Move to Jagran APP

अयोध्या की ओर थम जाएगी वाहनों की रफ्तार

फैजाबाद : अयोध्या कार्तिक मेला 16 नवंबर को चौदहकोसी परिक्रमा के साथ आरंभ हो जाएगा। अयोध्या

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 12:01 AM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 12:01 AM (IST)
अयोध्या की ओर थम जाएगी वाहनों की रफ्तार
अयोध्या की ओर थम जाएगी वाहनों की रफ्तार

फैजाबाद : अयोध्या कार्तिक मेला 16 नवंबर को चौदहकोसी परिक्रमा के साथ आरंभ हो जाएगा। अयोध्या के साथ-साथ फैजाबाद भी चौदहकोसी परिक्रमा के दायरे में आता है। परिक्रमा को लेकर यातायात परिवर्तन देखने को मिलेगा। फैजाबाद जिले की सीमा में बड़े वाहनों का प्रवेश गुरुवार की देररात से ही रोका जा सकता है। बाराबंकी से इन वाहनों को जरवल रोड की ओर मोड़ दिया जाएगा। जरवल रोड से गोंडा होते हुए गोरखपुर की ओर भारी वाहनों को आवागमन होगा। शुक्रवार की भोर से नगर की सीमा सआदतगंज से शहर में कोई भी वाहन प्रवेश नहीं पा सकेगा।

loksabha election banner

यातायात उपनिरीक्षक इंद्रजीत ¨सह यादव ने बताया कि फोरलेन पर यातायात सामान्य रहेगा। पुराने सरयू पुल पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। गोरखपुर से अयोध्या होकर बाराबंकी या लखनऊ जाने वाले सभी प्रकार के वाहन हाइवे से होकर गंतव्य की ओर जाएंगे। आवश्यकता पड़ने पर यातायात को बस्ती बाइपास से उतरौला रोड पर मोड़ दिया जाएगा। नगरीय क्षेत्र में गुरुवार की भोर से ही वाहनों का प्रवेश रोक दिया जाएगा। लखनऊ से गोरखपुर जाने वाले वाहन हाईवे से होकर गुजरेंगे। आवश्यक हुआ तो इन्हें रामनगर चौराहा बाराबंकी से गोंडा मार्ग की ओर मोड़ दिया जाएगा। लखनऊ से फैजाबाद शहर की ओर कोई भी वाहन सआदतगंज से आगे नहीं प्रवेश करेगा। रायबरेली रोड से फैजाबाद शहर की ओर आने वाले वाहनों का अग्रसेन चौराहे से नगर की ओर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। सुल्तानपुर से फैजाबाद आने वाले वाहन शांति चौक पर रोक दिए जाएंगे। सभी वाहनों को शांति चौक से हाइवे की ओर जाना होगा। भीड़ बढ़ने पर पूराकलंदर थाना के सामने वाहनों को रोका जाएगा। अंबेडकरनगर की ओर से आने वाले वाहनों को थाना महराजगंज से कुढ़ाकेशवपुर दर्शननगर की ओर नहीं आने दिया जाएगा। देवकाली चौराहा से दर्शननगर की ओर से सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। कुढ़ाकेशवपुर से बूथ नंबर चार की ओर भी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। साकेत पेट्रोल पंप से नयाघाट एवं लकड़मंडी से नयाघाट की ओर किसी भी वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

.......

चौहकोसी परिक्रमा के लिए पार्किंग स्थल

फैजाबाद : गोरखपुर, बस्ती, अंबेडकरनगर, रायबरेली, सुल्तानपुर एवं लखनऊ मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन बालूघाट बरेहटा से रेलवे ब्रिज ¨लक मार्ग साकेत पेट्रोल पंप के पास पार्क किए जाएंगे। गोंडा मार्ग की ओर से आने वाले वाहनों को कटरा रेलवे स्टेशन लकड़मंडी के सामने खाली जगह में पार्क किया जाएगा।

.............

पंचकोसी परिक्रमा पर यातायात परिवर्तन

फैजाबाद : पंचकोसी परिक्रमा 18 नवंबर को मध्याह्न बाद शुरू होगी। पंचकोसी परिक्रमा को लेकर 18 नवंबर से यातायात परिवर्तित रहेगा। फैजाबाद शहर से अयोध्या की ओर जाने वाले वाहन बेनीगंज से आगे प्रवेश नहीं पा सकेंगे। हाइवे पर बूथ नंबर चार तिवारी पुरवा से सभी प्रकार के वाहनों का पंचकोसी परिक्रमा मार्ग की ओर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। दर्शननगर चौराहा से आसिफबाग चौराहा व विद्यायकुंड की तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। लकड़मंडी से अयोध्या की ओर किसी भी प्रकार के वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। गोंड, बस्ती, गोरखपुर से आने वाले सभी वाहन सरयू पुल ओवरब्रिज से होकर फोललेन की ओर जाएंगे। साकेत पेट्रोलपंप से नयाघाट व बालूघाट बैरियर से रामघाट चौराहा की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

पंचकोसी परिक्रमा पार्किंग स्थल

-लखनऊ, रायबरेली, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर रोड से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन बाइपास होते हुए बालूघाट बरेहटा, साकेत पेट्रोल पंप व हनुमानगुफा के पास पार्क किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.