Move to Jagran APP

Farrukhabad News: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने भूमि विवाद पर 30 दिन में पैमाइश कराने के दिए निर्देश

फर्रूखाबाद पहुंचे ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अध‍िकार‍ियों को भूमि विवाद पर 30 दिन में पैमाइश कराने के दिए निर्देश द‍िए। इसी के साथ महिला उत्पीड़न मामलों में समय से चार्ज शीट लगाने की बात भी कही। उन्‍होंने कहा क‍ि आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को खिलौने भी दिए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Thu, 25 May 2023 03:45 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 03:45 PM (IST)
Deputy CM Brajesh Pathak In Farrukhabad: फर्रूखाबाद पहुंचे ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने गुरुवार सुबह कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यो की समीक्षा की। लंबित परियोजनाओं के शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। पुलिस को महिला उत्पीड़न मामलों में समय से चार्ज शीट लगाने और कोर्ट में प्रभावी पैरवी के निर्देश दिए गए।

भूमि विवाद व बंटवारे मामलों में 30 दिन में पैमाइश कराकर निस्तारण करने के निर्देश दिए गए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के लिए खिलौने खरीदने को भी कहा गया। इस अवसर पर उन्होंने स्वनिधि योजना व पीएम अवास योजना के लाभार्थियों को चेक व चाभियां और उच्च शिक्षण प्रशिक्षण संस्थाओं के छात्रों को टेबलेट भी भेंट किए गए। 

उपमुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय शिक्षण प्रशिक्षण संस्थाओं में पंजीकृत युवाओं को प्रतीकात्मक रूप से 10 टेबलेट वितरित किए गए। शेष 155 लाभार्थियों को अधिकारियों द्वारा वितरित किए गए। इसके अलावा 648 टेबलेट संबंधित शैक्षिक संस्थाओं को उपलब्ध कराए गए। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत भी 10 लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभियां वितरित कीं। वहीं नगरीय विकास अभिकरण के तहत शहरी रेहड़ी-ठेली विक्रेताओं के लिए शुरू की गई स्वनिधि योजना के अंतर्गत भी 10 लाभार्थियों को प्रतिकात्मक चेक वितरित किए गए। अन्य लाभार्थियों को चेक बाद में अधिकारियों द्वारा वितरित किए गए। उपमुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

इसके बाद उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों संग बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी योगेंद्र पाठक, अपर जिलाधिकारी सुभाष चंद्र प्रजापति व अन्य संबंधित अधिकारियों को लंबित परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभार्थियों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरतने को कहा।

उप मुख्यमंत्री ने बैठक में पुलिस विभाग के अधिकारियों को महिला उत्पीड़न संबंधित अपराधों में चार्जशीट समय लगाने और कोर्ट में आरोपितों की जमानत याचिकाओं पर अपना पक्ष मजबूती से रखने के निर्देश दिए। उप जिलाधिकारियों को जमीन बंटवारा व भूमि विवाद संबंधी मामलों में 30 दिन के अंदर पैमाइश कराकर निस्तारण करें। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बड़े बकाएदारों के साथ बैठक कर राजस्व वसूली में सुधार करने के निर्देश दिए। नगरीय क्षेत्रों में अपशिष्ट प्रबंधन की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए।

मलिन बस्ती आंबेडकर नगर में बुधवार को निरीक्षण के दौरान नागरिकों की शिकायतों के संबंध में उन्होंने अधिकारियों को एक सप्ताह में बोरिंग कराकर पेयजल की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। सामुदायिक शौचालयों का एक सप्ताह में भौतिक सत्यापन कराने और कार्य अपूर्ण होने के बावजूद पूर्ण होने का प्रमाण पत्र देने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई कर अवगत कराने को कहा। 580 सामुदायिक शौचालयों के सापेक्ष अभी तक 545 में ही विद्युत कनेक्शन होने की शिकायत पर उन्होंने संबंधित का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों को खिलौने आदि की व्यवस्था को सांसद व विधायक निधि से सहयोग प्राप्त करें या अन्य किसी मद से एक सप्ताह में टेंडर के माध्यम से खरीद कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को स्थानीय स्तर पर साक्षात्कार कराकर चिकित्सकों के सभी पदों को भरने के निर्देश दिए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को दवा बाहर से ना लिखी जाए।

यदि कोई दवा अस्पताल में नहीं है तो स्वयं सरकारी खर्चे से खरीद कराकर अस्पतालों में उपलब्ध कराई जाए। सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत कैंप लगाकर आवेदन लिए जाएं। विद्युत विभाग के अधिकारियों को ओवर बिलिंग न होने देने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर विधायक भोजपुर नागेंद्र सिंह राठौर, विधायक कायमगंज डा. सुरभि व भाजपा जिलाध्यक्ष रूपेश गुप्ता मौजूद रहे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.