Move to Jagran APP

उप प्रभागीय वनाधिकारी ने खनन करते जेसीबी व ट्रैक्टर पकड़े

संवाद सूत्र नवाबगंज वन्य उप निदेशक ने मिट्टी का खनन करते जेसीबी व ट्रैक्टर पकड़े। टीम को देखकर कई चालक ट्रैक्टर लेकर मौके से भाग गए। पुलिस ने जेसीबी व ट्रैक्टर को थाने भिजवा दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 06:58 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 06:58 PM (IST)
उप प्रभागीय वनाधिकारी ने खनन करते जेसीबी व ट्रैक्टर पकड़े
उप प्रभागीय वनाधिकारी ने खनन करते जेसीबी व ट्रैक्टर पकड़े

संवाद सूत्र, नवाबगंज : वन विभाग की जमीन पर पिछले कई दिनों से लगातार मिट्टी का अवैध खनन हो रहा था। इस काम में कई जेसीबी और ट्रैक्टर लगाए गए थे। ग्रामीणों ने जब इसकी शिकायत की तो उप प्रभागीय वनाधिकारी ने छापा मारा तो वहां जेसीबी और ट्रैक्टर पकड़ लिए। इस दौरान कई लोग अपने ट्रैक्टर लेकर भाग निकले। इस दौरान काफी देर तक हंगामा होता रहा। खनन माफिया कथित अभिलेख दिखाते रहे, लेकिन वनाधिकारी ने उसे अमान्य करार दिया। पुलिस ने जेसीबी व ट्रैक्टर को थाने भिजवा दिया।

loksabha election banner

गांव ममरेजपुर में वन विभाग की जमीन पर हो रहे अवैध खनन की सूचना ग्रामीणों ने डीएफओ को दी। इस पर उप प्रभागीय वनाधिकारी वीरेंद्र कुमार राठौर व वन दारोगा धीरेंद्र यादव ने अपनी टीम के साथ दोपहर बाद छापेमारी की। टीम को डा. जाकिर हुसैन अस्पताल के पास मिट्टी भरकर आ रहा ट्रैक्टर मिला। टीम ने ट्रैक्टर पकड़कर पौधशाला चौकीदार ऊधम सिंह की निगरानी में दे दिया। टीम को बबूल के वन के पास जेसीबी से मिट्टी का खनन होता मिला। मौके से मिट्टी भरा एक व खाली खड़े दो ट्रैक्टर मिले। टीम को देखकर कई चालक ट्रैक्टर लेकर मौके से भाग गए। लोगों द्वारा ट्रैक्टरों का पीछा करने पर एक की ट्राली खेतों में पलट गई, तो चालक ट्राली खोल ट्रैक्टर लेकर भाग गया। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। उपनिरीक्षक विनोद कुमार व विक्रम सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। जेसीबी व ट्रैक्टरों को पुलिस ने थाने भिजवाया। इस दौरान ग्राम चांदपुर के पास स्थित भट्टा संचालक वहां पहुंचा और ममरेजपुर निवासी होतेलाल के खेत से भट्ठे के लिए मिट्टी ले जाने की जानकारी देकर अभिलेख दिखाए। उप प्रभागीय वनाधिकारी ने वन विभाग की जमीन के 100 मीटर की परिधि में मिट्टी का खनन न किए जाने की जानकारी देकर उन्हें अवैध करार दिया। उप प्रभागीय वनाधिकारी वीरेंद्र कुमार राठौर ने बताया कि अवैध खनन की सूचना छापेमारी की गई। मौके से जेसीबी व ट्रैक्टर पकड़े गए हैं। उच्चाधिकारियों के निर्देशन में कार्रवाई की जाएगी। वन्य कर्मी से धक्का मुक्की कर दबंग ले गए ट्रैक्टर

उप प्रभागीय वनाधिकारी बीके सिंह ने डा. जाकिर हुसैन ट्रस्ट के पास पौधशाला चौकीदार ऊधम सिंह की सुपुर्दगी में खड़ा करवाया था। टीम के ममरेजपुर जाने के बाद ट्रैक्टर चालक की सूचना पर उसका मालिक 7-8 साथियों समेत आया और ट्राली में मिट्टी भरे खड़े ट्रैक्टर की जबरदस्ती ले जाने लगे। ऊधम सिंह के विरोध करने पर लोग धक्का मुक्की कर ट्रैक्टर को ले गए। थाना पुलिस को ऊधम सिंह ने सरकारी कार्य मे बाधा डालने व अभद्रता करने के मामले में तहरीर दी। उपनिरीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज की जा रही है। पुलिस की शह पर हो रहा खनन

गांव ममरेजपुर व दुनाया के समीप वन विभाग की जमीन पर रात के अंधेरे में पुलिस की मिलीभगत से जेसीबी द्वारा मिट्टी के अवैध खनन का कारोबार लंबे समय से चल रहा है। रात के अंधेरे में ट्रालियों में मिट्टी भरे ट्रैक्टर रोड पर फर्राटा भरते नजर आते हैं, लेकिन रात में गश्त पर जाने वाले पुलिस कर्मियों को मिट्टी भरे ट्रैक्टर नजर नहीं आते। लोगों द्वारा उच्चाधिकारियों से शिकायत करने पर पुलिस से पहुंचने से पूर्व खनन करने वालों को जानकारी मिल जाती है। जिससे पुलिस को मौके पर कोई नहीं मिलता। वन विभाग की टीम द्वारा पकड़े गए जेसीबी व ट्रैक्टर को छुड़ाने के लिए भी काफी देर तक वार्तालाप चलता रहा। मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान व लोगों की मौजूदगी से नहीं बन सका।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.