Move to Jagran APP

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व आज, व्यापक तैयारियां

कार्तिक मास की पवित्र पूर्णिमा की तिथि रविवार को मध्याह्न 1233 बजे से ही शुरू हो गयी है पर पूर्णिमा का स्नान सोमवार को तड़के से ही शुरू होगा। पूर्णिमा की तथि सोमवार को तीसरे पहर तीन बजे तक है। इस अवसर पर स्नान के लिए रामनगरी में आस्था का सैलाब उमड़ता रहा है। इस वर्ष कोरोना संकट के चलते प्रशासन ने बाहरी श्रद्धालुओं के आगमन पर रोक लगा रखी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 11:31 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 11:31 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व आज, व्यापक तैयारियां
कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व आज, व्यापक तैयारियां

अयोध्या : कार्तिक मास की पवित्र पूर्णिमा की तिथि रविवार को मध्याह्न 12:33 बजे से ही शुरू हो गयी है, पर पूर्णिमा का स्नान सोमवार को तड़के से ही शुरू होगा। पूर्णिमा की तथि सोमवार को तीसरे पहर तीन बजे तक है। इस अवसर पर स्नान के लिए रामनगरी में आस्था का सैलाब उमड़ता रहा है। इस वर्ष कोरोना संकट के चलते प्रशासन ने बाहरी श्रद्धालुओं के आगमन पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद पूर्णिमा स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामनगरी में जमा हो गये हैं। प्रशासन और नगर निगम की ओर से भी पूर्णिमा स्नान को ध्यान में रख कर पुण्य सलिला सरयू के घाटों की साफ-सफाई, सुरक्षा और यातायात नियंत्रण के समुचित प्रबंध किये गये हैं। कार्तिक पूर्णिमा पर्व को अत्यंत पवित्र माना जाता है। धनतेरस, छोटी दीपावली एवं हनुमान जयंती, दीपावली, अन्नकूट, भैया दूज, अक्षय नवमी, देवोत्थानी एकादशी जैसे पर्व कार्तिक माह में ही पड़ते हैं और इसका चरम पूर्णिमा को परिलक्षित होता है। इसी दिन देव दीपावली एवं सिख पंथ के प्रवर्तक गुरु नानकदेव की जयंती भी मनायी जाती है।

loksabha election banner

----------------इनसेट-----------

'भक्तों के परम प्रकाश हैं भरत'

- कार्तिक मास की पवित्र भावधारा में डुबकी लगाते हुए अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कथाव्यास आचार्य लक्ष्मण ने भक्त और भगवान की तुलनात्मक समीक्षा की और भरत का उदाहरण देते हुए कहा कि भक्त भगवान से बढ़ कर है। आचार्य के अनुसार भगवान परिपूर्णता के परिचायक हैं। वे छोटे और बड़े के वर्गीकरण से मुक्त महती महीयान एवं अणो अणीयान यानी वृहद से वृहत्तर और सूक्ष्म से सूक्ष्मतर हैं जबकि भरत संभावनाओं के पर्याय हैं और भक्तों के परम प्रकाश हैं। आचार्य लक्ष्मण फिजी के रेडियो रिश्ते पर प्रसारित पांच दिवसीय रामकथा के समापन अवसर पर विचार व्यक्त कर रहे थे। अपने आश्रम विश्व शांति आश्रम में सजीव प्रसारण के दौरान वे ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फिजी, कनाडा, अमेरिका आदि देशों के श्रद्धालुओं से वर्चुअली मुखातिब भी हुए।

कार्तिक पूर्णिमा में लगे जोनल मजिस्ट्रेट

अयोध्या: सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा मेला संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने सुपर जोनल, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है। सुपर जोन बने घाट जोन की कमान मुख्य राजस्व अधिकारी पुरुषोत्तमदास गुप्त, नागेश्वरनाथ जोन की जिम्मेदारी उप संचालक चकबंदी ओमप्रकाश गुप्त व हनुमानगढ़ी जोन की व्यवस्था एडीएम (कानून व्यवस्था) जेपी सिंह संभालेंगे। घाट जोन के जोनल मजिस्ट्रेट सहायक अभिलेख अधिकारी भान सिंह, नागेश्वरनाथ जोन के जोनल मजिस्ट्रेट उप श्रमायुक्त अनुराग मिश्र व हनुमानगढ़ी जोन के जोनल मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी एसडीएम सोहावल एके शर्मा को सौंपी गयी है। इसके अलावा सभी जोन में सेक्टर मजिस्ट्रेट लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.