Move to Jagran APP

एक सि¨लडर में आठ सौ ग्राम गैस कम मिली

संवाद सूत्र, कंपिल : थाना क्षेत्र के गांव सूरजपुर में अवैध ढंग से गैस सि¨लडर रखे होने की जानक

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 10:59 PM (IST)
एक सि¨लडर में आठ सौ ग्राम गैस कम मिली
एक सि¨लडर में आठ सौ ग्राम गैस कम मिली

संवाद सूत्र, कंपिल : थाना क्षेत्र के गांव सूरजपुर में अवैध ढंग से गैस सि¨लडर रखे होने की जानकारी पर एसडीएम के आदेश पर पूर्ति निरीक्षक ने रविवार को छापा मारकर यहां से 71 सि¨लडर बरामद किये थे। जिनमें 62 भरे और 9 खाली मिले थे। सोमवार सुबह बाट माप निरीक्षक ज्योत्सना श्रीवास्तव व पूर्ति निरीक्षक संतोष वर्मा ने थाने पहुंचकर पकड़े गए गैस सि¨लडरों की कांटा लगाकर तौल कराई। इस दौरान एक सि¨लडर में आठ सौ ग्राम गैस कम मिली।

loksabha election banner

जिला शाहजहांपुर के गांव विक्रमपुर से गैस एजेंसी के प्रोप्राइटर श्याम बाबू ¨सह थाने पहुंचे। पूर्ति निरीक्षक ने पकड़े गए सि¨लडरों की पर्ची व पासबुक के संबंध में कागजात दिखाने को कहा तो वह नहीं दिखा पाए। उन्होंने बताया कि हमारे यहां सि¨लडरों की ऑनलाइन बु¨कग नहीं की जाती है। मैनुअल तरीके से घर-घर जाकर डिलीवरी करते हैं। वहीं पर उपभोक्ताओं की पासबुक को चढ़ा दिया जाता है। उनके जवाब से पूर्ति निरीक्षक संतुष्ट नहीं दिखे। माप तौल निरीक्षक ज्योत्सना श्रीवास्तव ने बताया कि सभी सि¨लडर पूर्ण रूप से सही पाए गए। एक सि¨लडर में आठ सौ ग्राम गैस कम निकली है। जिसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी गयी।

पूर्ति निरीक्षक संतोष वर्मा ने बताया कि रिपोर्ट जांच के लिए उपजिलाधिकारी को भेज दी गयी है, खुली जगह में गैस का 5 सि¨लडरों से ज्यादा भंडारण करना ठीक नहीं है।अग्रिम कार्रवाई एसडीएम के निर्देश पर की जाएगी। एजेंसी संचालक भी संदेह के दायरे में

गैस सि¨लडर के अवैध कारोबार में एजेंसी संचालक की भूमिका भी संदेह के दायरे में है। लोगों का कहना है कि एक तरफ आम उपभोक्ता सि¨लडर के लिए कई दिनों तक एजेंसी का चक्कर लगाना पड़ता है वहीं एक व्यक्ति होम डिलवरी के नाम पर सैकड़ों सि¨लडर अपने कब्जे में अवैध रूप से रखता है। जाहिर है इस खेल में एजेंसी संचालक की प्रत्यक्ष भूमिका है, बिना उनके सहयोग के अवैध व्यवसाय करना संभव नहीं है। ऐसे में एजेंसी संचालक के रिकॉर्ड व स्टॉक पंजी की जांच कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.