता है। गोबर एकत्र नहीं हो पाता। इसके अलावा थाना क्षेत्र मेरापुर में स्थित तीन अन्य गोशालाओें में क्षमता से अधिक गोवंश हैं। दहिलिया में 100 नादों के सापेक्ष 118, साहबगंज में 60 नादों के सापेक्ष 140 और रूखइया में 40 नादों के सापेक्ष 82 मवेशी हैं। पर्याप्त टीन शेड भी नहीं हैं। गोवंश को सर्दी से बचाने को बोरों का उपयोग गोपालक कर रहे है। जिला विकास अधिकारी दुर्गा दत्त शुक्ला ने बताया कि तीनों गोशालाओं में भूसा, दाना व पानी आदि की उचित व्यवस्था है। ड्रमों में खिलाया जा रहा चारा

कमालगंज : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निकट स्थित नगर पंचायत के नलकूप संख्या दो पर बनी गोशाला में करीब 30 गायें मौजूद हैं। गायों के लिए काली पॉलीथिन लपेटकर बांस के टट्टर डाले गए हैं। चारे के लिए आधे कटे हुए प्लास्टिक के ड्रमों का उपयोग किया जाता है। गोशाला में मौजूद कर्मचारी ने बताया दो दिन पूर्व जहानगंज रेलवे क्रांसिग के निकट ट्रेन की चपेट में आने घायल हुई गाय को गोशाला लाया गया था, जिसका इलाज कराया जा रहा है। भूसा व पेयजल की व्यवस्था है। स्थाई टीन शेड बनाया जा रहा है। बिजली पानी तक की व्यवस्था नहीं

नवाबगंज : ग्राम गनीपुर जोगपुर में जिला पंचायत द्वारा संचालित गोशाला में लगभग 50 गोवंश हैं। सर्दी से बचाव को टीन शेड में बोरों को बांधा गया है। गोशाला में बिजली व सबमर्सिबल पंप की कोई व्यवस्था नहीं है। गोशाला में दो गोवंश बीमार हैं। सितवनपुर पिथू के मजरा हेकडगंज स्थित गोशाला में 352 मवेशी हैं। मवेशियों के लिए दो टीन शेड की व्यवस्था की गई है। गुरुवार रात हुई बरसात में भीगने से तीन गोवंश बीमार हैं। सर्दी से बचने को टीन शेड पर्याप्त नहीं है। जिससे अधिकतर गोवंश खुले आसमान के नीचे रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.