Move to Jagran APP

नवरात्र के पहले ही दिन बाजार में बढ़ी हलचल

शारदीय नवरात्र के आरंभ के साथ ही बाजार में भी हलचल बढ़ गई है। दोपहर 12 से रात नौ बजे तक खरीदारों की भीड़ बाजारों में नजर आई। पहले दिन व्रत में उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के साथ ही फूल-माला फल आदि की बिक्री जोर पकड़े रही। खाद्य पदार्थों में रामदाना मखाना मूंगफली आलू आदि की बिक्री में तेजी आई है.

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 12:47 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 12:47 AM (IST)
नवरात्र के पहले ही दिन बाजार में बढ़ी हलचल

अयोध्या: शारदीय नवरात्र के आरंभ के साथ ही बाजार में भी हलचल बढ़ गई है। दोपहर 12 से रात नौ बजे तक खरीदारों की भीड़ बाजारों में नजर आई। पहले दिन व्रत में उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के साथ ही फूल-माला, फल आदि की बिक्री जोर पकड़े रही। खाद्य पदार्थों में रामदाना, मखाना, मूंगफली, आलू आदि की बिक्री में तेजी आई है। नाका, चौक, रिकाबगंज, फतेहगंज, नियावां, मोदहा आदि बाजारों में दुकानों पर खरीदारों की भीड़ रही।

loksabha election banner

नवरात्र की वजह से माला के दाम में तेजी आई है। गेंदे की छोटी माला 20 व बड़ी 40 रुपये तक बिकी। इसी तरह अन्य फूलों की माला के दाम में भी पहले के मुकाबले तेजी आई है। नाका, चौक, मकबरा पर फूलों के कारोबारियों के यहां खरीदारों का तांता लगा रहा। वहीं दूसरे व्यवसायिक सेक्टर भी नवरात्र में अच्छी बिक्री की उम्मीद लगाए हैं।

---------

ऑटो इंडस्ट्री पर भारी पड़ा शनिवार

एक ओर जहां अन्य सेक्टरों में खरीदारों का अच्छा तांता रहा तो ऑटो इंडस्ट्री पर शनिवार व परिवा का दिन भारी रहा। शनिवार होने की वजह से इंक्वायरी करने वालों का तो तांता लगा रहा, लेकिन खरीदारों की संख्या नाममात्र ही रही। टू व्हीलर के साथ ही फोर व्हीलर के शो रूम पर जानकारी लेने वालों संख्या अधिक रही। टू व्हीलर डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रप्रकाश गुप्त के मुताबिक शनिवार होने की वजह से नवरात्र के पहले दिन खरीदार कम रहे, लेकिन रविवार से बिक्री में तेजी आने की पूरी संभावना है।

----------

चमका इलेक्ट्रानिक्स बाजार

नवरात्र में इलेक्ट्रानिक बाजार भी चमका है। इलेक्ट्रानिक उत्पादों के शोरूम पर जानकारी लेने वालों के साथ ही खरीदारों की भी अच्छी संख्या रही। एलइडी व वाशिग मशीन की खरीद करने वालों का आंकड़ा ज्यादा रहा। अयोध्या इलेक्ट्रानिक्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सतनाम सिंह ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन इलेक्ट्रानिक उत्पादों बिक्री ठीक रही है। इंक्वायरी करने वालों की संख्या भी अच्छी खासी रही।

----------

ज्वेलरी कारोबारियों को अच्छी उम्मीद

ज्वेलरी कारोबारियों को नवरात्र में अच्छे व्यवसाय की उम्मीद है। पहले लॉकडाउन और फिर कोरोना संकट की वजह से ज्वेलरी कारोबार खासा प्रभावित हुआ था। पुरुषोत्तम मास में भी सोने-चांदी के आभूषणों की बिक्री नाममात्र ही रही, लेकिन नवरात्र के पहले दिन ज्वेलरी के शो रूम पर खरीदारों के साथ ही पूछताछ करने वालों का तांता लगा रहा। साकेत सराफा मंडल के महामंत्री नरेश अग्रवाल ने बताया कि नवरात्र में अभूषणों की बिक्री के जोर पकड़ने की पूरी संभावना है। उन्होंने बताया कि रविवार से बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.