Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्व संबंधी शिकायतों ने थामी समाधान की रफ्तार

फैजाबाद : समाधान दिवस में राजस्व संबंधी शिकायतें बढ़ती जा रही है। राजस्व से जुड़े प्रार्थनापत्र

By JagranEdited By: Updated: Sat, 19 Aug 2017 11:20 PM (IST)
Hero Image
राजस्व संबंधी शिकायतों ने थामी समाधान की रफ्तार

फैजाबाद : समाधान दिवस में राजस्व संबंधी शिकायतें बढ़ती जा रही है। राजस्व से जुड़े प्रार्थनापत्र ज्यादा होने की वजह से मौके पर निस्तारण कम और जांच के नाम पर प्रकरण लंबित हो रहे हैं। शनिवार को जिले के सभी थानों पर आयोजित समाधान दिवस में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। थाने पर पहुंची अर्जियों में भूमि विवाद से जुड़ी शिकायतें ज्यादा रहीं, जिन्हें स्थलीय निरीक्षण के लिए राजस्व टीम के सुपुर्द किया गया।

कोतवाली नगर में एएसपी विक्रांतवीर ने शिकायतें सुनीं। उन्होंने पुलिस कर्मियों व राजस्व टीम को निर्देशित किया कि प्रार्थना पत्रों के निस्तारण में समयबद्ध व पारदर्शिता पूरा ध्यान रखा जाए। राजस्व से संबंधित मामलों को थाने में बैठकर सुलझाने के बजाए मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण करने के उपरांत ही सही ढंग से विवाद को हल कराएं। कोतवाली नगर में तीन शिकायतें आईं, जिसमें एक का ही निस्तारण हो सका। शेष दो मामले में राजस्व से जुड़े होने की वजह से टीम मौके पर भेजी गई। कैंट थाना में नौ मामले आए, जिसमें दो का निस्तारण हो सका। थाना रामजन्मभूमि में कोई शिकायतें ही नहीं आईं। महराजगंज थाना में एक शिकायत आई। शिकायत भूमि विवाद से संबंधित होने की वजह से निराकरण के लिए राजस्व टीम को सौंपा गया। गोसाईंगंज में भी आईं चार शिकायतें राजस्व से ही जुड़ी रहीं।

मिल्कीपुर संवादसूत्र के अनुसार इनायतनगर थाना में 12 मामले में आए, जिसमें से एक का निस्तारण हो सका। कुमारगंज थाना में आईं छह शिकायतों में तीन व खंडासा थाना में आए पांच मामलों में दो निस्तारित हुए। इनायतनगर में एसडीएम ज्योति ¨सह ने शिकायतें सुनीं। रुदौली संवादसूत्र के अनुसार रुदौल कोतवाली में आठ मामलों में पांच, मवई में 13 शिकायतों के सापेक्ष नौ व पटरंगा में आठ शिकायतों के सापेक्ष चार शिकातयों का निस्तारण हो सका। सोहावल संवादसूत्र के अनुसार रौनाही थाना में 19 शिकायतें आईं। सभी मामले राजस्व से जुड़े होने की वजह से एक भी मामले का मौके पर समाधान नहीं हो पाया। बीकापुर संवादसूत्र के अनुसार कोतवाली में एसडीएम प्रमोद कुमार तिवारी ने शिकायत सुनीं। बीकापुर में 22 मामले आए, जिसमें तीन का निस्तार हुआ। हैदरगंज में 17 शिकायतों में दो व तारुन में 14 के सापेक्ष एक शिकायत का निस्तारण हो सका।