Move to Jagran APP

खुद के फोटोयुक्त डाक टिकट के साथ राखी भेजने का मौका

फैजाबाद : स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री से राखी भेजने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है। अब वे र

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 11:23 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 11:23 PM (IST)
खुद के फोटोयुक्त डाक टिकट के साथ राखी भेजने का मौका
खुद के फोटोयुक्त डाक टिकट के साथ राखी भेजने का मौका

फैजाबाद : स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री से राखी भेजने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है। अब वे राखियों को रजिस्ट्री करने के लिए अपनी स्वयं की फोटोयुक्त डाक टिकट का इस्तेमाल कर सकती है। प्रधान डाकघर ने इस सुविधा की शुरुआत की है। इसके लिए प्रधान डाकघर में 'माई स्टैंप' के नाम से विशेष काउंटर शुरू किया गया है। इस काउंटर पर महिलाएं राखी भेजने के लिए स्वयं के चित्र युक्त डाक टिकट बनवा सकती हैं।

loksabha election banner

प्रधान डाकघर के साथ ही अयोध्या डाकघर में भी यह सुविधा दी जा रही है, हालांकि इसके लिए न्यूनतम 12 टिकट बनवाने होंगे। डाक विभाग तीन सौ रुपये में 12 टिकट बना रहा है। यह सुविधा लखनऊ समेत प्रदेश के कुछ चु¨नदा जिलों में ही थी। अब यहां भी महिलाएं स्वयं की फोटोयुक्त डाक टिकट से राखियां भेज सकती हैं। गत दिनों यहां का निरीक्षण करने आए प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल विनय प्रकाश ¨सह ने अयोध्या में भी माई स्टैंप काउंटर शुरू करने का निर्देश दिया था, जिससे महिलाओं को अयोध्या से फैजाबाद तक आने की जरूरत नहीं पड़े। मुख्य विपणन अधिकारी सत्येंद्र प्रताप ¨सह ने बताया कि अयोध्या डाकघर में भी माई स्टैंप काउंटर का विस्तार किया गया है।

खुले गए विशेष काउंटर

डाक विभाग ने राखी की बु¨कग के लिए प्रधान डाकघर में दो विशेष काउंटर खोले हैं। अयोध्या में एक विशेष काउंटर खोला गया है, जिस पर सिर्फ राखियों की बु¨कग की जा रही है। इसके अलावा शहर के सभी डाकघरों पर स्पीड पोस्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिससे महिलाओं को राखी की बु¨कग के लिए कहीं और नहीं जाना पड़े। शहरी क्षेत्र में कुल 17 डाकघरों पर यह सुविधा दी जा रही है। मौजूदा समय में रोजाना करीब पांच से छह हजार राखियां बुक हो रही हैं, जबकि दूसरे जिलों में सात से आठ हजार राखियां आ रही हैं।

प्रतिदिन वितरण का निर्देश

डाक विभाग में गैर जिलों से आने वाली राखियों को डे-टू-डे डिलीवर करने का निर्देश जारी किया गया है। गत दिनों यहां का निरीक्षण करने आए चीफ पोस्ट मास्टर जनरल विनय प्रकाश ¨सह ने इसका निर्देश जारी किया गया था। मुख्य विपणन अधिकारी के अनुसार इस बाबत जीपीएमजी पहले ही निर्देश जारी कर चुके हैं। इसी क्रम में डाक को प्रतिदिन वितरित किया जा रहा है।

छात्राओं ने सैनिकों को भेजी राखी

रुदौली : एलएसडीपी पब्लिक स्कूल, गौरियामऊ की छात्राओं ने प्रधानाचार्य एसआर त्रिपाठी व उप प्रधानाचार्य नीरज द्विवेदी की अगुआई में सैनिकों के लिए लगातार पांचवें वर्ष रक्षासूत्र सीआरओ पुरषोत्तम दास, एसडीएम टीपी वर्मा व सीओ अमर ¨सह के माध्यम से भेजी। एसडीएम ने इसके लिए विद्यालय परिवार की प्रशंसा की। प्रबंधक अनिल पाठक ने कहा, इसका मकसद बच्चों में देश प्रेम की भावना भी विकसित करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.