Move to Jagran APP

ब्लाक प्रमुख चुनाव की तैयारियां शुरू, नामांकन कल

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : विकास खंड बढ़पुर के ब्लाक प्रमुख उपचुनाव के लिए शुक्रवार से

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Aug 2017 03:02 AM (IST)Updated: Thu, 10 Aug 2017 03:02 AM (IST)
ब्लाक प्रमुख चुनाव की तैयारियां शुरू, नामांकन कल
ब्लाक प्रमुख चुनाव की तैयारियां शुरू, नामांकन कल

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : विकास खंड बढ़पुर के ब्लाक प्रमुख उपचुनाव के लिए शुक्रवार से शुरू हो रही निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में जिलाधिकारी र¨वद्र कुमार ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उपचुनाव के लिए नामांकन 11 अगस्त को, नाम वापसी 12 को वह मतदान और मतगणना 13 अगस्त को होगी।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन से जुड़े सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि मतदान व मतगणना कक्ष में निर्वाचकों के अलावा किसी व्यक्ति या जनप्रतिनिधि को प्रवेश न दिया जाए। प्रचार या भ्रमण के लिए निकलने से क्षेत्रपंचायत सदस्य को रोका नहीं जाएगा। क्षेत्रपंचायत कार्यालय के प्रांगण में जुलूस के रूप में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा और न ही शस्त्र या मोबाइल फोन लेकर अंदर जाने दिया जाएगा। सौ मीटर के दायरे में पुलिस का भी प्रवेश वर्जित किया गया है। सुरक्षा प्राप्त निर्वाचकों के सुरक्षा कर्मियों को भी मतदान या मतगणना कक्ष में नहीं घुसने दिया जाएगा। क्षेत्रपंचायत सदस्य की मांग पर गुण-दोष के आधार पर सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

निर्वाचन अधिकारी भूमि संरक्षण अधिकारी सुशील कुमार उत्तम ने बताया कि उपचुनाव की संशोधित अधिसूचना के अनुसार ब्लाक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन सुबह 11 अगस्त को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक बढ़पुर ब्लाक कार्यालय में किए जाएंगे। तीन बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच के बाद उम्मीदवारों की सूची चस्पा कर दी जाएगी। 12 अगस्त को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नाम वापसी के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। मतदान 13 अगस्त को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

अधिकतम चुनाव खर्च दो लाख निर्धारित : क्षेत्रपंचायत प्रमुख पद के उम्मीदवारों को स्वयं व अपने प्रस्तावक-अनुमोदक का फोटो नामांकन पत्र पर चस्पा करना अनिवार्य होगा। नामांकन के लिए अनारक्षित वर्ग के लिए जमानत राशि पांच हजार व आरक्षित वर्गों के लिए ढाई हजार है। जमानत राशि का चालान नामांकन पत्र के साथ संलग्न करना होगा। आरक्षित वर्ग के लिए सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाणपत्र भी लगाना होगा। ब्लाक प्रमुख पद के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से अधिकतम चुनाव खर्च दो लाख निर्धारित है।

जिला पंचायत अध्यक्ष का नामांकन 16 को : जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित उपचुनाव के लिए नामांकन कलेक्ट्रेट में 16 अगस्त को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा। नामांकन समाप्त होने के बाद कार्य समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नाम वापसी के लिए 19 अगस्त को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक का समय निर्धारित है। मतदान 22 अगस्त को सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा। मतदान के तत्काल बाद मतगणना की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.